Create

वेस्टइंडीज के खिलाड़ी को खराब बर्ताव के लिए आईसीसी ने दी कड़ी सजा

वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाड़ी जेडन सील्स को एक डिमेरिट अंक प्राप्त हुआ और उन्हें पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ पहले टेस्ट (WI vs PAK) के दौरान आईसीसी की आचार संहिता के स्तर 1 के उल्लंघन के बाद फटकार भी लगाई गई। भाषा और इशारे से सम्बंधित अनुच्छेद 2.5 के उल्लंघन में उन्हें आईसीसी मैच रेफरी ने यह सजा दी है।

गलत भाषा और इशारे किसी भी खिलाड़ी को उकसाने वाले हो सकते हैं। बल्लेबाज के आउट होने पर इस तरह का बर्ताव करना सख्त मना है लेकिन कई बार गेंदबाजों द्वारा उत्साह में ऐसा हो जाता है। सील्स के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है।

आईसीसी ने कहा कि यह घटना पाकिस्तान की पहली पारी के 70वें ओवर के दौरान हुई जब पाकिस्तान के नंबर 9 बल्लेबाज के आउट होने के बाद सील्स ने हसन अली के प्रति अनुचित भाषा का इस्तेमाल किया। अंपायर ग्रेगरी ब्रैथवेट, जोएल विल्सन, नाइजल डुगिड और टीवी अंपायर लेस्ली रीफर ने मैच रेफरी रिची रिचर्डसन द्वारा लगाए गए प्रतिबंध से पहले खिलाड़ी पर चार्ज लगाए। इसके बाद सील्स को इस अपराध का दोषी मानते हुए सजा दी गई। वेस्टइंडीज के खिलाड़ी ने अपनी गलती और सजा को स्वीकार कर लिया है, ऐसे में आगे इस मामले पर किसी भी तरह की सुनवाई नहीं होगी।

डिमेरिट पॉइंट खिलाड़ी के अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में जुड़ता है और यह 24 महीने तक रहता है। यदि खिलाड़ी चार या अधिक डीमेरिट अंक प्राप्त करता है, तो उन्हें निलंबन अंक में बदल दिया जाता है। इसके परिणामस्वरूप एक टेस्ट या दो एकदिवसीय या दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है। ऐसे में मैदान पर बर्ताव करना भी ख़ासा अहम होता है।

वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के बीच पहले टेस्ट मैच में अभी दो दिनों का खेल बचा हुआ है। पाकिस्तान ने दूसरी पारी में खेलते हुए 5 विकेट पर 160 रन बनाए हैं। उनके पास फिलहाल कुल 124 रनों की बढ़त है। पहली पारी में पाकिस्तान की टीम 217 रन बनाकर आउट हो गई थी। जवाब में खेलते हुए वेस्टइंडीज की टीम 253 रन के स्कोर पर आउट हो गई। मुकाबला किंग्स्टन, जमैका में खेला जा रहा है ।

Quick Links

Edited by निरंजन
Be the first one to comment