Create
Notifications

5 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ वनडे में सर्वाधिक रन बनाए हैं

विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी
विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी
reaction-emoji
Prashant Kumar

भारत और श्रीलंका काफी समय के बाद एक दूसरे के खिलाफ खेलने को तैयार हैं। दोनों ही टीमों के बीच मुकाबलों की शुरुआत 13 जुलाई से होने वाली है। 13 जुलाई से तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच खेला जाएगा। भारत की प्रमुख टीम इस समय इंग्लैंड में है इसलिए भारत ने अपनी दूसरी टीम को कुछ प्रमुख खिलाड़ियों के साथ श्रीलंका दौरे के लिए भेजा है। दूसरी तरफ श्रीलंका हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज हार कर भारत के खिलाफ उतरने को तैयार है।

यह भी पढ़ें : 3 खिलाड़ी जो श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम के लिए डेब्यू कर सकते हैं

भारत और श्रीलंका के बीच काफी मात्रा में मुकाबले खेले गए हैं और दर्शकों को जबरदस्त बल्लेबाजी का प्रदर्शन देखने को मिला है। दोनों देशों के लिए कई दिग्गज खिलाड़ियों ने खेला है और इसी वजह से एक-दूसरे की टीमों के खिलाफ सर्वाधिक रन भी बनाए हैं। इस आर्टिकल में हम उन पांच भारतीय बल्लेबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ वनडे में सर्वाधिक रन बनाए हैं।

5 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ वनडे में सर्वाधिक रन बनाए हैं

#5 वीरेंदर सहवाग (1699 रन)

वीरेंदर सहवाग
वीरेंदर सहवाग

भारतीय टीम के पूर्व विस्फोटक ओपनर वीरेंदर सहवाग ने श्रीलंका के खिलाफ जबरदस्त बल्लेबाजी प्रदर्शन किया है। सहवाग ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे के कई मैचों में धमाकेदार पारियां खेली और भारतीय टीम को जीत दिलाई है। इस दिग्गज ने श्रीलंका के खिलाफ खेले 55 वनडे मैचों में 34.67 की औसत से 1699 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 146 रन का रहा। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ दो शतक तथा पांच अर्धशतक लगाए हैं।

#4 मोहम्मद अजहरूद्दीन (1834 रन)

मोहम्मद अजहरूद्दीन
मोहम्मद अजहरूद्दीन

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान तथा अपने जमाने के बेहद स्टाइलिश बल्लेबाज मोहम्मद अजहरुद्दीन ने भी श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैचों में ढेर सारे रन बनाए हैं। अजहरुद्दीन ने श्रीलंका के खिलाफ 53 मैचों की 48 पारियों में 50 से भी अधिक की औसत से 1834 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ तीन शतक तथा 15 अर्धशतक जड़े हैं।

#3 विराट कोहली (2220 रन)

विराट कोहली
विराट कोहली

भारत के तीनों प्रारूपों के कप्तान विराट कोहली अपने करियर के दौरान श्रीलंका के खिलाफ एक अलग ही लय में दिखाई दिए हैं। उन्होंने इस टीम के खिलाफ जबरदस्त प्रदर्शन किया और जब भी मैदान में उतरे हैं श्रीलंकाई गेंदबाजों के खिलाफ जमकर रन बनाए हैं। विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ 47 मैचों की 46 पारियों में 60 की औसत से 2220 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने आठ शतक तथा 11 अर्धशतक बनाए हैं।

#2 एमएस धोनी (2383 रन)

एमएस धोनी
एमएस धोनी

पूर्व भारतीय कप्तान तथा विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी को भी श्रीलंका का गेंदबाजी आक्रमण हमेशा ही रास आता रहा है। उन्होंने अपने वनडे करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी भी श्रीलंका के खिलाफ ही खेली थी। धोनी ने श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाजों के सामने जमकर रन बटोरे हैं और इसीलिए वह भारत की तरफ से वनडे में श्रीलंका के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं। धोनी ने 67 मैचों में 64 से भी अधिक की औसत से 2383 रन अपने नाम दर्ज किये हैं। इस दौरान उन्होंने दो शतकीय तथा 19 अर्धशतकीय पारियां खेली हैं।

#1 सचिन तेंदुलकर (3113 रन)

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम बल्लेबाजी के कई रिकॉर्ड हैं और उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ भी अपनी बल्लेबाजी से जबरदस्त प्रदर्शन किया है। तेंदुलकर श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैचों में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं। इस बल्लेबाज ने 1990 से लेकर 2012 के बीच श्रीलंका के खिलाफ 84 वनडे मैचों में 3113 रन बनाए हैं। तेंदुलकर ने श्रीलंका के खिलाफ आठ शतक तथा 17 अर्धशतक भी जड़े हैं।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...