बार्सिलोना ने तीसरे टियर की कॉर्नेला को कोपा डे रे के मुकाबले में आसानी से मात दी

बार्सिलोना
बार्सिलोना

ओसमाने डेंबले और मार्टिन ब्रेथवेट के गोल की मदद से बार्सिलोना ने गुरुवार को कोपा डे रे के मुकाबले में थर्ड-डिविजन साइड कॉर्नेला को 2-0 से मात देकर अंतिम-16 में प्रवेश किया। बार्सिलोना ने दो पेनल्‍टी मिस कर दी। मिरालेन जानीक और डेंबले ने पेनल्‍टी मिस की, लेकिन डेंबले ने सुधार करते हुए अतिरिक्‍त समय की शुरूआत में गोल दागकर अपना प्रदर्शन सुधारा। फिर ब्रेथवेट ने 120वें मिनट में गोल दागकर बार्सिलोना को 2-0 की बढ़त दिला दी।

बार्सिलोना को रविवार को स्‍पेनिश सुपर कप फाइनल में एथलेटिक बिलबाओ के हाथों हैरानीभरी शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी, जहां लियोनेल मेसी को पहली बार बार्सिलोना के खेलते हुए रेड कार्ड देखना पड़ा था। मेसी के निलंबर के बाद बार्सिलोना ने आठ दिन के अंदर लगातार तीसरी जीत अतिरिक्‍त समय में हासिल की।

जानीक ने 39वें मिनट में पहली पेनल्‍टी मिस की जब अलबर्ट एस्‍टेलेस ने रोनाल्‍ड अराउजो को गिराया। कॉर्नेला के गोलकीपर रामोन जुआन ने अपने दाएं ओर डाइव लगाई। बार्सिलोना के एंटोनी ग्रिजमैन और ब्रेथवेट दोनों दूसरे हाफ के शुरूआत में गोल करने से चूके। ग्रिजमैन को जानीक ने चतुराई भरे फ्री किक से शानदार पास दिया, लेकिन फ्रेंचमैन बार्सिलोना को बढ़त दिलाने से चूक गए।

इसके बाद 80वें मिनट में एस्‍टेलेस की गलती पर बार्सिलोना को एक और पेनल्‍टी पर गोल करने का सुनहरा मौका मिला। इस बार एस्‍टेलेस की हैंडबॉल हुई थी। डेंबले ने इस बार पेनल्‍टी ली, लेकिन नतीजा समान ही रहा। कॉर्नेला के गोलकीपर रमोन जुआन ने शानदार बचाव किया।

अपने पिछले राउंड में एटलेटिको मैड्रिड को मात देने वाली कॉर्नेला को एक्‍स्‍ट्रा टाइम के अंतिम दो मिनट में बार्सिलोना ने पूरी तरह घेर दिया। इस दौरान डेंबले ने दूर से दमदार किक जमाकर गोल दागा। एस्‍टेलेस ने ब्रेथवेट को बाहर भेजकर अपना दिन बर्बाद कर लिया।

बार्सिलोना के इतिहास में पहली बार जब...

याद हो कि स्‍पेनिश फुटबॉल संघ ने मंगलवार को लियोनेल मेसी को दो मैचों के लिए निलंबित कर दिया है। स्‍पेनिश सुपर कप फाइनल में लियोनेल मेसी ने विरोधी खिलाड़ी पर हमला किया था। बार्सिलोना के फॉरवर्ड लियोनेल मेसी पर 12 मैचों तक का निलंबन लग सकता था क्‍योंकि उन्‍होंने एथलेटिक बिलबाओ के खिलाड़ी पर अपना हाथ घुमाया था। बार्सिलोना को इस मुकाबले में 2-3 की शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी। संघ की प्रतिस्‍पर्धी समिति ने इस घटना को ज्‍यादा गंभीर नहीं पाया और इसलिए लियोनेल मेसी पर कम सजा लगाई।

बाएं फ्लैंक को गेंद पास करने के बाद लियोनेल मेसी ने अपना दाया हाथ एथलेटिक फॉरवर्ड एसियर विलालिब्रे के ऊपर से उठाया जब दोनों बॉक्‍स की तरफ दौड़ रहे थे। विलालिब्रे तुरंत मैदान पर गिर पड़े। वीडियो रिव्‍यु के बाद लियोनेल मेसी को 753 मैचों में बार्सिलोना के लिए नजर आने के बाद पहला रेड कार्ड दिखाया गया। रेफरी गिल मानजानो ने अपनी मैच रिपोर्ट में कहा कि लियोनेल मेसी ने ज्‍यादा जोर देकर विरोधी पर प्रहार किया जबकि गेंद उनके नजदीक भी नहीं थी।

Quick Links

Edited by Vivek Goel