Create
Notifications

WI vs IND 2019 : वनडे सीरीज के लिए भारत की सबसे मजबूत प्लेइंग इलेवन

विराट कोहली, मोहम्मद शमी और युजवेंद्र चहल
विराट कोहली, मोहम्मद शमी और युजवेंद्र चहल
akhilesh.tiwari19
visit

भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों अपनी आने वाली सीरीज की तैयारी में जुटी हुई है, जिसमें उसे मेजबान देश वेस्टइंडीज के साथ 3 टी20, 3 वनडे और 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है, जो कि 3 अगस्त से शुरू होगी। तीनों प्रारूपों के लिए टीम के खिलाड़ियों का ऐलान भी हो चुका है।

इस सीरीज के लिए टीम में कई युवा क्रिकेटरों को जगह दी गई है। जबकि कुछ सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। भारत को वेस्टइंडीज के साथ जो तीन वनडे मैच खेलने हैं, उसका कार्यक्रम कुछ इस तरह है:

पहला वनडे : 8 अगस्त, (गुरुवार)। स्थान- प्रोविडेंस स्टेडियम गुयाना। मैच शुरू होने का समय- शाम 7:00 बजे।

दूसरा वनडे : 11 अगस्त, (रविवार)। स्थान- क्वीन्स पार्क ओवल, पोर्ट ऑफ स्पेन, त्रिनिदाद। मैच शुरु होने का समय- शाम 7:00 बजे।

तीसरा वनडे : 14 अगस्त, (बुधवार)। स्थान क्वीन्स पार्क ओवल, पोर्ट ऑफ स्पेन, त्रिनिदाद। मैच शुरू होने का समय- शाम 7:00 बजे।

वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में वैसे तो कई नए प्रतिभाशाली चेहरों को जगह दी गई है, लेकिन हम आपको इस वनडे सीरीज में भारत की सबसे मजबूत और आदर्श प्लेइंग इलेवन के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसमें टीम के पास बेहतरीन सलामी बल्लेबाजों के साथ मध्यक्रम में भी रन बनाने वाले खिलाड़ी मौजूद होंगे।

सलामी बल्लेबाज- रोहित शर्मा और शिखर धवन

रोहित शर्मा और शिखर धवन
रोहित शर्मा और शिखर धवन

वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरु होने वाली वनडे मैचों की सीरीज के लिए आदर्श भारतीय टीम में सलामी बल्लेबाज के रूप में रोहित शर्मा और शिखर धवन को शामिल किया गया है। जिनका नाम दुनिया की सबसे मजबूत सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी में शुमार किया जाता है। भारतीय टीम की यह सलामी जोड़ी किसी भी मैच में टीम को एक मजबूत शुरुआत दिलाने में सक्षम है।

मध्यक्रम- विराट कोहली, केएल राहुल, मनीष पांडे और ऋषभ पंत (विकेटकीपर)

केएल राहुल
केएल राहुल

इस आदर्श प्लेइंग इलेवन में नंबर 3 पर बल्लेबाजी की जिम्मेदारी हमेशा की तरह विराट कोहली को सौंपी गई है। जो किसी भी परिस्थिति में मैच जिताने में सक्षम हैं। उनके बाद नंबर 4 पर केएल राहुल को स्थान दिया गया है। राहुल एक बेहतरीन बल्लेबाज हैं, जो कि टीम में इस जिम्मेदारी को संभाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें : हाल ही में हुए भारतीय खिलाड़ियों के 3 विवादित चयन जिससे टीम पर पड़ा बुरा असर

वहीं टीम में नंबर 5 पर बल्लेबाजी की जम्मेदारी मनीष पांडे और उनके बाद बल्लेबाजी का दारोमदार ऋषभ पंत पर होगा। बताते चलें कि मनीष पांडे और ऋषभ पंत दोनों ही बल्लेबाज एक बेहतरीन मैच फिनिशर की तरह खेलकर भारत को मैच जिता भी सकते हैं और डेथ ओवरों में तेजी से रन बटोरने में सक्षम हैं।

निचला क्रम- रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, खलील अहमद, युजवेंद्र चहल

भुवनेश्वर कुमार और विराट कोहली
भुवनेश्वर कुमार और विराट कोहली

हाल ही में समाप्त हुए विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले में भारत की ओर से रविंद्र जडेजा ने बेहद शानदार प्रदर्शन किया था और इस वजह से वह एक बेहतरीन आलराउंडर के रूप में निचले क्रम की जिम्मेदारी संभालने में सक्षम हैं। उनके बाद भुवनेश्वर कुमार का नंबर आएगा, जिनके पास काफी अनुभव है और किफायती गेंदबाजी करने में भी सक्षम हैं। इसके बाद विश्वकप में भारत की ओर से शानदार प्रदर्शन करने वाले मोहम्मद शमी का नंबर आएगा।

युजवेंद्र चहल रविंद्र जडेजा के साथ मिलकर स्पिन गेंदबाजी की कमान संभालेंगे। जबकि दूसरी ओर तेज गेंदबाजी की कमान भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी के साथ-साथ युवा गेंदबाज खलील अहमद के हाथों में होगी। गौरतलब है कि डेथ ओवर में गेंदबाजी के मामले में जसप्रीत बुमराह दुनिया के नंबर एक गेंदबाज हैं लेकिन उनकी गैरमौजूदगी में यह जिम्मेदारी भुवनेश्वर कुमार के कंधों पर होगी।

आदर्श प्लेइंग इलेवन : रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मनीष पांडे, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल और खलील अहमद।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।


Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now