5 गेंदबाज जिन्होंने आईपीएल 2015 में लिए थे सबसे ज्यादा विकेट, भारत का एक पूर्व खिलाड़ी भी है लिस्ट में शामिल

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के साथ आशीष नेहरा
चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के साथ आशीष नेहरा

इंडियन प्रीमियर लीग के 2015 में खेले गए सीजन में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम मुंबई इंडियंस ने फाइनल मैच में जीत हासिल की थी और ट्रॉफी पर अपना कब्जा किया था। उस सीजन में मुंबई के अलावा चेन्नई सुपर किंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के अलावा राजस्थान रॉयल्स ने भी प्लेऑफ में जगह बनाई थी। इसका कारण यह था कि चारों ही टीम के बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों ने अपने-अपने क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन किया था।

मुंबई इंडियंस की बात करें, तो 2015 के सीजन में गेंदबाज हरभजन सिंह ने इस टीम की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन किया था और 117 रन बनाने के साथ कुल 18 विकेट भी चटकाए थे। हालांकि मौजूदा समय में हरभजन सिंह चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा हैं। इसी तरह आईपीएल 2015 में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलने वाले अंबाती रायडू भी फिलहाल चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा हैं।

यह भी पढ़ें : IPL Records - आईपीएल 2009 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज, सिर्फ एक भारतीय खिलाड़ी शामिल

इसके अलावा 2015 में मुंबई इंडियंस की ओर से कुछ अन्य खिलाड़ियों ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया था और इस टीम को चैंपियन बनाया था लेकिन आपको बता दें कि उस सीजन में जसप्रीत बुमराह जैसे दिग्गज गेंदबाज ने महज 4 मैच ही खेले थे और मुंबई इंडियंस के लिए उन्होंने 3 विकेट हासिल किए थे लेकिन समय के साथ-साथ उनका प्रदर्शन निखरता गया और आज वह विश्व क्रिकेट के सबसे जिग्गज गेंदबाज माने जाते हैं।

हालांकि उससे पहले हम आपको आईपीएल 2015 में शामिल पांच ऐसे गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्होंने उस सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सबसे ज्यादा विकेट चटकाए थे।

जानिए कौन हैं वो 5 दिग्गज गेंदबाज:-

#5 मिचेल स्टार्क

मिचेल स्टार्क
मिचेल स्टार्क

आईपीएल 2015 में जिन खिलाड़ियों ने सबसे ज्यादा विकेट लिए थे, उनमें पांचवा नंबर है रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क का। जिन्होंने उस सीजन में अपनी टीम की ओर से 13 मैचों में 6.76 के इकॉनमी रेट से कुल 20 विकेट लिए थे। इसके साथ ही वह अपनी टीम की ओर से दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को उस सीजन के प्लेऑफ में भी पहुंचाया था।

#4 आशीष नेहरा

चेन्नई सुपर किंग्स के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा
चेन्नई सुपर किंग्स के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा

भारतीय टीम के दिग्गज गेंदबाज रहे आशीष नेहरा उस सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेले थे। जिसमें उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया और अपनी टीम को फाइनल में पहुंचाया था लेकिन वह मैच सीएसके 41 रन से हार गई थी। फिलहाल आशीष नेहरा ने चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से आईपीएल 2016 में बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए कुल 22 विकेट हासिल किए थे। यह विकेट उन्होंने 16 मैचों में 7.24 के इकॉनमी रेट से हासिल किए थे।

#3 युजवेंद्र चहल

युजवेंद्र चहल
युजवेंद्र चहल

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से युजवेंद्र चहल ने आईपीएल 2015 में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया था और वह उस सीजन में अपनी टीम की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी रहे थे, साथ ही वह आईपीएल 2015 में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी रहे थे। युजवेंद्र चहल ने इंडियन प्रीमियर लीग के 2015 में खेले गए सीजन में 15 मैचों में 8.86 के इकॉनमी रेट से 23 विकेट लिए थे और अपनी टीम को प्लेऑफ में पहुंचाया था।

#2 लसिथ मलिंगा

विकेट लेने के बाद जश्न मनाते लसिथ मलिंगा
विकेट लेने के बाद जश्न मनाते लसिथ मलिंगा

आईपीएल 2015 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में दूसरा नाम है मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा का, जिन्होंने उस सीजन में इस टीम की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन किया और उसे आईपीएल चैंपियन भी बनाया था। लसिथ मलिंगा ने उस सीजन में 15 मैचों में 7.40 के इकॉनमी रेट से गेंदबाजी करते हुए 24 विकेट अपने नाम किए थे। आपको बता दें कि लसिथ मलिंगा इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 122 मैचों में 170 विकेट अपने नाम किए हैं।

#1 ड्वेन ब्रावो

ड्वेन ब्रावो
ड्वेन ब्रावो

2015 के इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं, ड्वेन ब्रावो। जिन्होंने उस सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 17 मैचों में 8.14 के इकॉनमी रेट से कुल 26 विकेट चटकाए थे और इसके साथ ही उन्होंने उस सीजन की पर्पल कैप भी अपने नाम की थी। ड्वेन ब्रावो के इस शानदार प्रदर्शन की वजह से ही चेन्नई सुपर किंग्स उस सीजन में फाइलन में पहुंची थी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now