Create

वर्ल्ड कप 2019: बायें हाथ के खिलाड़ियों से सजी सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन

Ankit
3जज

क्रिकेट के महासंग्राम की शुरुआत 30 मई से इंग्लैंड एंड वेल्स में होनी है। सभी टीमो का ऐलान किया जा चुका है। इंग्लैंड औऱ पाकिस्तान ने अपनी प्रारंभिक टीम में कुछ बदलाव किये हैं। इंग्लैंड ने अपनी प्रारंभिक टीम में चुने गए डेविड विली,जो डेनली और एलेक्स हेल्स की जगह क्रमशः जोफ्रा आर्चर, लियाम डॉसन और जेम्स विंस को मौका दिया है। वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान ने जुनैद खान,आबिद अली, यासिर शाह और फहीम अशरफ की जगह क्रमशः मोहम्मद आमिर, आसिफ अली, शादाब खान और वहाब रियाज को अंतिम 15 में शामिल किया है।

इस विश्व कप में कई देशों के बायें हाथ के खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। हम अब बात करेंगे इस विश्व कप में भाग ले रहे बायें हाथ के खिलाड़ियों के सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन की:

# ऊपरी बल्लेबाजी क्रम

Indi4कम

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन बड़े टूर्नामेंट के खिलाड़ी हैं। उन्होंने पिछले चैंपियंस ट्रॉफी में भी अपने बल्ले से जौहर दिखाया था। इसके अलावा धवन ने पिछले विश्व कप में भी अच्छा प्रदर्शन किया था। हाल ही में समाप्त हुई आईपीएल से उनकी फॉर्म का अंदाजा लगाया जा सकता है। साल 2013 में इंग्लैंड में आयोजित चैंपियंस ट्रॉफी में शिखर ने सर्वाधिक 5 मैचों में 363 रन बनाए थे, जबकि अगले चैंपियंस ट्रॉफी में उन्होंने 5 मैचों में सबसे ज्यादा 338 रन बनाए थे।

दूसरे खिलाड़ी हैं ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज डेविड वॉर्नर जो अपनी आक्रामक शैली के लिए दुनिया भर में जाने जाते हैं। उनका हालिया फॉर्म भी शानदार रहा है। आईपीएल में उन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाकर ऑरेंज कैप पर कब्जा जमाया था।

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विन्टन डी कॉक टीम के विकेटकीपर होंगे। डी कॉक ने पिछले कुछ समय से अपनी टीम के लिये निरन्तर बेहतरीन प्रदर्शन किया है और अपनी उपयोगिता सिद्ध की है। आईपीएल में भी उन्होंने मुंबई इंडियंस की ओर से अच्छा प्रदर्शन किया था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

# मध्यक्रम और ऑलराउंडर

E

इयोन मॉर्गन इस टीम की कप्तानी करेंगे। उन्हें कप्तानी का खासा अनुभव है और इस विश्व कप में भी मॉर्गन इंग्लैंड टीम की अगुवाई करते हुए नजर आने वाले हैं। इसके अलावा मॉर्गन नम्बर चार पर बल्लेबाजी के लिए उपयुक्त विकल्प होंगे।

दक्षिण अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज डेविड मिलर मध्यक्रम को मजबूती देंगे। अनुभवी मिलर अंतिम ओवरों में बड़े शॉट लगाने के लिए जाने जाते हैं। वह मध्यक्रम में रन गति को बढ़ाने के लिये उचित विकल्प हैं।

बांग्लादेश के दिग्गज खिलाड़ी शाकिब अल हसन की उपस्थिति से टीम को उपयुक्त संतुलन मिलेगा। शाकिब अनुभवी खिलाड़ी हैं और उनको खेल की अच्छी समझ है। शाकिब बतौर ऑल राउंडर के तौर टीम में खेलेंगे।

रविन्द्र जडेजा खेल के तीनों विभाग में अपना सर्वश्रेष्ठ देते हैं। वह निचले क्रम में तेजी से रन बटोरने और गेंदबाजी में विकेट लेने में माहिर हैं। दुनिया के श्रेष्ठ फील्डरों में उनका नाम लिया जाता है। इसके अलावा जडेजा इंग्लैंड की परिस्थितियों से वाकिफ भी हैं।

# गेंदबाजी विभाग

Austra5के

कुलदीप यादव टीम के मुख्य स्पिन गेंदबाज होंगे। उनके रिकॉर्ड शानदार हैं। उनकी चाइनामैन गेंदबाजी आज भी बल्लेबाजो के लिये पहेली बनी हुई है।

तेज गेंदबाजी की अगुवाई मिचेल स्टार्क करेंगे। स्टार्क अपनी गति के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अब तक 75 मैचों में ऑस्ट्रेलिया की टीम का प्रतिनिधित्व किया है। इस दौरान उन्होंने 21.44 की औसत से 145 विकेट अपने नाम दर्ज किए हैं।

टीम के दूसरे मुख्य तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट होंगे। बोल्ट का पिछले विश्व कप में बेहतरीन प्रदर्शन रहा था। उन्होंने 2015 के विश्व कप में 9 मैच खेले थे, जिसमें 22 विकेट अपने नाम किये थे।

बायें हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर अपनी स्विंग और गति के लिये जाने जाते हैं। आमिर ने अब तक 51 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 32 की औसत से विकेट 60 लिये हैं। इस बीच उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 28 रन देकर 4 विकेट लेना रहा है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment