Create
Notifications

WI vs IND: टी20 सीरीज से पहले भारतीय टीम का SWOT विश्लेषण, जानिए क्या है टीम की मजबूती और कमजोरी

भारतीय क्रिकेट टीम
भारतीय क्रिकेट टीम
akhilesh.tiwari19
visit

विश्व कप 2019 के बाद अब भारतीय क्रिकेट टीम 3 अगस्त से वेस्टइंडीज के दौरे पर जा रही है, जहां उसे मेजबान टीम के साथ 3 टी20 मैच, 3 वनडे और 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। इस दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान भी हो चुका है, जिसमें कई युवा क्रिकटरों को मौका दिया गया है और कुछ को आराम दिया गया है।

वेस्टइंडीज दौरे पर टीम को सबसे ज्यादा कमी अपने स्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की खलेगी, क्योंकि लगातार लंबी क्रिकेट खेलने के कारण उन्हें आराम दिया गया है। वहीं दूसरी तरफ टीम के मध्यक्रम में इस बार ज्यादातर युवा और नए बल्लेबाज ही होंगे, जिन्हें अपने आपको साबित करने का अच्छा मौका होगा।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए जिस 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की है, उनमें ये खिलाड़ी शामिल हैं: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर) , क्रुनाल पंड्या, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी।

भारत-वेस्टइंडीज के बीच 11 टी20 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से दोनों टीमों ने 5-5 मैचों में जीत हासिल की है और एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। क्रिकेट के इस छोटे प्रारूप में वेस्टइंडीज टीम को कम आंकना भारत की भूल साबित हो सकती है और टी20 क्रिकेट विश्व कप की पहली विजेता टीम भारत, वेस्टइंडीज को उसी के घर में हराने का प्रयास करेगी।

आने वाली टी20 सीरीज को लेकर ही एक SWOT विश्लेषण किया गया है, जिससे यह पता लगेगा कि भारतीय टीम विपक्षी टीम के सामने कितनी मजबूत है और क्या इस टीम की कमजोरी है।

#1 मजबूती

शिखर धवन
शिखर धवन

भारतीय क्रिकेट टीम की मजबूती हमेशा की तरह ही बल्लेबाजी विभाग ही होगा। क्योंकि इस सीरीज में विश्वकप 2019 में चोटिल शिखर धवन ने भी वापसी कर ली है। वहीं टीम की ओपनिंग रोहित शर्मा और शिखर धवन के हाथों में होगी, इसके बाद जिम्मेदारी संभालने के लिए विराट कोहली मौजूद होंगे। वहीं मध्यक्रम में भारत के पास केएल राहुल, ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ी होंगे।

यह दोनों युवा खिलाड़ी क्रिकेट के छोटे प्रारूप में काफी सफल साबित हुए हैं। वहीं भारतीय खिलाड़ियों के लिए 2020 में होने वाले टी20 क्रिकेट विश्वकप से पहले अपने आपको साबित करने का यह बेहतरीन मौका होगा। यूएसए के फ्लोरिडा में इस्तेमाल होने वाली पिच स्पिनरों को काफी सहायता प्रदान करती हैं। ऐसे में भारत के स्पिनरों राहुल चाहर, क्रुणाल पांड्या, रविंद्र जडेजा और वॉशिंगटन सुंदर को काफी सहातया मिलेगी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2 कमजोर पक्ष

भुवनेश्वर कुमार
भुवनेश्वर कुमार

इस टी20 सीरीज में भारतीय टीम का सबसे कमजोर पक्ष डेथ ओवर में बेहतरीन गेंदबाजी करना होगा। क्योंकि भारत के सबसे सफल गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को इस सीरीज में आराम दिया गया है। ऐसे में डेथ ओवर में गेंदबाजी का जिम्मा भुवनेश्वर कुमार और नवदीप सैनी जैसे गेंदबाजों पर होगा। डेथ ओवर में गेंदबाजी करते हुए भुवनेश्वर कुमार को संघर्ष करते हुए देखा गया है, जबकि नवदीप सैनी इस सीरीज से अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर का आगाज करेंगे।

यह भी पढ़ें : श्रेयस अय्यर को वेस्टइंडीज के खिलाफ वन-डे सीरीज में नम्बर चार पर बल्लेबाजी कराना चाहिए

वहीं हार्दिक पांड्या की कमी भी टीम को काफी खलेगी। क्योंकि उनसे बढ़िया ऑलराउंडर और मैच फिनिशर वर्तमान समय में कोई भी नहीं है। ऐसे में यह जिम्मेदारी हार्दिक पांड्या के भाई क्रुणाल पांड्या और ऋषभ पंत के कंधों पर होगी। क्योंकि दुनिया के महान फिनिशर महेंद्र सिंह धोनी भी इस सीरीज में टीम के साथ नहीं हैं। वहीं मध्यक्रम में आक्रामक बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ियों का चयन करना भी टीम के लिए सबसे बड़ी समस्या होगी। क्योंकि टीम के पास इस जिम्मेदारी के लिए कई बेहतरीन खिलाड़ी मौजूद हैं।

#3 इन खिलाड़ियों के लिए मौका

नवदीप सैनी
नवदीप सैनी

वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली टी20 क्रिकेट सीरीज भारत के कई युवा खिलाड़ियों के लिए बेहतरीन मौका साबित होगी, क्योंकि इस सीरीज से वह अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर में पदार्पण करेंगे। साथ ही 2020 में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले भारत को कई बेहतरीन खिलाड़ी भी मिल सकते हैं। इसमें सबसे पहला नाम 21 साल के ऋषभ पंत का होगा।

यह भी पढ़ें : 3 अभाग्यशाली भारतीय क्रिकेटर जिन्हें शानदार प्रदर्शन के बाद भी पर्याप्त वनडे मैच खेलने का मौका नहीं मिला

इन खिलाड़ियों ने आईपीएल में तो कमाल का प्रदर्शन किया है और अब भारतीय टीम में भी अपने आपको साबित करना होगा। वहीं दूसरी ओर क्रुणाल पांड्या भी अपने शानदार प्रदर्शन से अपने भाई की ही तरह टीम में अपनी जगह पक्की कर सकते हैं। वहीं तीसरा नाम राहुल चाहर का होगा, जिन्होंने आईपीएल में बेहद शानदार प्रदर्शन किया है। इसके अलावा भारत की ओर से नवदीप सैनी, खलील अहमद और दीपक चाहर जैसे खिलाड़ियों के पास भी अपने आपको साबित करने का बेहतरीन मौका होगा।

#4 खतरा

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम विश्वकप 2019
वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम विश्वकप 2019

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम को हल्के में नहीं लिया जा सकता है, क्योंकि यह टीम टी20 क्रिकेट में काफी बेहतरीन प्रदर्शन करने में सक्षम है। हालांकि टी20 विश्व कप 2016 के बाद से यह टीम 33 टी20 मैचों में केवल 11 मैच ही जीतने में सफल हो सकी है। ऐसे में वह अपने इस जीत के गिरते हुए ग्राफ को ऊपर उठाना चाहेगी।

वहीं इस टीम के पास एविन लुईस, शिमरोन हेटमायर और निकोलस पूरन जैसे कई बेहतरीन हिटर शामिल हैं, जो अकेले ही मैच का रुख पलट सकते हैं। वहीं भारत के पास अनुभवी गेंदबाजों मे केवल भुवनेश्वर कुमार का नाम ही शामिल है, जिनका प्रदर्शन डेथ ओवर में उतना अच्छा नहीं रहा है। इसके अलावा नए गेंदबाजों से अभी बेहतर प्रदर्शन करने की उम्मीद करना भी नाइंसाफी होगी। वहीं विपक्षी टीम के पास एक बेहतरीन बल्लेबाजी क्रम मौजूद है, जो अंत के ओवर में बड़े शॉट्स लगाकर मैच का रुख पलट सकते हैं।

यह भी पढ़ें : वर्ल्डकप 2019 में शानदार प्रदर्शन करने वाले इन 5 क्रिकेटरों को खरीद सकती हैं आईपीएल टीमें

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now