Create
Notifications

IPL Records – 5 गेंदबाज जिन्होंने आईपीएल 2018 में लिए थे सबसे ज्यादा विकेट, भारतीय टीम का ये खिलाड़ी भी है शामिल

रविचंद्रन अश्विन के साथ एंड्रयू टाई
रविचंद्रन अश्विन के साथ एंड्रयू टाई
akhilesh

इंडियन प्रीमियर लीग का पिछला सीजन काफी शानदार रहा था। आईपीएल 2019 चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था और फाइनल में जगह बनाई थी, इस फाइनल मैच में मुंबई इंडियंस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए आईपीएल 2019 की ट्रॉफी पर कब्जा किया था। हालांकि अगर बात करें पिछले सीजन में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के सफलता की, तो इसमें जितना योगदान बल्लेबाजों ने दिया था, उतना ही योगदान गेंदबाजों ने भी दिया था।

एक तरफ जहां चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज इमरान ताहिर ने सबसे ज्यादा विकेट लेकर पिछले सीजन की पर्पल कैप अपने नाम की थी, तो वहीं मुंबई इंडियंस में भी कई ऐसे गेंदबाज शामिल थे, जिनकी वजह से यह टीम आईपीएल 2019 की चैंपियन बनी थी। मुंबई इंडियंस के दिग्गज गेंदबाजों में लसिथ मलिंगा, राहुल चाहर, क्रुणाल पांड्या और जसप्रीत बुमराह आदि गेंदबाजों का नाम शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : IPL Records - 5 बल्लेबाज जिन्होंने शुरुआती सीजन में बनाए थे सबसे ज्यादा रन

हालांकि मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के अलावा भी कई अन्य टीमें थीं, जिनमें विश्व स्तरीय गेंदबाजों को शामिल किया गया था और उन्होंने अपने लाजवाब प्रदर्शन की वजह से सबका ध्यान अपनी ओर खींचा था, इन गेंदबाजों में कगिसो रबाडा का नाम मुख्य रूप से शामिल है, जिन्होंने इस लीग में शामिल होते ही धमाल मचा दिया। 2019 की तरह ही आईपीएल 2018 में भी बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाजों का प्रदर्शन भी किसी भी टीम को जिताने में काफी अहम रहा था।

हालांकि उससे पहले आज हम आपको आईपीएल 2018 में शामिल पांच ऐसे दिग्गज गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने उस सीजन में बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए थे।

ये हैं वो 5 गेंदबाज:-

#5 ट्रेंट बोल्ट

ट्रेंट बोल्ट
ट्रेंट बोल्ट

इस लिस्ट में पांचवा नाम है ट्रेंट बोल्ट का, जिन्होंने आईपीएल 2018 के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन किया था और उस सीजन में 18 विकेट लिए थे। इसके साथ ही वह इंडियन प्रीमियर लीग के 2018 के सीजन में पांचवे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे। बोल्ट ने उस सीजन में 14 मैचों में 8.84 के इकॉनमी रेट से कुल 18 विकेट लिए थे और इस दौरान उनका औसत 25.88 का रहा था।

#4 उमेश यादव

विराट कोहली के साथ उमेश यादव
विराट कोहली के साथ उमेश यादव

भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन गेंदबाज उमेश यादव पिछले दो सीजनों से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा हैं और उन्होंने इस टीम की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन किया है। उमेश यादव ने आरसीबी के अलावा दिल्ली डेयरडेविल्स के अलावा कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से भी आईपीएल खेला है। हालांकि उन्होंने 2018 में आरसीबी में शामिल होने के बाद उस सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। उमेश यादव ने आईपीएल 2018 में 14 मैचों में 7.86 के इकॉनमी रेट और 20.90 के औसत से गेंदबाजी करते हुए 20 विकेट हासिल किए थे।

#3 सिद्धार्थ कौल

सिद्धार्थ कौल
सिद्धार्थ कौल

इस लिस्ट में तीसरा नाम है भारतीय खिलाड़ी सिद्धार्थ कौल का, जिन्होंने अपने आईपीएल करियर में सनराइजर्स हैदराबाद के अलावा कोलकाता नाइटराइडर्स के साथ-साथ दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से भी टूर्नामेंट खेला है। हालांकि वह 2017 से नियमित तौर पर एसआरएच का हिस्सा हैं। सिद्धार्थ कौल ने आईपीएल 2018 में भी सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन किया था। उन्होंने उस सीजन में 17 मैचों में 8.28 के इकॉनमी रेट से कुल 21 विकेट लिए थे।

#2 राशिद खान

राशिद खान
राशिद खान

अफगानिस्तान के उभरते हुए खिलाड़ी राशिद खान ने बेहद कम समय में काफी ज्यादा सुर्खियां बटोरी हैं, जिसकी वजह से उन्हें अफगानिस्तान की टीम की कप्तानी भी सौंपी गई है। उन्होंने अपने देश के अलावा सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है, राशिद खान ने आईपीएल 2018 में इस टीम की ओर से 17 मैचों में 6.73 के इकॉनमी रेट से कुल 21 विकेट चटकाए थे। इसके अलावा वह अपने तीन साल के आईपीएल करियर में 46 मैच खेलते हुए 55 विकेट हासिल कर चुके हैं।

#1 एंड्रयू टाई

एंड्रयू टाई
एंड्रयू टाई

2018 में हुए इंडियन प्रीमियर लीग में जिस खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा विकेट लिए थे और उस सीजन की पर्पल कैप अपने नाम की थी, उनका नाम है एंड्रयू टाई। इस खिलाड़ी ने आईपीएल 2018 में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 14 मैचों में 8 की इकॉनमी रेट से कुल 24 विकेट लिए थे। जिसमें उनके द्वारा एक पारी में लिए गए 4 विकेट भी शामिल हैं। हालांकि उनका पिछला सीजन काफी खराब रहा था।

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...