Create
Notifications

5 बल्लेबाज जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ वनडे की एक पारी में सर्वाधिक स्कोर बनाया 

रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी
रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी
reaction-emoji
Prashant Kumar

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत 13 जुलाई से होनी थी लेकिन श्रीलंकाई खिलाड़ियों के कैंप में कुछ सदस्यों के कोरोना संक्रमित पाए जाने की वजह से अब इस सीरीज के कार्यक्रम थोड़ा बदलाव हुआ है और अब इस सीरीज की शुरुआत 18 जुलाई को पहले वनडे मैच से होगी। सीरीज का दूसरा वनडे 20 जुलाई, तथा आखिरी वनडे 23 जुलाई को खेला जाएगा। इसके अलावा टी20 सीरीज 25 से 29 जुलाई के बीच खेली जायेगी। ऐसे में दर्शकों को अब दोनों देशों के बीच क्रिकेट का लुत्फ़ उठाने के लिए थोड़ा इन्तजार करना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें : 3 खिलाड़ी जो श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम के लिए डेब्यू कर सकते हैं

भारतीय टीम और श्रीलंकाई टीम के बीच काफी ज्यादा क्रिकेट खेली जाती है और इसी वजह से दोनों ही देशों के खिलाड़ियों ने वनडे में काफी रिकॉर्ड बनाये हैं। बात की जाए भारतीय बल्लेबाजों की तो कई ऐसे बल्लेबाज रहे, जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच की एक पारी में लम्बी पारी खेलते हुए ढेर सारे रन बनाये। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 5 भारतीय बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच की एक पारी में सर्वाधिक स्कोर बनाया।

5 बल्लेबाज जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ वनडे की एक पारी में सर्वाधिक स्कोर बनाया

#5 वीरेंदर सहवाग (146)

वीरेंदर सहवाग
वीरेंदर सहवाग

2009 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज का पहला मैच राजकोट में खेला गया था और इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए सहवाग ने श्रीलंका के खिलाफ अपने वनडे करियर की सबसे बड़ी पारी खेली थी। सहवाग ने 102 गेंदों में 17 चौके और छह छक्के लगाते हुए 146 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी।

#4 गौतम गंभीर (150*)

गौतम गंभीर
गौतम गंभीर

2009 में ही वनडे सीरीज के चौथे मैच में गौतम गंभीर ने लक्ष्य का पीछा करते हुए एक जबरदस्त पारी खेलते हुए भारत को शानदार जीत दिलाई थी। कोलकाता में खेले गए इस मैच में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 316 रन का टारगेट रखा, जिसे भारत ने सात विकेट शेष रहते हुए हासिल कर लिया। भारत के लिए गंभीर श्रीलंका के खिलाफ अपनी सबसे बड़ी पारी खेलते हुए 137 गेंदों में 14 चौकों की मदद से नाबाद 150 रन बनाये थे। गंभीर के अलावा विराट ने भी इस मैच में शानदार शतक लगाया था।

#3 सौरव गांगुली (183)

सौरव गांगुली
सौरव गांगुली

1999 में खेले गए आईसीसी विश्व कप के 21वें मैच में भारत का मुकाबला श्रीलंका से हुआ। भारत की शुरुआत खराब रही लेकिन गांगुली ने इस मैच में बेहतरीन बल्लेबाजी कर अपने वनडे करियर का तथा श्रीलंका के खिलाफ वनडे में अपनी सबसे बड़ी पारी खेली। गांगुली ने श्रीलंका के गेंदबाजों के खिलाफ जमकर रन बटोरे और 158 गेंदों में 17 चौके तथा सात छक्के लगाते हुए 183 रन बनाये।

#2 एमएस धोनी (183*)

एमएस धोनी
एमएस धोनी

2005 में श्रीलंका के खिलाफ धोनी की इस धमाकेदार पारी ने विश्व क्रिकेट में उनका एक अलग मुकाम बनाया। श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे में धोनी ने लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका के गेंदबाजों के खिलाफ ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी कर एक धमाकेदार पारी खेली थी। श्रीलंका के 299 रन के टारगेट का पीछा करते हुए भारत ने धोनी की नाबाद 183 रनों की पारी की बदौलत 6 विकेट से जीत हासिल की थी। धोनी ने 145 गेंदों में 15 चौके और 10 छक्के लगाए थे।

#1 रोहित शर्मा (264)

 रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

13 नवंबर, 2014 को कोलकाता में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए वनडे मैच में रोहित शर्मा ने ना सिर्फ श्रीलंका के खिलाफ बल्कि वनडे इतिहास की सबसे बड़ी पारी खेली थी। रोहित ने उस दिन अलग ही अंदाज में बल्लेबाजी की और सभी विपक्षी गेंदबाजों के सामने जमकर रन बनाये। रोहित ने 173 गेंदों में 33 चौके और नौ छक्के लगाते हुए 264 रन की पारी खेली थी। यह किसी भी भारतीय बल्लेबाज का श्रीलंका के खिलाफ वनडे में सबसे बड़ा स्कोर है।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...