Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

क्रिकेट जगत की दिनभर की बड़ी ख़बरें: 23 जुलाई, 2017

EXPERT COLUMNIST
Modified 21 Sep 2018, 20:30 IST
Advertisement

ICC Women’s World Cup 2017: भारत को हराकर इंग्लैंड ने चौथी बार जीता विश्व कप का ख़िताब लॉर्ड्स में खेले गए महिला विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड ने भारत को 9 रनों से हराकर चौथी बार विश्व कप का खिताब जीत लिया है। इंग्लैंड के 228/7 के जवाब में भारतीय टीम 49वें ओवर में 219 रन बनाकर ऑल आउट हो गई और इतिहास बनाने का सुनहरा मौका गंवा दिया। इंग्लैंड की तरफ से आन्या श्रबशोल ने 6 विकेट लेकर भारतीय पारी को बहुत बड़ा झटका दिया और उन्हें प्लेयर ऑफ़ द मैच भी चुना गया। पूरे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 410 रन बनाने वाली टैमी ब्यूमोंट को प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट चुना गया। इंग्लैंड ने इससे पहले 1973, 1993 और 2009 में विश्व कप का खिताब जीता था। दक्षिण अफ्रीका की कप्तान डेन वैन निकर्क ने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 15 विकेट लिए। भारत के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए श्रीलंका के 15 सदस्यीय टीम की घोषणा हुई श्रीलंका ने भारत के खिलाफ 26 जुलाई से गॉल में होने वाले पहले टेस्ट के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। दिनेश चांडीमल के नहीं खेलने के कारण दिग्गज स्पिनर रंगना हेराथ टीम की कमान सम्भालेंगे। गौरतलब है कि श्रीलंका के नियमित कप्तान चांडीमल निमोनिया के कारण पहले टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे। ENGU19 vs INDU19: मनजोत कालरा के शतक से पहले टेस्ट के पहले दिन मजबूत स्थिति में भारत चेस्टरफील्ड में आज से भारतीय अंडर 19 टीम और इंग्लैंड अंडर 19 टीम के बीच 2 टेस्ट मैचों की सीरीज शुरू हुई। भारत ने पहले टेस्ट के पहले दिन स्टंप्स तक 389/6 का मजबूत स्कोर बना लिया है। मनजोत कालरा ने 122 रनों की बेहतरीन शतकीय पारी खेली, वहीं पृथ्वी शॉ ने भी 86 रनों की तेज़तर्रार पारी खेली। रियान पराग ने 68 रनों का योगदान दिया। स्टंप्स के समय विकेटकीपर हार्विक देसाई 34 और कमलेश नागरकोटी 14 रन बनाकर नाबाद थे। महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स की वापसी को अपने लिए बहुत ख़ास बताया भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम चेन्नई सुपर किंग्स की वापसी को लेकर अपनी प्रतिक्रिया ज़ाहिर की है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि आगामी आईपीएल संस्करण में सीएसके की वापसी शानदार साबित होगी। इसके अलावा उन्होंने चेन्नई को अपना दूसरा घर भी बताया है। बीसीसीआई ने हेमंग अमीन को आईपीएल का नया चीफ ओपरेटिंग ऑफिसर नियुक्त किया बीसीसीआई ने हेमंग अमीन को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का नया चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (COO) नियुक्त किया है। हेमंग अमीन सात सालों से बीसीसीआई का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। इससे पहले वो आईपीएल में मैनेजमेंट और ऑपरेशन विभाग में अपनी भूमिका निभा चुके हैं। हेमंग अमीन को सुंदर रमन के स्थान पर नियुक्त किया गया है। नरेंद्र मोदी ने भारतीय महिला टीम को ट्विटर पर दी शुभकामनाएं ICC Women’s World Cup 2017: फाइनल से पहले अर्जुन तेंदुलकर ने भारतीय महिला खिलाड़ियों को नेट्स में कराई गेंदबाजी सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर ने लॉर्ड्स में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाडियों को नेट्स में गेंदबाजी कराई है, जिससे यह साफ़ ज़ाहिर है कि आज इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले अहम मुकाबले को लेकर मिताली राज वाली टीम इंडिया कोई कसर बाकी नहीं छोड़ना चाहती।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज़ राहुल द्रविड़ को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक राहुल द्रविड़ अब भारतीय सीनियर क्रिकेट टीम के साथ विदेशी दौरों पर नहीं जाएंगे, हालांकि भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम और इंडिया ए का मार्गदर्शनवो करते  करेंगे।
Advertisement
"2009 महिला क्रिकेट विश्वकप में ही क्रिकेट से संन्यास लेने का मन बना लिया था, लेकिन मैंने ऐसा नहीं किया। क्योंकि वो पहला महिला विश्वकप था, जो टीवी पर प्रकाशित हुआ था। मैंने आगे और क्रिकेट खेलने का फैसला किया और आज तक अपने देश के लिए खेल रही हूं।"
Advertisement
यूएई की टीम नीदरलैंड्स के दौरे पर तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज खेलने गई थी और मेहमान टीम ने सभी को चौंकाते हुए 2-1 से सीरीज पर कब्ज़ा कर लिया। पहले दो मैच हारने बाद मेजबान नीदरलैंड्स ने आखिरी मैच जीतकर वाइटवॉश बचाया। यूएई के मुहम्मद उस्मान ने तेने मैचों में सबसे ज्यादा 131 रन बनाये, वहीं रोहन मुस्तफा ने सबसे ज्यादा 6 विकेट लिए।
Published 23 Jul 2017, 23:59 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit