Create
Notifications

5 दिग्गज बल्लेबाज जिन्होंने आईपीएल 2018 में लगाए थे सबसे ज्यादा छक्के

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत
akhilesh

साल 2018 में खेला गया आईपीएल सीजन बेहद खास था। इस बार आईपीएल की दो पूर्व चैंपियन टीमों की टूर्नामेंट में वापसी हुई। चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स इन दो दिग्गज टीमों ने दो साल का प्रतिबंध झेलने के बाद एक बार फिर से टूर्नामेंंट में वापसी की थी। यही नहीं इसी सीजन में डेविड वॉर्नर भी आईपीएल से दूर रहे थे।

हालांकि इस टूर्नामेंट के फाइनल में दो साल बाद वापसी कर रही चेन्नई सुपर किंग्स ने शानदार प्रदर्शन किया और एक बेहद रोमांचक मुकाबले में सनराइजर्स को शिकस्त देते हुए अपना तीसरा आईपीएल खिताब जीता था।

यह भी पढ़ें : ये हैं आईपीएल 2018 की पांच सबसे बड़ी पारियां, वापसी करते ही चेन्नई ने मचाया था धमाल

इस सीजन न सिर्फ केन विलियमसन बल्कि कई सारे भारतीय और विदेशी बल्लेबाजों ने अपने जबरदस्त प्रदर्शन के बल पर अपना लोहा मनवाया था। इसी सीजन में क्रिस गेल, महेंद्र सिंह धोनी, एबी डिविलियर्स, आंद्रे रसेल, केएल राहुल और ऋषभ पंत टूर्नामेंट में छाए रहे।

राहुल ने इस सीजन 14 गेंदों में आईपीएल का सबसे तेज अर्धशतक जड़ा था। तो वहीं धोनी, वॉटसन और क्रिस गेल जैसे दिग्गजों ने उम्र को लेकर तमाम कयासों पर विराम लगाते हुए शानदार बल्लेबाजी की थी। इसके अलावा उस सीजन में छक्कों की जमकर बारिश भी हुुई थी।

आइए एक नजर डालते हैं आईपीएल 2018 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले 5 बल्लेबाजों पर:-

5. आंद्रे रसेल

आंद्रे रसेल
आंद्रे रसेल

इस सीजन जहाँ धोनी और डिविलियर्स 30 छक्के लगाकर इस सूची में छठे स्थान पर रहे, वहीं कैरेबियाई खिलाड़ी आंद्रे रसेल ने 31 छक्के और 17 चौके लगाते हुए इस सूची में पांचवें स्थान पर अपनी जगह बनाई। रसेल ने इस सीजन कोलकाता नाइटराइडर्स की तरफ से खेलते हुए 16 मैचों की 14 पारियों में 316 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 184.79 का रहा और उन्होंने एक अर्धशतक लगाया था। उनका उच्चतम स्कोर 88 रन रहा था।

#4 केएल राहुल

केएल राहुल
केएल राहुल

इस सूची में चौथे स्थान पर भारतीय टीम के बल्लेबाज लोकेश राहुल हैं। केएल राहुल ने पंजाब के लिए क्रिस गेल के साथ पारी की शुरुआत की। इस सीजन किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हुए केएल राहुल ने 14 मैचों की इतनी ही पारियों में 54.91 की औसत से 659 रन बनाएं। उन्होंने 158.41 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की और 6 अर्धशतक लगाए। राहुल ने इस दौरान 65 चौके और 32 छक्के लगाए। राहुल का उच्चतम स्कोर नाबाद 95 रन रहा।

#3 अंबाती रायडू

छक्का मारने के बाद अंबाती रायडू
छक्का मारने के बाद अंबाती रायडू

इस सीजन से पहले नीलामी में मुंबई इंडियंस से रिलीज किये जाने के बाद अंबाती रायडू चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा बने। चेन्नई ने रायडू को शेन वाटसन के साथ ओपेनिंग करने के लिए इस्तेमाल किया। रायडू ने भी टीम को निराश नहीं किया और उन्होंने 16 मैचों में 43.0 की औसत से 602 रन बनाएं। रायडू ने इस दौरान 149.75 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 53 चौके और 34 छक्के जड़े। इस दौरान उन्होंने 1 शतक और 3 अर्धशतक लगाए।

#2 शेन वॉटसन

शेन वॉटसन ने उस सीजन में की थी शानदार बल्लेबाजी
शेन वॉटसन ने उस सीजन में की थी शानदार बल्लेबाजी

शेन वॉटसन ने चेन्नई के लिए इस सीजन बेहतरीन प्रदर्शन किया। उन्होंने फाइनल में शतक लगाते हुए चेन्नई की खिताबी जीत में निर्णायक भूमिका निभाई थी। वॉट्सन ने इस सीजन 15 मैचों की 15 पारियों में 39.59 की औसत से शानदार 555 रन बनाए थे। चेन्नई के लिए ओपनिंग करते हुए वॉटसन ने टूर्नामेंट में दो शतक और दो अर्धशतक लगाए थे। वॉटसन ने इस दौरान 44 चौके और 35 छक्के जड़े और वह इस सीजन सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में दूसरे स्थान पर रहे।

#1 ऋषभ पंत

ऋषभ पंत
ऋषभ पंत

ऋषभ पंत ने इस सीजन बेहद शानदार प्रदर्शन करते हुए 14 मैचों में 52.61 की औसत से 684 रन बनाए। पंत ने इस दौरान किसी भी टीम को नहीं बख्शा और 173.60 की स्ट्राइक रेट से रन बनाएं। उन्होंने 1 शतक और 5 अर्धशतक लगाए थे। उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 128 रन रहा था। इस सीजन उन्होंने 68 चौके और 37 छक्के लगाये। वह सबसे ज्यादा छक्के और सबसे ज्यादा चौके लगाने के मामले में शीर्ष पर रहे।

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...