SA vs AFG: 3 दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी जो अफगानिस्तान का T20 World Cup फाइनल खेलने का सपना तोड़ सकते हैं 

दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच पहला सेमीफाइनल होगा (Photo Courtesy: Getty Images, X/@ACBofficials))
दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच पहला सेमीफाइनल होगा (Photo Courtesy: Getty Images, X/@ACBofficials))

T20 World Cup 2024 South Africa vs Afghanistan: आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 सुपर 8 राउंड खत्म हो गया और अब सेमीफाइनल खेले जाएंगे। इस कड़ी में 26 जून (भारत में 27 जून) को दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच टक्कर पहले सेमीफाइनल में होगी। दोनों ही टीम ने काफी रोमांचक अंदाज में सुपर 8 के अंतिम मैच में जीत दर्ज करते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। अब इनका प्रयास अपना पूरा दमखम लगाकर फाइनल में जगह बनाने का होगा।

हालांकि, अफगानिस्तान के लिए चुनौती आसान नहीं होने वाली है, क्योंकि दक्षिण अफ्रीका का जबरदस्त प्रदर्शन कर रही है और उसने मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में अभी तक एक भी मैच नहीं गंवाया है। उसके कई खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं, जो अफगान टीम के लिए मुसीबत का सबब बन सकते हैं। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जो अफगानिस्तान के लिए सेमीफाइनल में कड़ी चुनौती पेश कर सकते हैं।

दक्षिण अफ्रीका के ये 3 खिलाड़ी सेमीफाइनल मैच में अफगानिस्तान का खेल ख़राब कर सकते हैं

3. डेविड मिलर

England v South Africa: Super Eight - ICC Men's T20 Cricket World Cup West Indies & USA 2024
England v South Africa: Super Eight - ICC Men's T20 Cricket World Cup West Indies & USA 2024

दक्षिण अफ्रीका के मध्यक्रम के अनुभवी बल्लेबाज डेविड मिलर ने अभी तक इस टूर्नामेंट में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और वह मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में अपनी टीम की तरफ से दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। मिलर के पास बीच के ओवरों में तेजी से रन बनाने की क्षमता है और वह स्पिनरों पर हावी होना जानते हैं। अफगानिस्तान बीच के ओवरों में स्पिन गेंदबाजों पर निर्भर रहती है, ऐसे में अगर मिलर का बल्ला चला तो फिर राशिद खान की टीम मुश्किल में आ सकती है।

2. कगिसो रबाडा

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा भी अफगानिस्तान के लिए एक बाद खतरा बन सकते हैं। रबाडा ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में 7 मैच खेलते हुए 10 विकेट चटकाए हैं। उन्होंने अहम मौकों पर अपनी टीम को सफलता दिलाई है। रबाडा नई गेंद से अपनी गति का बखूबी इस्तेमाल करते हैं। वहीं, डेथ ओवरों में मिश्रण के साथ-साथ यॉर्कर डालने की भी क्षमता रखते हैं। ऐसे में अफगानिस्तान बल्लेबाजों के लिए वह एक बड़ा खतरा बन सकते हैं।

1. क्विंटन डी कॉक

विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक अच्छी फॉर्म में हैं और वह शुरुआत से ही विपक्षी गेंदबाजों पर हमला बोलते हैं। डी कॉक ने टूर्नामेंट की शुरुआत खास नहीं की थी लेकिन फिर आगे बढ़ते हुए उन्होंने कुछ बेहतरीन पारियां खेली। अफगानिस्तानी गेंदबाजों ने अगर इस बाएं हाथ के बल्लेबाज को शुरुआत में नहीं आउट किया तो वह फिर एक बहुत बड़ी चुनौती बन सकते हैं और दक्षिण अफ्रीका का काम आसान कर सकते हैं। उनके नाम टी20 वर्ल्ड कप 2024 में 199 रन दर्ज हैं और वह अपनी टीम के सबसे सफल बल्लेबाज हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now