SA vs AFG हेड-टू-हेड रिकॉर्ड और T20I के सभी आंकड़ों पर एक नजर, जानिये किसका पलड़ा रहा है भारी

दक्षिण अफ्रीका का अफगानिस्तान के खिलाफ पलड़ा भारी है (Photo Courtesy: Getty Images)
दक्षिण अफ्रीका का अफगानिस्तान के खिलाफ पलड़ा भारी है (Photo Courtesy: Getty Images)

South Africa vs Afghanistan head to head in T20I: आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफानल में पहला मुकाबला दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच खेला जाना है। इनके बीच मुकाबला त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में भारतीय समयानुसार 27 जून की सुबह 6 बजे से खेला जाना है। इन दोनों टीम ने पहले ग्रुप स्टेज में बेहतरीन प्रदर्शन किया और फिर सुपर 8 में भी जगह बनाने में कामयाबी हासिल की।

दक्षिण अफ्रीका ने सुपर 8 के ग्रुप 2 से पहले स्थान पर रहते हुए सेमीफाइनल में स्थान पक्का किया, जबकि अफगानिस्तान ने ग्रुप 1 से दूसरे स्थान पर रहकर टॉप 4 में अपनी जगह पक्की की। दोनों ही टीम की नजर पहली बार टूर्नामेंट के फाइनल में जगह पक्की करने पर होगी। हालांकि, इसके लिए अफगानिस्तान के लिए रास्ता मुश्किल हो सकता है, क्योंकि उसका रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कुछ खास नहीं है।

अफगानिस्तान के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा भारी

दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप में अभी तक सिर्फ 2 मुकाबले ही खेले गए हैं और इनमें प्रोटियाज ने ही जीत दर्ज की। इनके बीच पहला मैच 2010 के टी20 वर्ल्ड कप में हुआ था, जिसमें दक्षिण अफ्रीका ने 59 रन से जीत दर्ज की थी। वहीं, दूसरी मैच 2016 के संस्करण में हुआ था और इसमें भी दक्षिण अफ्रीका को 37 रन से जीत मिली थी। इसके अलावा इन दोनों के बीच द्विपक्षीय सीरीज नहीं हुई है और ना ही अन्य जगह पर कहीं आमने-सामने खेलने का मौका मिला है।

किसके नाम दर्ज हैं सबसे ज्यादा रन और विकेट

दक्षिण अफ्रीका के लिए अफगानिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल रन एबी डीविलियर्स के बल्ले से आए हैं। डीविलियर्स ने 2 पारी में एक अर्धशतक की मदद से 81 रन बनाए हैं। वहीं, अफगानिस्तान की तरफ से मोहम्मद शहजाद के नाम सबसे ज्यादा 46 रन दर्ज हैं।

गेंदबाजी विभाग में दक्षिण अफ्रीका के लिए अफगानिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट मोर्ने मोर्कल और क्रिस मॉरिस ने संयुक्त रूप से लिए हैं। इन दोनों के नाम 4-4 विकेट दर्ज हैं। वहीं, अफगानिस्तान के लिए हामिद हसन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now