5 गेंदबाज जिन्होंने आईपीएल 2019 में सबसे ज्यादा डॉट बॉल डाली थी

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह

इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन की शुरुआत 29 मार्च से होनी थी लेकिन दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस के संक्रमण के डर से अब इस टूर्नामेंट के आयोजन को दो हफ्ते के लिए टाल दिया गया है। ताजा जानकारी के मुताबिक इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत अब 15 अप्रैल से होगी। हालांकि आईपीएल की शुरुआत चाहे जब हो लेकिन इसमें शामिल सभी टीमें अपनी-अपनी तैयारियों में जुटी हुई हैं।

इंडियन प्रीमियर लीग के पिछले सीजन की बात करें, तो उसमें मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को फाइनल मैच में हराकर खिताब पर कब्जा किया था। जबकि अंकतालिका में दूसरे नंबर पर चेन्नई सुपर किंग्स, तीसरे नंबर पर दिल्ली कैपिटल्स और चौथे नंबर पर सनराइजर्स हैदराबाद रही थी। इन चारों ही टीमों के खिलाड़ियों ने लाजवाब प्रदर्शन किया था और अपनी टीम को प्लेऑफ में पहुंचाया था।

जिसमें बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों का ही योगदान बराबर का रहा था। जिस तरह से पिछले सीजन में भी सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड, सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड और सबसे ज्यादा छक्के मारने समेत कई रिकॉर्ड बने थे, उसी तरह पिछले सीजन में गेंदबाजों ने भी एक शानदार रिकॉर्ड बनाया था। जी हां, हम बात कर रहे हैं, गेंदबाजों द्वारा सबसे ज्यादा डॉट बॉल कराने के रिकॉर्ड के बारे में।

यह भी पढ़ें : आईपीएल में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले टॉप 5 विकेटकीपर, लिस्ट में केवल भारतीय खिलाड़ी

आज हम आपको इंडियन प्रीमियर लीग 2019 में शामिल पांच ऐसे गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने पिछले सीजन में सबसे ज्यादा डॉट बॉल कराने का रिकॉर्ड बनाया था:-

#5 इमरान ताहिर

इमरान तााहिर
इमरान तााहिर

इमरान ताहिर ने पिछले कुछ सीजन में आईपीएल में लाजवाब प्रदर्शन किया है। उन्होंने आईपीएल के पिछले सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लिए थे और सीजन की पर्पल कैप पर अपना कब्जा जमाया था। इमरान ताहिर ने आईपीएल 2019 में 17 मैचों में 6.69 के इकॉनमी रेट से कुल 26 विकेट लिए थे। इसके अलावा उन्होंने एक और रिकॉर्ड इस सीजन में अपने नाम किया था। वह पिछले सीजन में सबसे ज्यादा डॉट बॉल कराने वाले पांचवे गेंदबाज रहे थे। उन्होंने पिछले सीजन में कुल 149 डॉट बॉल कराईं थीं।

#4 राशिद खान

राशिद खान
राशिद खान

राशिद खान अफगानिस्तान के एक उभरते हुए खिलाड़ी हैं, जिन्होंने वैश्विक स्तर पर लाजवाब प्रदर्शन किया है और इसकी वजह से उन्हें अफगानिस्तान की टीम की कमान भी सौंपी गई है। जबकि आईपीएल में भी राशिद खान का प्रदर्शन दमदार रहा है। उन्होंने पिछले सीजन में जहां 15 मैचों में 6.28 के इकॉनमी रेट से 17 विकेट लिए थे, तो इसके पहले यानी आईपीएल 2018 में 21 विकेट के साथ वह दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी रहे थे। राशिद खान आईपीएल 2019 के दौरान सबसे ज्यादा डॉट बॉल कराने वाले चौथे गेंदबाज रहे थे, उन्होंने पिछले सीजन में 166 डॉट गेंदें कराईं थीं।

#3 भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार
भुवनेश्वर कुमार

सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से लगातार दो सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेकर पर्पल कैप जीतने वाले भुवनेश्वर कुमार का आईपीएल रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है। उन्होंने आईपीएल 2016 में 23 विकेट और आईपीएल 2017 में 26 विकेट लेकर पर्पल कैप पर कब्जा किया था। जबकि पिछले सीजन में उन्होंने 15 मैचों में 13 विकेट झटके थे। इसके अलावा वह पिछले सीजन में सबसे ज्यादा डॉट बॉल कराने वाले तीसरे गेंदबाज रहे थे, उन्होंने पिछले सीजन में कुल 168 डॉट बॉल फेंकी थीं।

#2 जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह

आईपीएल के जरिए भारतीय टीम में जगह बनाने वाले जसप्रीत बुमराह की गिनती दुनिया के सबसे दिग्गज गेंदबाज के रूप में होती है। बुमराह ने मुंबई इंडियंस की ओर से लाजवाब प्रदर्शन किया है। उन्होंने अपने आईपीएल करियर में अभी तक 72 मैचों में 7.55 के इकॉनमी रेट से कुल 82 विकेट झटके हैं। जबकि पिछले सीजन में बुमराह ने भी मुंबई को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी, उन्होंने पिछले सीजन में 16 मैचों में 19 विकेट झटके थे, इसके अलावा वह उस सीजन में सबसे ज्यादा डॉट बॉल कराने वाले दूसरे गेदबाज रहे थे। उन्होंने आईपीएल 2019 के दौरान कुल 169 डॉट बॉल कराईं थीं।

#1 दीपक चाहर

दीपक चाहर
दीपक चाहर

चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से आईपीएल खेलने वाले दीपक चाहर ने पिछले सीजन में 17 मैचों में 7.47 के इकॉनमी रेट से कुल 22 विकेट झटके थे और वह इस टीम की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज रहे थे। इसके अलावा दीपक चाहर ने पिछले सीजन में एक और शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किया था, दरअसल उन्होंने पिछले सीजन में सबसे ज्यादा डॉट बॉल फेंकी थीं। दीपक चाहर ने आईपीएल 2019 के दौरान सबसे ज्यादा 190 डॉट बॉल कराईं थीं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now