Create
Notifications

वर्ल्ड कप 2019: 3 युवा खिलाड़ी जिन्होंने इस टूर्नामेंट में प्रभावित किया है

बाबर आजम का विश्व कप 2019 काफी अच्छा गुजरा है
बाबर आजम का विश्व कप 2019 काफी अच्छा गुजरा है
Ryan Sharma
visit

2019 विश्व कप का लीग चरण लगभग समाप्त हो चुका है और हमें लगभग चार सेमीफाइनलिस्टों का पता भी लग चुका है।

संभावना है की ऑस्ट्रेलिया पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा जबकि भारत इंग्लैंड से दूसरे नॉकआउट मुकाबले में भिड़ेगा। हालांकि, यह बदल भी सकता है अगर ऑस्ट्रेलिया अपना आखिरी लीग मैच हार जाता है और भारत श्रीलंका के खिलाफ शनिवार को अपना मैच जीत जाता है।

लीग चरणों में हमने कुछ करीबी मुकाबले देखें। अपने अभियान की शानदार शुरुआत के बाद, इंग्लैंड को सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए अपने आखिरी दो मैच जीतने के लिए मजबूर होना पड़ा। पाकिस्तान के पास भी मौका था, लेकिन नेट रन-रेट और कुछ अन्य परिणाम उनके रास्ते में नहीं आए।

इस विश्व कप में कई ऐसे युवा खिलाड़ी थे, जिन्होंने अपने खेल से सबको प्रभावित किया।

आइये डालते हैं एक नजर ऐसे ही तीन खिलाड़ियों पर:


#3. मोहम्मद सैफुद्दीन, बांग्लादेश

मोहम्मद सैफुद्दीन (बायें) से बात करते हुए शाकिब-अल-हसन (दायें)
मोहम्मद सैफुद्दीन (बायें) से बात करते हुए शाकिब-अल-हसन (दायें)

मोहम्मद सैफुद्दीन पहली बार तब सुर्खियों में आए थे जब उन्होंने 2016 अंडर -19 विश्व कप में खेला था। उस टूर्नामेंट में उनका प्रदर्शन शानदार था और उन्होंने छह मैचों में 13 विकेट लिए थे। जूनियर टीमों के लिए कुछ अच्छे प्रदर्शन के बाद, उन्हें सीनियर टीम के लिए चुना गया। बांग्लादेश के लिए विश्व कप टीम में जगह बनाने से पहले इस 22 वर्षीय सीम बॉलिंग ऑलराउंडर ने सिर्फ 13 वनडे मैच खेले थे।

उन्होंने इस विश्व कप में गेंद के साथ अच्छा प्रदर्शन किया और अबतक छह मैचों में दस विकेट लिए हैं। सैफुद्दीन, मुस्ताफिजुर रहमान और शाकिब अल हसन के बाद बांग्लादेश के लिए तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

अच्छी लाइन और लेंथ पर गेंदबाजी करने वाले सैफुद्दीन को पावरप्ले ओवरों में, डेथ ओवरों में और बीच के ओवरों में इस्तेमाल किया गया।

बल्ले से भी, उन्होंने कुछ सार्थक योगदान दिया। भारत के खिलाफ, उन्होंने एक अर्धशतक बनाया और अंत तक अकेले संघर्ष कर रहे थे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2. बाबर आजम, पाकिस्तान

बाबर विश्व कप में शानदार फॉर्म में थे
बाबर विश्व कप में शानदार फॉर्म में थे

बाबर आजम मौजूदा विश्व कप में पाकिस्तान के प्रमुख रन-स्कोरर हैं जिन्होंने 63 की औसत से सात पारियों में 378 रन बनाए हैं। उनके बाद मोहम्मद हफीज हैं, जिन्होंने सात मैचों में 226 रन बनाए हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ एक मुश्किल मुकाबले में शतक लगाकर उन्होंने पाकिस्तान को सेमीफाइनल की दौड़ में बनाये रखा था।

जब भी बाबर ने इस विश्व कप में 40 से अधिक का स्कोर बनाया, पाकिस्तान ने मैच जीत लिया। संक्षेप में, बाबर आजम के हाथ में बल्ले के साथ प्रवीणता ने प्रत्येक खेल के परिणाम को निर्धारित किया है। पाकिस्तान के अभियान में एकमात्र शतक बनाने के बाद, आजम के दो अर्द्धशतक हैं, लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ एक बड़ी पारी खेलने के लिए वह उत्सुक होंगे।

आजम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 80 गेंदों में 69 रन, इंग्लैंड के खिलाफ 63 गेंदों में 63 रनों की पारी खेली और वह बांग्लादेश के खिलाफ पाकिस्तान के अंतिम लीग मुकाबले मे एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

#1. जोफ्रा आर्चर, इंग्लैंड

आर्चर इस टूर्नामेंट के दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं
आर्चर इस टूर्नामेंट के दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं

विश्व कप के शुरू होने से पहले, जोफ्रा आर्चर इंग्लैंड टीम में होंगे या नहीं, इस बारे में काफी चर्चा हुई थी। उसे प्रारंभिक टीम में भी नहीं चुना गया था। हालांकि, टी20 लीग में कुछ शानदार प्रदर्शन के आधार पर आर्चर को टीम में शामिल किया गया।

इस कदम ने इंग्लैंड के लिए चमत्कार का काम किया क्योंकि इस तेज गेंदबाज ने अपनी शानदार गति और उछाल की मदद से विपक्षी बल्लेबाजी को झटका दिया। नई गेंद के साथ और बाद में डेथ ओवरों में आर्चर की निरंतरता इस विश्व कप में इंग्लैंड के लिए बेहतरीन काम किया है।

आर्चर ने सिर्फ नौ मैचों में 17 विकेट लिए हैं और टूर्नामेंट में दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। आर्चर के शामिल होने से इंग्लैंड की गेंदबाजी और भी खतरनाक हो गई और उन्हें निश्चित रूप से भविष्य के लिए एक सितारा मिल गया है।

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now