Create
Notifications

लियोनेल मेसी ने की पेले के रिकॉर्ड की बराबरी, बार्सिलोना को वेलेंसिया ने ड्रॉ पर रोका

लियोनेल मेसी
लियोनेल मेसी
Vivek Goel

लियोनेल मेसी ने शनिवार को एक ही क्‍लब के लिए 643 गोल करने के पेले के रिकॉर्ड की बराबरी की, लेकिन ला लीगा के मैच में बार्सिलोना की टीम वेलेंसिया को मात देने में नाकाम रही। बार्सिलोना और वेलेंसिया के बीच मुकाबला 2-2 की बराबरी पर रहा। कैंप नाउ में वेलेंसिया ने मैच का पहला गोल दागा। 29वें मिनट में मोकतर डायखाबी ने बार्सिलोना के डिफेंडर को छकाते हुए शानदार हेडर के जरिये गोल दागा। इसी के साथ वेलेंसिया ने खाता खोलते हुए 1-0 की बढ़त बनाई।

बार्सिलोना को पहले ही हाफ में वापसी का शानदार मौका मिला जब जोस गया ने हल्‍के से एंटोनी ग्रीजमैन को धक्‍का दिया। शुरूआत में रेफरी ने जोस को रेड कार्ड दिखाया था, लेकिन फिर पिच साइड मॉनिटर से सलाह लेने के बाद इसे येलो कार्ड में तब्‍दील कर दिया था। लियोनेल मेसी की पेनल्‍टी वेलेंसिया के गोलकीपर जौम डोमेनेच ने रोक दी थी, लेकिन जॉर्डी अल्‍बा ने गेंद को जिंदा रखा और अर्जेंटीनी की तरफ गेंद उछाल दी। लियोनेल मेसी ने डाइव लगाई और हेडर के जरिये गोल दागकर कीर्तिमान भरा गोल पूरा किया।

दूसरे हाफी में रोनाल्‍ड अराउजो ने बार्सिलोना को जल्‍दी बढ़त दिला दी थी, जब उन्‍होंने तेजी से दौड़कर वेलेंसिया खेमे में एंट्री की और गोल दागा। मगर वेलेंसिया ने 69वें मिनट में गोल दागकर बार्सिलोना को लगातार तीसरी लीग जीत हासिल करने से रोक दिया। मैक्‍सी गोमेज ने गया के क्रॉस पास पर शानदार गोल करके बराबरी का गोल दागा।

पेले ने सांतोस जबकि लियोनेल मेसी ने बार्सिलोना में बिताई जिंदगी

लियोनेल मेसी ने पेले के रिकॉर्ड की बराबरी की। पेले ने सांतोस के लिए 643 गोल दागे थे। पेले ने सांतोस के लिए 665 प्रतिस्‍पर्धी मैचों में 643 गोल दागे थे जबकि लियोनेल मेसी को इस गोल की संख्‍या तक पहुंचने के लिए 748 मैचों की जरूरत पड़ी। हालांकि, लियोनेल मेसी ने यह उपलब्धि सिर्फ 17 सीजन में हासिल की जबकि पेले को यह मुकाम बनाने में 19 सीजन लग गए थे।

अब 80 साल के पेले ने 1956 में 15 साल की उम्र में सांतोस के लिए डेब्‍यू किया था और छह ब्राजीली लीग खिताब व दो कोपा लिबर्टाडोर्स खिताब जीतने के बाद 1974 में इससे विदाई ली थी। बता दें कि कोपा लिबर्टाडोर्स दक्षिण अमेरिका में चैंपियंस लीग की बराबरी का है। लियोनेल मेसी ने 2004 में 17 साल की उम्र में बार्सिलोना के लिए डेब्‍यू किया था। लियोनेल मेसी ने क्‍लब के साथ 10 ला लीगा खिताब और चार चैंपियंस लीग खिताब जीते हैं।


Edited by Vivek Goel

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...