इन 2 विरोधी टीमों के खिलाफ भारत का T20 World Cup में है शर्मनाक रिकॉर्ड, सुपर-8 में पहली जीत का मिल सकता है मौका

Neeraj
टीम इंडिया मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में अपना पहला मैच 5 जून को खेलेगी (photo: BCCI and ICC)
टीम इंडिया मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में अपना पहला मैच 5 जून को खेलेगी (Photo: BCCI and ICC)

T20 World Cup Indian Team: टी20 वर्ल्ड कप के नौवें संस्करण में टीम इंडिया को अभी भी अपने पहले मैच का इंतजार है। इससे पहले खेले गए 8 संस्करणों में टीम इंडिया सिर्फ एक बार चैंपियन बनी है। अब मेन इन ब्लू अपनी दूसरी ट्रॉफी की तलाश में है। हर बार की तरह इस बार भी भारतीय टीम को ख़िताब जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

हालांकि, टूर्नामेंट को जीतने के लिए इस बार भारत के अलावा भी 19 टीमें रेस में शामिल हैं। वहीं, इस इवेंट में 2 टीमें ऐसी भी हैं, जिनके खिलाफ टीम इंडिया अभी तक जीत का स्वाद नहीं चख पाई है। ये दो टीमें न्यूजीलैंड और श्रीलंका हैं, जिनके खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का रिकॉर्ड काफी शर्मनाक रहा है।

टी20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया का रिकॉर्ड

इरफान पठान शॉट खेलते हुए (Photo: AFP)
इरफान पठान शॉट खेलते हुए (Photo: AFP)

टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अब तक तीन मैच खेले हैं और सभी में हार का सामना किया है। 2007 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के 13वें मैच में भारत की भिड़ंत न्यूजीलैंड से हुई थी। मैच में कीवी टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में अपने सभी विकेट खोकर 190 का स्कोर खड़ा किया था। जवाब में टीम इंडिया 180/9 का स्कोर ही बना पाई थी।

इसके बाद टी20 वर्ल्ड कप में भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरी टक्कर 2016 में हुई। इस बार न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ 47 रन से जीत हासिल की थी। इसी संस्करण में एक बार फिर दोनों टीमों का मुकाबला हुआ, जिसमें न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से जीत दर्ज की थी।

टी20 वर्ल्ड कप में श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया का रिकॉर्ड

एमएस धोनी (photo: AFP)
एमएस धोनी (photo: AFP)

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ अभी तक टी20 वर्ल्ड कप में 2 मैच खेले हैं और इन दोनों में ही हार का स्वाद चखा है। इनके बीच पहला मैच 2010 टी20 वर्ल्ड कप में खेला गया था, जिसमें श्रीलंका ने 5 विकेट से दर्ज की थी। वहीं, दूसरा मुकाबला 2014 टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल था और इसमें भारत को 6 विकेट से हराकर श्रीलंका ने खिताब पर कब्जा जमाया था।

सुपर 8 चरण में टीम इंडिया के पास होगा दोनों टीमों को मात देने का मौका

टी20 वर्ल्ड कप के मौजूदा संस्करण में ग्रुप स्टेज के खत्म होने के बाद सुपर-8 में सिर्फ 8 टीमें जगह बना पाएंगी। इस दौरान सभी टीमें अपने ग्रुप में शामिल अन्य 3 टीमों के खिलाफ मैच खेलेंगी। इस चरण में अगर टीम इंडिया पहुंचती है, तो न्यूजीलैंड, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया उसके संभावित प्रतिद्वंदी होंगे। ऐसे में भारत को न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ पहली जीत दर्ज करने का बेहतरीन मौका मिल सकता है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now