Create
Notifications

5 बल्लेबाज जिन्होंने आईपीएल 2017 में लगाए थे सबसे ज्यादा छक्के

रॉबिन उथप्पा
रॉबिन उथप्पा
akhilesh

साल 2017 में आयोजित इंडियन प्रीमियर लीग का दसवां सीजन बेहद शानदार रहा था। भले ही इस सीजन में आईपीएल के शुरुआती दो सीजन की विजेता टीमें यानी कि चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स शामिल नहीं हुई थीं लेकिन इसके बावजूद साल 2017 का आईपीएल सबसे शानदार और सबसे सफल सीजनों में शुमार है।

चेन्नई और राजस्थान की टीमों की गैरमौजूदगी में गुजरात लायंस और राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने इस सीजन में भाग लिया था। एक तरफ जहां गुजरात की टीम कोई खास कमाल नहीं कर पाई और फिसड्डी साबित हुई वहीं पुणे की टीम ने टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई थी। आईपीएल 2017 के फाइनल में मुंबई इंडियंस ने राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स को 1 रन से हराकर अपना तीसरा खिताब जीता था।

इस लीग में हमें कई सारे शानदार मैच देखने को मिले थे। टूर्नामेंट का सबसे मुख्य आकर्षण बेन स्टोक्स का शानदार ऑलराउंडर प्रदर्शन रहा था। स्टोक्स ने पुणे की तरफ से खेलते हुए एक शानदार शतक समेत 12 मैचों में 316 रन बनाए और गेंदबाजी करते हुए 12 विकेट लिए। इस टूर्नामेंट में हार्दिक पांड्या ने भी जबरदस्त खेल दिखाया था। उन्होंने अशोक डिंडा के एक ओवर में छक्कों की बारिश करते हुए 30 रन बटोरे थे। इसके अलावा युवा ऋषभ पंत, डेविड वॉर्नर, ग्लेन मैक्सवेल, किरोन पोलार्ड, जैसे दिग्गजों ने अपने बल्ले का जलवा दिखाया था।

यह भी पढ़ें : IPL 2016 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले 5 बल्लेबाज, फाइनल में पहुंचने वाली टीम के 3 खिलाड़ी लिस्ट में शामिल

हालांकि आज हम आपको उस सीजन में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए नजर डालते हैं साल 2017 में आईपीएल में शामिल उन 5 बल्लेबाजों पर, जिन्होंने उस सीजन में सबसे ज्यादा छक्के लगाए थे :-

#5 रॉबिन उथप्पा

रॉबिन उथप्पा
रॉबिन उथप्पा

कोलकाता नाईटराइडर्स के लिए खेलते हुए रॉबिन उथप्पा ने बेहद आक्रामक बल्लेबाजी का नमूना पेश किया था। उन्होंने कोलकाता के लिए उस सीजन में 14 मैचों की 13 पारियों में 165.10 की स्ट्राइक रेट से 388 रन बनाए थे। इस सीजन उन्होंने 29.84 की औसत से रन बनाते हुए 5 अर्धशतक जड़े थे। कोलकाता की तरफ से शीर्ष क्रम के बल्लेबाज की भूमिका निभाते हुए उथप्पा ने टूर्नामेंट में कुल 36 चौके और 21 छक्के लगाए थे।

4. किरोन पोलार्ड

किरोन  पोलार्ड
किरोन पोलार्ड

पिछले कुछ सीजन में बल्ले से अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाने वाले किरोन पोलार्ड ने इस सीजन अपना कमाल दिखाया था। उन्होंने मुम्बई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए 17 मैचों की 16 पारियों में 385 रन बनाए थे। पोलार्ड ने इस दौरान 29.61 की औसत से रन बनाते हुए 3 बार पचास रन का आंकड़ा पार किया था। उनका स्ट्राइक रेट 139.49 का रहा और उन्होंने 26 चौके और 22 छक्के लगाए। पोलार्ड के खेल की वजह से ही मुंबई इस सीजन में विजेता भी बनी थी।

3. ऋषभ पंत

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

यह सीजन युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के लिए बेहद शानदार रहा था। उन्होंने अपने धुआंधार खेल से सबको प्रभावित किया था। दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेलते हुए ऋषभ पंत ने 14 मैचों की इतनी ही पारियों में कुल 366 रन बनाये थे। पंत ने यह रन 26.14 की औसत और 165.61 की स्ट्राइक रेट से बनाये थे। इस दौरान उन्होंने 28 चौके और 24 छक्के लगाए थे। पंत ने इस सीजन दो अर्धशतक जड़े थे। उनका उच्चतम स्कोर 97 रन रहा।

#2 डेविड वॉर्नर

डेविड वॉर्नर
डेविड वॉर्नर

सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर ने इस सीजन पर्पल कैप अपने नाम की थी। ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज वॉर्नर ने 2017 सत्र में 14 मैचों में शिरकत की जिसमें उन्होंने 58.41 की शानदार औसत से 641 रन जोड़े थे। उन्होंने 141.81 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 4 अर्धशतक और 1 शतक जड़ा। वॉर्नर ने इस दौरान ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 63 चौके और 26 छक्के जड़े। उनका उच्चतम स्कोर 126 रन रहा था। वो इस सत्र में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में संयुक्त रूप से पहले स्थान पर रहे।

#1 ग्लेन मैक्सवेल

ग्लेन मैक्सवेल
ग्लेन मैक्सवेल

डेविड वॉर्नर के हमवतन खिलाड़ी और दिग्गज ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने इस सीजन अच्छी बल्लेबाजी की थी। पंजाब के लिए खेलते हुए मैक्सवेल ने 14 मैचों की 13 पारियों में 310 रन बनाए थे। उन्होंने यह रन 173.18 की शानदार स्ट्राइक रेट से बनाये थे। उन्होंने इस सीजन 19 चौके और 26 छक्के लगाए थे। आईपीएल के दसवें सीजन में वह छक्के लगाने के मामले में डेविड वॉर्नर के साथ पहले स्थान पर रहे।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...