Create

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में गौतम गंभीर द्वारा खेली गई 5 सबसे यादगार पारियां 

Enter caption

भारतीय टीम से बाहर चल रहे सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। भारत को दो विश्व कप जीतने में सबसे अहम भूमिका निभाने वाले गंभीर काफी समय से भारतीय टीम से बाहर चल रहे थे। भारत के लिए 2003 में डेब्यू करने वाले गंभीर ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। हालाँकि, उन्होंने 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ ही खेला था। रोहित शर्मा के सलामी बल्लेबाज बनने के बाद उन्हें फिर भारतीय वनडे या टी-20 टीम में जगह नहीं मिली।

बड़े मैचों के खिलाड़ी माने जाने वाले गंभीर ने कुल 242 अन्तर्राष्ट्रीय मैच खेले। इसमें 58 टेस्ट, 147 वनडे और 37 टी-20 मैच शामिल थे। इन मैचों में उनके बल्ले से कुल 10,324 रन निकले। जिसमें 20 शतक और 63 अर्धशतक शामिल थे। गौतम गंभीर ने 6 वनडे मैच में भारत की कप्तानी भी की और टीम को सभी मैचों में जीत हासिल हुई। उनके संन्यास के बाद हम आपको अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनके 5 सबसे बेहतरीन पारियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

5. 206 बनाम ऑस्ट्रेलिया (टेस्ट)

Enter caption

गौतम गंभीर ने अपने घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का एकमात्र दोहरा शतक बनाया था। यह मैच पूर्व भारतीय कप्तान और दिग्गज गेंदबाज अनिल कुंबले का आखिरी मैच भी था। सलामी बल्लेबाजी करने उतरे गंभीर ने जल्द ही अपने जोड़ीदार वीरेन्द्र सहवाग को खो दिया। राहुल द्रविड़ भी कुछ खास नहीं कर सकते। उसके बाद गंभीर ने सचिन और वीवीएस लक्ष्मण के साथ मिलकर टीम को 600 के पार पहुंचा दिया।

उस मैच में गंभीर ने 206 रनों की शानदार पारी खेली। इस पारी में 26 चौके और एक छक्का भी शामिल था। उस मैच में वीवीएस लक्ष्मण भी भी दोहरा शतक बनाया था। अंत में भले ही यह मैच ड्रा हो गया लेकिन सभी को आज भी गंभीर की वह पारी याद है।

क्रिकेट की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

4. 150* बनाम श्रीलंका (वनडे)

Enter caption

गौतम गंभीर ने वनडे क्रिकेट में दो बार 150 का स्कोर बनाया है लेकिन कोलकाता में श्रीलंका के खिलाफ खेली गयी यह पारी काफी खास थी। 316 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 23 के स्कोर तक पहुँचने में सचिन और सहवाग का विकेट खो दिया। इसमें बाद गौतम गंभीर ने युवा विराट कोहली के साथ मिलकर 224 रन जोड़े और टीम को जीत दिलाई। उस मैच में 137 गेंद में 14 चौकों की मदद से उन्होंने 150 रन बनाये थे। इस पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच भी मिला लेकिन उन्होंने 114 रनों की पारी खेलने वाले विराट को यह पुरस्कार देने का फैसला किया था।


3. 137 बनाम न्यूजीलैंड (नेपियर टेस्ट)

Enter caption

गौतम गंभीर की नेपियर में खेली यह पारी काफी लोग भूल गये होंगे लेकिन यह उनकी सबसे बेहतरीन पारियों में शामिल है। यह पारी उस सीरीज में खेली गई थी जो भारत की 'सेना देशों' में आखरी टेस्ट सीरीज जीत थी। पहले बल्लेबाजी करते हुए कीवी टीम ने 619 का स्कोर बनाया लेकिन भारतीय टीम पहली पारी में सिर्फ 305 रनों पर आउट हो गयी। फॉलोऑन खेलने उतरी टीम इंडिया पर पारी की हार का खतरा था लेकिन गंभीर की 137 रनों की पारी ने मैच ड्रा करवा दिया। इस पारी में उन्होंने 436 गेंदों का सामना किया और 10 घंटे से ज्यादा क्रीज पर टिके रहे।

क्रिकेट की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

2. 75 बनाम पाकिस्तान (टी-20)

Enter caption

गौतम गंभीर दबाव में शानदार बल्लेबाजी करते थे और यह उनका सबसे बड़ा उदाहरण है। पहले वर्ल्ड टी-20 के फाइनल में भारत के सामने पाकिस्तान की टीम थी। पाक गेंदबाज एक- एक कर भारत के बल्लेबाजों को पवेलियन भेज रहे थे लेकिन जोहान्सबर्ग के मैदान पर गंभीर ने शानदार 75 रनों की पारी खेली। कोई भी पाक गेंदबाज उनके वार से नहीं बच पाया। भारतीय टीम के 157 रन में करीब आधे रन उन्हीं के थे। अंत में टीम को 5 रनों से जीत मिली और भारत पहला वर्ल्ड टी-20 चैंपियन बना।


1. 97 बनाम श्रीलंका (वनडे)

Enter caption

यह पारी गौतम गंभीर की सबसे बेहतरीन पारी मानी जाती है। भले ही वह शतक पूरा नहीं कर पाए लेकिन भारत को 28 साल बाद विश्व कप जरुर दिलवा दिया। 31 के स्कोर पर सहवाग और सचिन के पवेलियन लौटने के बाद उन्होंने 122 गेंद पर 97 रनों की पारी खेल भारतीय टीम की जीत सुनिश्चित कर दी। वह टीम को जीत दिलाने से करीब 50 रन पहले आउट हो गये लेकिन उनकी इस पारी के बिना भारत का विजेता बनना लगभग नामुमकिन ही था। उस मैच में महेंद्र सिंह धोनी को मैन ऑफ द मैच मिला था लेकिन आज भी जानकारों का मानना है कि इसके असली हकदार गंभीर ही थे।

क्रिकेट की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment