Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

क्रिकेट रिकॉर्ड्स : भारतीय बल्लेबाजों की विश्वकप इतिहास में पांच सर्वश्रेष्ठ पारियों की रैंकिंग

  • ये हैं वो पांच सबसे बेहतरीन पारियां
ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
Modified 09 Jun 2019, 11:08 IST

Dhoni & Gambhir

क्रिकेट विश्वकप के इतिहास की सबसे सफल टीमों की बात करें, तो भारतीय क्रिकेट टीम इस मामले में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर है। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम और वेस्टइंडीज के बाद भारत ने ही सबसे ज्यादा बार विश्वकप खिताब पर कब्जा जमाया है। पहले के समय से तुलना करें, तो भारतीय टीम के खेल में लगातार सुधार हुआ है।

भारतीय क्रिकेट टीम के पास हमेशा से ही बेहतरीन बल्लेबाज रहे हैं और उन्हीं के बल पर टीम चैंपियन बनती आई है। इस बार के विश्वकप में भी भारत के पास कई ऐसे बल्लेबाज मौजूद हैं, जो अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग के मामल दुनिया के अन्य बल्लेबाजों से कहीं आगे हैं। 

भारतीय बल्लेबाजों ने पूर्व में हुए कई विश्वकप में बेहतरीन बल्लेबाजी का नजारा पेश किया है। आज हम आपको भारतीय बल्लेबाजों की ओर से विश्वकप इतिहास में खेली गई पांच सर्वश्रेष्ठ पारियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने सभी के दिलों पर गहरी छाप छोड़ी। जानिए कौन सी हैं वो भारतीय बल्लेबाजों की पांच सबसे शानदार पारियां-

#5 सौरव गांगुली- 183 रन बनाम श्रीलंका

Saurav Ganguly

1999 के विश्वकप में भारत और श्रीलंका के बीच हुई भिड़ंत को लोग आज भी दादा की 183 रनों की बेहतरीन पारी के लिए याद करते हैं। इस मैच में भारत का पहला विकेट सदगोपन रमेश के रूप में सस्ते में आउट हो गया लेकिन श्रीलंका की टीम को इसके बाद सौरव गांगुली के जोरदार प्रहार का सामना करना पड़ा।

सौरव गांगुली ने दूसरे विकेट के लिए राहुल द्रविड़ के साथ मिलकर 318 रनों की साझेदारी की। गांगुली ने जहां 183 रनों की शानदार पारी खेली, तो वहीं द्रविड़ ने भी 145 रन बनाए थे। दोनों खिलाड़ियों की बेहतरीन पारियों की मदद से भारत ने श्रीलंका के सामने 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 373 रनों का स्कोर खड़ा किया। जिसके जवाब में श्रीलंका की टीम 216 रनों पर ही आलआउट हो गई।

1 / 3 NEXT
Published 09 Jun 2019, 11:08 IST
Advertisement
Fetching more content...