सौरभ नेत्रवलकर और बाबर आजम का पुराना कनेक्शन निकलकर आया सामने, 14 साल पहले का हिसाब किया चुकता

सौरभ नेत्रवालकर का बाबर आजम से पुराना कनेक्शन
सौरभ नेत्रवलकर का बाबर आजम से पुराना कनेक्शन

Saurabh Netravalkar Old Connection With Babar Azam : यूएसए ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के अपने दूसरे मुकाबले में पाकिस्तान को हराकर इतिहास रच दिया। यूएसए ने सुपर ओवर में पाकिस्तान के खिलाफ जीत हासिल की और उनकी इस जीत के हीरो बाएं हाथ के तेज गेंदबाज सौरभ नेत्रवलकर रहे। उन्होंने अपने 4 ओवरों के स्पेल में सिर्फ 18 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके बाद सुपर ओवर में भी 19 रनों के टार्गेट को डिफेंड किया। अपनी इस जबरदस्त गेंदबाजी की बदौलत सौरभ नेत्रवलकर ने पाकिस्तान से 14 साल पहले मिली हार का भी बदला ले लिया।

सौरभ नेत्रवलकर की अगर बात करें तो उनका ताल्लुक भारत से है। उनका जन्म मुंबई में हुआ था और वो मुंबई के लिए घरेलू क्रिकेट भी खेले थे। यहां तक कि अंडर-19 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व भी कर चुके हैं। उन्होंने साल 2010 में आयोजित अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट चटकाए थे।

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2010 के दौरान पाकिस्तान की टीम ने भारत को मात दी थी। उस मैच में सौरभ नेत्रवलकर टीम इंडिया की तरफ से खेले थे। उन्होंने उस मुकाबले में 5 ओवर का स्पेल डाला था, जिसमें सिर्फ 16 रन देकर 1 विकेट लिया था। हालांकि भारतीय टीम को उस मैच में 2 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। सबसे दिलचस्प बात ये है कि वर्तमान पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम भी उस मैच का हिस्सा थे। अब उनकी ही कप्तानी में पाकिस्तान को यूएसए के खिलाफ हार झेलनी पड़ी और सौरभ नेत्रवलकर उसका सबसे बड़ा कारण रहे। इस तरह सौरभ ने 14 साल पहले पाकिस्तान से मिली हार का बदला अब जाकर ले लिया है।

सौरभ नेत्रवालकर टीम इंडिया के लिए भी खेल चुके हैं
सौरभ नेत्रवालकर टीम इंडिया के लिए भी खेल चुके हैं

आपको बता दें कि भारत में कम्प्यूटर इंजीनियरिंग करने के बाद सौरभ अमेरिका चले गए थे। उसी बीच भारत में आईपीएल और अन्य देशों में टी20 टूर्नामेंट भी शुरू हो चुके थे, लेकिन सौरभ ने उनमें भाग नहीं लेने का फैसला लिया था।

कॉर्नेल में अपने पोस्ट ग्रेजुएशन के दौरान भी सौरभ नेत्रवलकर का क्रिकेट के प्रति आकर्षण कम नहीं हुआ। वह एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में ओरेकल कंपनी में काम करने लगे और वहां भी वह क्रिकेट का हिस्सा बने रहे। इसी दौरान वह लॉस एंजेलिस में 50 ओवर का मुकाबला खेलने गए, जिसमें अपने उम्दा प्रदर्शन से चयनकर्ताओं का ध्यान आकर्षित किया और वह 2019 में अमेरिका की नेशनल टीम में चुन लिए गए।

Quick Links

App download animated image Get the free App now