Create

IND vs AUS: तीन बदलाव जो भारत को चौथे वनडे मुकाबले के लिए करने चाहिए 

शिखर धवन
शिखर धवन

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो वनडे मुकाबले जीतने के बाद भारतीय टीम को रांची में खेले गए तीसरे वनडे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने करारी शिकस्त दी। टॉस हारने के बाद बल्लेबाज़ी करने उतरी ऑस्ट्रेलिआई टीम ने सलामी बल्लेबाज़ उस्मान ख्वाजा और एरोन फिंच की तूफानी पारी के चलते भारत के सामने 314 रनों का विशाल लक्ष्य खड़ा किया।

भारत के मज़बूत बैटिंग लाइन - उप को देखते हुए यह स्कोर भारतीय बल्लेबाज़ों की पहुँच में लग रहा था, लेकिन ऑस्ट्रेलिया की टाइट गेंदबाज़ी के चलते विराट कोहली को छोड़ कर सभी भारतीय बल्लेबाज़ ऑस्ट्रेलिया के सामने रन बनाने में असमर्थ दिखे, जिसके चलते भारत यह मुकाबला 32 रन से हारा।

विश्व कप में अब काफी कम समय बचा है, और काफी ऐसे भारतीय खिलाड़ी है, जो विश्व कप की टीम में अपनी जगह पक्का करने की पूरी कोशिश करेंगे। इसके चलते टीम मैनेजमेंट सीरीज में असफल रहे खिलाड़ियों की जगह कुछ नए खिलाड़ियों को मौका दे सकती है। विश्वकप के साथ साथ भारतीय टीम एक परफेक्ट टीम के साथ मोहाली के मैदान पर सीरीज़ पर अपना कब्ज़ा बनाने की भी पूरी कोशिश करेगी। आज इस लेख में हम उन तीन बदलावों की बात करेंगे, जो मोहाली में खेले जाने वाले चौथे मुकाबले में देखने को मिल सकते हैं।

#3 रविन्द्र जडेजा की जगह युजवेंद्र चहल

युजवेंद्र चहल
युजवेंद्र चहल

बाएं हाथ के भारतीय आल-राउंडर रविंद्र जडेजा ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ वनडे सीरीज में खेलने वाली मूल टीम का हिस्सा नहीं थे। हार्दिक पंड्या के चोटिल होने के चलते इस आल-राउंडर को भारतीय टीम में शामिल किया गया था।

विश्वकप की टीम में अपनी जगह पक्का करने के लिए यह सीरीज जडेजा के लिए आखरी मौका समझा जा रहा है, लेकिन यह आल-राउंडर अभी तक कुछ ख़ासा कमाल करने में असफल रहा है। जडेजा ने गेंदबाज़ी में औसतम प्रदर्शन किया है, लेकिन बल्लेबाज़ी में वह अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में दिखने में असफल रहे हैं। नंबर 8 पर आने वाले जडेजा को लम्बे शॉट मारने में दिक्कत हुई है, वहीं दूसरी तरफ दाएं हाथ के आल-राउंडर विजय शंकर बेहतरीन तरीके से पारी में पूर्ण तरीके से स्ट्राइक रोटेट और लम्बे शॉट्स लगाते है।

युजवेंद्र चहल के टीम में आने से कुलदीप यादव को भी मदद मिलेगी, और यह दोनों खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिआई टीम को अपने स्पिन गेंदबाज़ी के जाल में फसाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

#2 मोहम्मद शमी की जगह भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार
भुवनेश्वर कुमार

दाएं हाथ के भारतीय तेज़ गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 श्रृंखला और वनडे सीरीज के पहले दो मुकाबलों के लिए आराम दिया गया था। दाएं हाथ का यह गेंदबाज़ पिछले कुछ समय से भारतीय टीम का एक एहम सदस्य रहा है, लेकिन तीसरे मुकाबले के लिए उपलब्ध होते हुए भी भारतीय टीम ने मोहम्मद शामी के साथ जाने का फैसला किया।

मोहम्मद शामी वर्तमान में अपने करियर की शानदार फॉर्म में चल रहे है। न्यूज़ीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज पुरस्कार जीतने के बाद वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो वनडे मुकाबलों में भी शानदार फॉर्म में दिखे। लेकिन तीसरे मुकाबले में उन्होंने अंतिम ओवरों में काफी ज़्यादा रन दिए, जिसके चलते अगले मुकाबले में उनकी जगह भुवनेश्वर कुमार को मौका मिल सकता है।

शामी नि:संदेह विश्वकप के लिए भारतीय टीम का हिस्सा होंगे, लेकिन भुवनेश्वर कुमार को आराम के बाद अच्छी लेह में आने का मौका मिलना चाहिए।

#1 शिखर धवन की जगह के एल राहुल

 के एल राहुल
के एल राहुल

हाल के दिनों में भारतीय टीम की सलामी जोड़ी इसकी सबसे बड़ी ताकत रही है। शिखर धवन और रोहित शर्मा ने भारतीय टीम को कुछ शानदार शुरुआत दी हैं और टीम को काफी मुकाबले जिताए हैं। हालाँकि, इन दोनों सलामी बल्लेबाजों का प्रदर्शन मौजूदा एकदिवसीय श्रृंखला में कुछ ख़ास नहीं रहा है, खासकर शिखर धवन।

बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही वनडे श्रृंखला में 3 मुकाबलों में सिर्फ 22 रन ही बना पाए हैं। मौजूदा सीरीज में उनके खराब शॉट सिलेक्शन की भी आलोचकों ने काफी आलोचना की है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे वनडे मुकाबले में शिखर धवन के खिलाफ दाएं हाथ के बल्लेबाज़ के एल राहुल को मौका मिल सकता है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई टी20 श्रृंखला में के एल राहुल ने शानदार बल्लेबाज़ी की थी और सभी ऑस्ट्रेलिआई गेंदबाज़ों के खिलाफ रन बनाए थे। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज के पास मजबूत तकनीक है और उनका अच्छा फॉर्म उन्हें भारत के शीर्ष क्रम में धवन की जगह लेने का शीर्ष दावेदार बना सकता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment