चैंपियंस लीग: लियोनेल मेसी की बार्सिलोना ने बिना क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो वाली युवेंटस को दी करारी मात

बार्सिलोना बनाम युवेंटस
बार्सिलोना बनाम युवेंटस

क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने के कारण लियोनेल मेसी की बार्सिलोना के खिलाफ युवेंटस की तरफ से चैंपियंस लीग का मुकाबला नहीं खेल सके। युवेंटस को अपने स्‍टार क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो की कमी खली और बार्सिलोना के हाथों उसे 0-2 की शिकस्‍त सहनी पड़ी।

33 साल के लियोनेल मेसी ने ओसमाने डेंबले को गोल करने में सहायक की भूमिका निभाई और ट्यूरिन में खेले गए मुकाबले में बार्सा को 25वें मिनट में 1-0 की बढ़त दिलाई। इसके बाद स्‍टॉपेज टाइम में लियोनेल मेसी ने पेनल्‍टी के जरिये गोल दागकर बार्सिलोना की बढ़त 2-0 कर दी। दो मैच के बाद बार्सिलोना ग्रुप जी में 6 अंकों के साथ शीर्ष पर है जबकि युवेंटस तीसरे स्‍थान पर है। अब दोनों टीमों के बीच रिवर्स मुकाबला 8 दिसंबर को कैंप नाउ में होगा।

बार्सिलोना के कोच रोनाल्‍डो कोएमैन ने कहा, 'यह हमारे सभी सीजन का सर्वश्रेष्‍ठ मुकाबला था। यह जीत महत्‍वपूर्ण यूरोपीय टीम के खिलाफ बड़ी है और हम उस तरह का फुटबॉल खेल सके, जैसा चाहते थे। मैं टीम के तरीके और खेल से काफी खुश हूं। यह शानदार जीत है।'

युवेंटस के नए कोच आंद्रे पिरलो की यह पहली हार रही। इससे पहले बतौर खिलाड़ी युवेंटस को 2015 चैंपियंस लीग के फाइनल में बार्सिलोना केहाथों शिकस्‍त का सामना करना पड़ा था। पिरलो ने कहा, 'हमें पता था कि यह बड़ा मुकाबला होने वाला है। वो लोग राह में काफी आगे थे। बार्सिलोना के पास इस तरह के मैचों के लिए ज्‍यादा अनुभवी खिलाड़ी मौजूद हैं, जबकि हम निर्माणाधीन हैं। हमें बढ़ने की जरूरत है। मुझे उम्‍मीद है कि जल्‍द ही अन्‍य खिलाड़ी लौटेंगे। मेरे पास कोई अन्‍य सुझाव नहीं था। जो खिलाड़ी थे, उन्‍हें 90 मिनट खेलना जरूरी थी। इसलिए मुश्किल था जब मुकाबले इस तरह नजदीक हो।'

35 साल के क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो 130 गोल के साथ प्रतियोगिता के इतिहास में शीर्ष स्‍कोरर हैं। उन्‍हें बार्सिलोना के खिलाफ नहीं खेलने पर खासी निराशा है। पुर्तगाल के सुपरस्‍टार को बार्सिलोना के खिलाफ मुकाबले से 24 घंटे पहले टेस्‍ट में निगेटिव आना था, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। वह अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी की बार्सिलोना के खिलाफ मैच में शिरकत नहीं कर सके। पता हो कि क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो और लियोनेल मेसी का 2018 के बाद से आमना-सामना नहीं हुआ है। रोनाल्‍डो ने जब से रीयल मैड्रिड का साथ छोड़ा, तब से उन्‍होंने बार्सिलोना के खिलाफ मैच नहीं खेला।

मैच से कुछ समय पहले रोनाल्‍डो ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर फोटो डालकर जानकारी दी थी कि वह अच्‍छा एवं स्‍वस्‍थ महसूस कर रहे हैं।

बार्सिलोना की दमदार वापसी

बार्सिलोना को सप्‍ताहांत में रीयल मैड्रिड के खिलाफ 1-3 की शिकस्‍त का सामना करना पड़ा था। इसके अलावा उसे गेटाफे ने भी मात दी थी। रोनाल्‍ड कोएमैन की टीम को हर हाल में जीत की पटरी पर लौटना जरूरी था। बार्सिलोना के अध्‍यक्ष जोसेप मारिया बार्टोमियू ने मंगलवार को अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया था, जिसके बाद क्‍लब पर संकट के बादल मंडराए हुए थे। हालांकि, बार्सिलोना के खिलाड़‍ियों ने मैदान पर ऐसा जरा भी एहसास नहीं होने दिया था। ओसमाने डेंबले (14वें मिनट) और लियोनेल मेसी (90+1 मिनट) में गोल के दम पर बार्सिलोना ने युवेंटस पर आसान जीत दर्ज की।

Quick Links

App download animated image Get the free App now