Create

3 विकेटकीपर जिन्होंने टेस्ट में सबसे तेज 150 शिकार किये

क़्विंटन डी कॉक
क़्विंटन डी कॉक
Prashant Kumar

टेस्ट क्रिकेट किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं होता है। इस प्रारूप में खिलाड़ियों की फिटनेस से लेकर उनके धैर्य तक की कठिन परीक्षा होती है। वैसे तो क्रिकेट के हर प्रारूप में कप्तान के साथ-साथ विकेटकीपर का रोल अहम होता है लेकिन टेस्ट क्रिकेट में यह रोल और बढ़ जाता है । टेस्ट में विकेट कीपर बल्लेबाजों की हर बारीकी पर नजर रखता है और गेंदबाजों को उन्हें आउट करने के लिए अहम सुझाव भी देता है। इसके अलावा विकेट के पीछे आने वाले मौकों को भी कैच में तब्दील करता है।

यह भी पढ़े : 3 बल्लेबाज जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय टी20 में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा 50+ स्कोर बनाये हैं

टेस्ट क्रिकेट में विकेटकीपर को लगातार कीपिंग करनी होती है और बल्लेबाजों के द्वारा दिए गए मौकों को भुनाना भी होता है। अगर विकेटकीपर अपना रोल सही से निभाएगा तो टीम के गेंदबाजों को काफी दिक्कतों का सामना करना होगा। विकेटकीपर का काम टेस्ट में सबसे अहम होता है। इस आर्टिकल में हम उन 3 विकेटकीपरों की बात करने जा रहे हैं , जिन्होंने टेस्ट में सबसे तेज 150 शिकार किये हैं।

3 विकेटकीपर जिन्होंने टेस्ट में सबसे तेज 150 शिकार किये

#3 एडम गिलक्रिस्ट (36)

 एडम गिलक्रिस्ट
एडम गिलक्रिस्ट

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट ने टेस्ट क्रिकेट में विकेटकीपर की भूमिका को एक नया आयाम दिया। इस खिलाड़ी ने अपनी शानदार विकेटकीपिंग से सालों तक जबरदस्त प्रदर्शन किया। गिलक्रिस्ट टेस्ट क्रिकेट इतिहास के दूसरे सबसे सफल विकेट कीपर हैं। ऑस्ट्रेलिया के लिए खेले 96 टेस्ट मैचों में गिलक्रिस्ट ने 416 शिकार किये हैं। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 150 शिकार करने के मामले में गिलक्रिस्ट तीसरे नंबर पर हैं , इन्होंने 36 टेस्ट में यह कारनामा किया था। इस दिग्गज विकेटकीपर ने साल 2008 में क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।

#2 क़्विंटन डी कॉक (34)

क़्विंटन डी कॉक 
क़्विंटन डी कॉक

हाल ही में दक्षिण अफ्रीका की टेस्ट कप्तानी की जिम्मेदारी सँभालने वाले विकेटकीपर क़्विंटन डी कॉक आधुनिक समय के सबसे बढ़िया विकेटकीपरों में गिने जाते हैं। डी कॉक बतौर बल्लेबाज भी दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी की अहम कड़ी बने हुए हैं। डी कॉक टेस्ट क्रिकेट अब तक 48 टेस्ट मैच खेल चुके हैं और इस दौरान 206 शिकार किये हैं। टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 150 शिकार करने का रिकॉर्ड डी कॉक के ही नाम था , जिसे हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर टिम पेन ने अपने नाम किया है। डी कॉक ने 34 टेस्ट मैचों में यह उपलब्धि हासिल की थी।

#1 टिम पेन (33)

टिम पेन
टिम पेन

ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान और विकेटकीपर की भूमिका निभाने वाले टिम पेन बतौर बल्लेबाज भले ही टेस्ट क्रिकेट में ज्यादा सफल ना हों लेकिन बतौर विकेटकीपर टिम पेन काफी अच्छी भूमिका निभा रहे हैं। टिम पेन ऑस्ट्रेलिया के लिए शानदार तरीके से विकेट के पीछे अपनी भूमिका निभा रहे हैं। टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 150 शिकार करने का रिकॉर्ड टिम पेन ने हाल ही में अपने नाम किया है। भारत के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट में स्टार्क की गेंद पर पंत का कैच लपककर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। टिम पेन ने इस उपलब्धि के के लिए कुल 33 टेस्ट मैच खेले हैं।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...