Create
Notifications

यूएफा चैंपियंस लीग के इतिहास में बार्सिलोना की सबसे शर्मनाक हार, मैच में लगी रिकॉर्ड्स की झड़ी

बायर्न म्‍यूनिख की बार्सिलोना पर एकतरफा जीत
बायर्न म्‍यूनिख की बार्सिलोना पर एकतरफा जीत
Vivek Goel

लियोनेल मेसी, लुइस सुआरेज जैसे दिग्‍गजों की मौजूदगी में बार्सिलोना ने शनिवार देर रात चैंपियंस लीग की सबसे शर्मनाक शिकस्‍त झेली। यूएफा चैंपियंस लीग के क्‍वार्टर फाइनल मैच में बुंदेसलीगा चैंपियन बायर्न म्‍यूनिख ने बार्सिलोना को 8-2 के विशाल अंतर से मात दी। बायर्न म्‍यूनिख चैंपियंस लीग के नॉकआउट मैच में 8 गोल दागने वाली पहली टीम बन गई है। इसी के साथ बार्सिलोना का मौजूदा चैंपियंस लीग में सफर समाप्‍त हुआ जबकि बायर्न म्‍यूनिख सेमीफाइनल की तैयारियों में जुटेगी। बायर्न म्‍यूनिख ने बार्सिलोना के खिलाफ ऐसा खेल दिखाया, मानो किसी छोटी टीम के खिलाफ मैच खेल रहे हो।

बायर्न म्‍यूनिख की तरफ से थॉमस मुलर (4 और 31 मिनट), फिलिप कोटिन्‍हो (85 और 89 मिनट), रॉबर्ट लेवानडॉस्‍की (82 मिनट), इवान पेरिसिच (21 मिनट), सर्जे गनेर्बी (27 मिनट) और जोशुआ किमिच (63 मिनट) ने गोल दागे। बार्सिलोना को सातवें मिनट में डेविड आल्‍बा के आत्‍मघाती गोल से पहला गोल मिला जबकि लुईस सुआरेज ने 57वें मिनट में गोल दागा।

बार्सिलोना की पहले हाफ में तय हुई हार

बार्सिलोना की हार तो मैच के पहले ही हाफ में तय हो गई थी। बार्सिलोना ने चैंपियंस लीग के इतिहास में पहली बार 4 गोल सहन किए। थॉमस मुलर ने चौथे मिनट में गोल दागा। इसके बाद सातवें मिनट में डेविड आल्‍बा ने आत्‍मघाती गोल करके बार्सिलोना को बराबरी पर ला दिया। मगर बार्सिलोना किसी कच्‍चे टीम की तरह खेल रही थी। बायर्न म्‍यूनिख ने बार्सिलोना के कमजोर डिफेंस का पूरा फायदा उठाया और 21वें मिनट में इवान पेरिसिच ने अपनी टीम को 2-1 की बढ़त दिलाई। जल्‍द ही यह बढ़त 3-1 की हुई क्‍योंकि 27वें मिनट में सर्जे गनेर्बी ने शानदार गोल दागा। 31वें मिनट में थॉमस मुलर ने अपना दूसरा गोल दागकर बार्सिलोना की कमर तोड़ दी। हाफ टाइम तक बायर्न म्‍यूनिख ने 4-1 की बढ़त बनाई जबकि पांचों गोल उसी के खिलाड़‍ियों ने किए। इसमें एक आत्‍मघाती गोल है, जिससे बार्सिलोना का खाता खुला।

बार्सिलोना दूसरे हाफ में भी रहा पस्‍त

पहले हाफ में तीन गोल से पिछड़ने के बाद लुईस सुआरेज ने 57वें मिनट में गोल दागकर बार्सिलोना फैंस की कुछ उम्‍मीदें जरूर जगाई, लेकिन बहुत जल्‍द इन पर पानी फिर गया। 63वें मिनट में जोशुआ किमिच ने शानदार गोल करके स्‍कोर 5-2 कर दिया। फिर रॉबर्ट लेवानडॉस्‍की ने 82वें मिनट में हेडर के जरिये गोल दागकर विशेष उपलब्धि हासिल की। वह चैंपियंस लीग में 50 गोल करने वाले क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो के बाद दूसरे खिलाड़ी बने। फिर बार्सिलोना से बायर्न म्‍यूनिख में आए फिलिप कोटिन्‍हों ने 85वें और 89वें मिनट में शानदार गोल दागे।

रिकॉर्ड्स की झड़ी

  • बायर्न म्‍यूनिख चैंपियंस लीग नॉकआउट मैच में 8 गोल दागने वाली पहली टीम बनी।
  • बायर्न म्‍यूनिख के इतिहास में रॉबर्ट लेवानडॉस्‍की पहले खिलाड़ी बने, जिन्‍होंने प्रमुख यूरोपीय प्रतिस्‍पर्धा में लगातार 8 मैचों में गोल किए।
  • रॉबर्ट लेवानडॉस्‍की यूरोपियन कप/चैंपियंस लीग इतिहास के पांचवें खिलाड़ी बने, जिन्‍होंने लगातार 8 मैचों में गोल दागे।
  • रॉबर्ट लेवानडॉस्‍की ने बायर्न म्‍यूनिख के लिए चैंपियंस लीग के 60 मैचों में 50 गोल दागे। क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो ही कम मैचों में ऐसी उपलब्धि हासिल कर सके हैं। रियल मैड्रिड के लिए रोनाल्‍डो ने 50 मैचों में 50 गोल किए थे।
  • 2005-06 के बाद चैंपियंस लीग का पहला सीजन होगा जब सेमीफाइनल में लियोनेल मेसी या क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो में से कोई भी खेलता हुआ नजर नहीं आएगा।
  • बार्सिलोना ने पहली बार चैंपियंस लीग के मुकाबले के पहले हाफ में चार गोल सहन किए।
  • थॉमस मुलर ने चैंपियंस लीग में बार्सिलोना के खिलाफ पांच मैचों में पांच गोल किए और एंड्री शेवचेंको की बराबरी की।

Edited by मयंक मेहता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...