भारत समेत 5 टीमों ने T20 World Cup के सुपर-8 में बनाई जगह, 6 बाहर, ग्रुप डी में रोचक हुई जंग

टी20 वर्ल्ड कप में सुपर-8 की जंग हुई तेज
टी20 वर्ल्ड कप में सुपर-8 की जंग हुई तेज

T20 World Cup Super 8 Scenario: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सुपर-8 में जाने की जंग काफी तेज हो गई है। अभी तक कुल मिलाकर पांच टीमें ऐसी हैं, जिन्होंने सुपर-8 में अपना स्थान पक्का कर लिया है। वहीं दो बड़ी टीमें टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी हैं। जबकि बचे हुए तीन स्पॉट के लिए कई बड़ी टीमों के बीच टक्कर है। ग्रुप डी जिसे ग्रुप ऑफ डेथ भी माना जा रहा था, वहां पर स्थिति काफी दिलचस्प हो गई है।

सुपर-8 के लिए इन टीमों ने किया क्वालीफाई

अभी तक कुल मिलाकर 5 टीमें ऐसी हैं, जिन्होंने सुपर-8 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। ग्रुप ए से टीम इंडिया ने अपनी जगह पक्की कर ली है। भारतीय टीम ने अपने तीनों मैच लगातार जीतते हुए सुपर-8 के लिए क्वालीफाई किया। ग्रुप बी से ऑस्ट्रेलिया की टीम सुपर-8 में जा चुकी है। उन्होंने भी अपने तीनों ही मैच जीते हैं। ग्रुप सी से वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान ने अगले राउंड में जगह बना ली है। अफगानिस्तान ने पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ जीत हासिल कर सुपर-8 के लिए क्वालीफाई किया। जबकि ग्रुप डी से साउथ अफ्रीका ने सुपर-8 के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

6 टीमों का टी20 वर्ल्ड कप में सफर हुआ समाप्त

अभी तक कुल मिलाकर 6 टीमें ऐसी हैं जो टी20 वर्ल्ड कप 2024 से बाहर हो चुकी हैं। ग्रुप ए जिसमें भारत है, वहां से कोई भी टीम अभी तक अधिकारिक तौर पर बाहर नहीं हुई है लेकिन बाकी तीन ग्रुप से 6 टीमें बाहर हो चुकी हैं। ग्रुप बी से नामीबिया और ओमान की टीम एलिमिनेट हो चुकी है। ग्रुप सी से युगांडा, पापुआ न्यू गिनी और न्यूजीलैंड को बाहर होना पड़ा है। कीवी टीम के लिए ये एक बड़ा झटका है। वो अभी तक एक भी मैच नहीं जीत पाए हैं और पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ अफगानिस्तान की जीत के साथ ही उनका सफर भी टी20 वर्ल्ड कप में समाप्त हो गया। ग्रुप डी से श्रीलंका एलिमिनेट हो चुकी है।

बचे हुए 3 स्पॉट के लिए इन टीमों के बीच है जंग

सुपर-8 में जगह बनाने के लिए अभी तीन स्पॉट खाली हैं। इसके लिए यूएसए, पाकिस्तान, इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, नीदरलैंड्स और बांग्लादेश जैसी टीमें रेस में हैं। ग्रुप डी में बांग्लादेश, नीदरलैंड और नेपाल के बीच जंग है। इनमें से कोई भी टीम आगे जा सकती है। हालांकि बांग्लादेश के चांस ज्यादा हैं, क्योंकि उनके 3 मैचों में 4 प्वॉइंट हो गए हैं। वहीं नीदरलैंड के दो और नेपाल के 1 प्वॉइंट हैं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now