Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी ख़बरें: 10 सितम्बर, 2017

EXPERT COLUMNIST
Modified 21 Sep 2018
Advertisement

INDvAUS: पहले तीन एकदिवसीय के लिए भारतीय टीम का हुआ चयन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 17 सितम्बर से होने वाले पांच मैचों की एकदिवसीय सीरीज के पहले तीन मैचों के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। श्रीलंका को पांच मैचों की एकदिवसीय सीरीज में 5-0 से हराने वाली टीम से सिर्फ एक बदलाव किया गया है। शार्दुल ठाकुर टीम से बाहर हो गए हैं और विराट कोहली की कप्तानी वाली इस 16 सदस्यीय टीम में उमेश यादव और मोहम्मद शमी की वापसी हुई है। युवराज सिंह और सुरेश रैना को एक बार फिर टीम में मौका नहीं मिला है।


ICC टेस्ट रैंकिंग: रविन्द्र जडेजा को पीछे छोड़कर जेम्स एंडरसन बने नए नंबर एक गेंदबाज इंग्लैंड-वेस्टइंडीज के बीच हुए तीसरे टेस्ट के बाद आईसीसी ने हालिया रैंकिंग जारी कर दी है। तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में इंग्लैंड के दिग्गज जेम्स एंडरसन ने शानदार गेंदबाजी की और 19 विकेटों के साथ मैन ऑफ़ द सीरीज रहे। इस दौरान उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपने 500 विकेट भी पूरे किये और रैंकिंग में भी उन्हें जबरदस्त फायदा हुआ है। लॉर्ड्स टेस्ट की दूसरी पारी में एंडरसन ने 7 विकेट लिए और रैंकिंग में उन्हें 28 अंक प्राप्त हुए और अब वो रविन्द्र जडेजा की जगह नए नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं।
न्यूजीलैंड ‘ए’ के खिलाफ टेस्ट मैचों के लिए भारतीय ए टीम घोषित प्रियांक पांचाल, आर समर्थ, सुदीप चटर्जी, श्रेयस अय्यर, अंकित बावने, करुण नायर (कप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पन्त (विकेटकीपर), शाहबाज़ नदीम, के गौतम, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज और अंकित राजपूत
Advertisement
दिलीप ट्रॉफी 2017: इंडिया रेड ने इंडिया ग्रीन को 170 रनों से हराया, करूण नायर का शतक बेकार एकाना इंटरनेशनल स्टेडियम, लखनऊ में चल रहे दिलीप ट्रॉफी के पहले मैच में इंडिया रेड ने इंडिया ग्रीन को 170 रनों से हरा दिया। इंडिया रेड द्वारा दिए गये 474 रनों के लक्ष्य के सामने इंडिया ग्रीन की पूरी टीम 303 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। करुण नायर ने 120 रनों की शानदार पारी खेली, लेकिन टीम को जीत तक नहीं ले जा सके। इंडिया रेड की तरफ से प्रियांक पांचाल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मैच की दोनों पारियों में शतक लगाया। गेंदबाजी में कर्ण शर्मा ने दोनों पारियों को मिलाकर 10 विकेट लिए।
विश्व एकादश के खिलाफ टी20 सीरीज में मोहम्मद आमिर का खेलना मुश्किल पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर आगामी विश्व एकादश के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज में शायद ही खेलते हुए नजर आयें। मोहम्मद आमिर फ़िलहाल अपनी पत्न्नी के साथ इंग्लैंड में हैं और रिपोर्ट्स के अनुसार आमिर को सीरीज के दौरान ही उनके होने वाले बच्चे के जन्म की आशंका है।
बीसीसीआई को भारतीय टीम के लिए एक अपना हवाई जहाज खरीद लेना चाहिए: कपिल देव पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड को समय की बचत को देखते हुए भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एक हवाई जहाज खरीदने की नसीहत दी है। इस नसीहत के पीछे सबसे बड़ी वजह भारतीय टीम का लगातार सीरीज खेलना है।
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड द्वारा दिए गए सम्मान समारोह के न्यौते को यूनिस खान ने ठुकराया यूनिस खान ने बोर्ड के फेयरवेल फैसले को मना करते हुए कहा कि मैं नहीं सोचता कि अब फेयरवेल इवेंट का कोई मतलब होगा। मैं और मिस्बाह इस साल मई में रिटायर हुए थे और अब इस इवेंट का कोई फायदा मुझे नजर नहीं आता है। दूसरे देशों में सभी कप्तान या दिग्गज खिलाड़ियों को मैच या उसी के आसपास के दिनों में फेयरवेल दी जाती है और उनका बखूबी सम्मान किया जाता है।
शाकिब अल हसन ने अगले कुछ महीनों के लिए टेस्ट क्रिकेट से दूर हटने का मन बनाया बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने टेस्ट क्रिकेट से कुछ महीनों तक दूर रहने का मन बनाया है। लगातार ज्यादा क्रिकेट और कार्य को देखते हुए शाकिब ने टेस्ट क्रिकेट से 6 महीने तक दूर रहने पर विचार किया है। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के एक अधिकारी ने निजी स्पोर्ट्स वेबसाइट को बताया कि शाकिब के विचार पर फैसला उनके द्वारा अधिकारिक लेटर जमा करने पर लिया जायेगा।
CPL 17: ट्रिनबागो नाइटराइडर्स ने सेंट किट्स एंड नेविस पेट्रियट्स को फाइनल में 3 विकेट से हराकर ख़िताब जीता कैरिबियन प्रीमियर लीग 2017 का खिताब ट्रिनबागो नाइटराइडर्स ने जीत लिया है। फाइनल में सेंट किट्स एंड नेविस पेट्रियट्स को 3 विकेट से हराकर ट्रिनबागो ने ट्रॉफी पर कब्ज़ा जमाया। 136 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ट्रिनबागो ने 1 ओवर शेष रहते उन्नीसवें ओवर की आखिरी गेंद पर लक्ष्य हासिल कर लिया। रामदीन 26 और मैन ऑफ़ द मैच केवन कूपर 14 गेंदों में 29 रन बनाकर नाबाद लौटे। चैडविक वॉल्टन मैन ऑफ़ द टूर्नामेंट रहे।
INDvAUS: डैरेन लेहमन सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ नहीं रहेंगे डैरेन लेहमन चयन समिति के पैनल में भी सदस्य हैं और उन्होंने 2017-18 की एशेज पर ध्यान देने के उद्देश्य से कहा है कि वे भारत दौरे पर टीम के साथ नहीं रहेंगे। इस वर्ष इंग्लैंड के साथ एशेज के पांच टेस्ट मैचों की सीरीज ऑस्ट्रेलिया आयोजित कर रहा है। यह सीरीज 23 नवम्बर से शुरू होगी।
किरोन पोलार्ड ने जानबूझकर नो बॉल फेंकने वाले मामले पर दिया बयान पोलार्ड ने स्पोर्ट्स मैक्स से बातचीत करते हुए कहा कि लेविस ने इस घटना को ज्यादा गंभीर नहीं लिया। मैंने उन्हें प्लेऑफ़ के लिए शुभकामनाएं दी थी। इसके बाद वे हंस दिए थे। आगे पोलार्ड ने कहा कि वे त्रिनिदाद में मेरे बाद खेलने के लिए आए थे। हम क्रिकेट एक साथ खेले हैं और मैनेजमेंट भी एक जैसा ही है।
बांग्लादेश को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में तेज गेंदबाजों से उम्मीद दक्षिण अफ्रीका में दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए बांग्लादेश की टीम में मुख्य बदलाव होने की बात सामने आ रही है। खबरों के अनुसार तेज गेंदबाज रूबेल होसैन और कमरुल इस्लाम को टीम में वापस बुलाया जाएगा ताकि गेंदबाजी में पैनापन लाया जा सके। इसके अलावा महमुदुल्लाह और नुरुल हसन को बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है।
Published 10 Sep 2017, 23:47 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now