Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

चेल्सी सेलिब्रिटी फैन: अनंत त्यागी 

चेल्सी फैन अनंत त्यागी (Photo: ISL)
चेल्सी फैन अनंत त्यागी (Photo: ISL)
Narender
ANALYST
Modified 23 Nov 2020
न्यूज़

चेल्सी के फैन और भारत के मशहूर स्पोर्ट्स एंकर अनंत त्यागी का जन्मदिन 23 नवंबर को आता है। त्यागी को अक्सर भारतीय फुटबॉल की आवाज़ कहा जाता है और वह 2014 में शुरू हुए आईएसएल की शुरुआत से ही उसके प्रमुख ब्रॉडकास्ट रहे हैं। 

चेल्सी के फैन त्यागी की शुरुआत ब्रॉडकास्टिंग में 2013-14 में हुई, जब वह पूरे प्रीमियर लीग सीजन के हिंदी कमेंटेटर थे। 

त्यागी ने खुद बताया कि वह चेल्सी के समर्थक इसलिए बने क्योंकि उन्हें बचपन में मैनचेस्टर यूनाइटेड के फैन ग्रुप से अलग दिखना था। 

त्यागी ने एक इंटरव्यू में बताया था," मैं भीड़ से अलग दिखना और उनसे अलग काम करना चाहता था।" 

जैसा कि होनी में लिखा था, त्यागी के ब्रॉडकास्टिंग करियर की शुरुआत चेल्सी के ही मैच से ही हुई, जिनका सामना स्टैमफोर्ड ब्रिज में हल सिटी के खिलाफ था। ऑस्कर और फ्रैंक लैम्पार्ड के गोल की मदद से चेल्सी ने 2-0 की जीत के साथ सीजन की शुरुआत की थी और अंत में तीसरा स्थान हासिल किया था। 

इंग्लैंड में एक सीजन के बाद त्यागी भारत लौटे और 2014 में शुरू हुए इंडियन सुपर लीग के ब्रॉडकास्टर बने। हिंदी कमेंट्री और इंग्लिश स्टूडियो शो के बाद त्यागी मैच के दौरान इंग्लिश ब्रॉडकास्ट करने वाले पहले भारतीय कमेंटेटर बने। 

भारतीय फुटबॉल टीम के मैचों के दौरान भी त्यागी ही प्रमुख कमेंटेटर होते हैं और जून 2017 में एशियाई कप क्वालीफ़ायर में एक ऐतिहासिक लम्हे के दौरान वही माइक के पीछे थे। 

कंतीरवा स्टेडियम में किर्गिज़स्तान के खिलाफ सुनील छेत्री के गोल के बाद त्यागी ने जो कहा था, उसे पिछले कुछ सालों में ब्लू टाइगर्स के सबसे शानदार लम्हों में से एक माना जाता है। 

Advertisement

इसके अलावा जनवरी 2019 में त्यागी ब्लू टाइगर्स के साथ यूएई भी गए थे, जहाँ बहरीन के खिलाफ आखिरी मैच में लेट पेनल्टी के कारण टीम नॉकआउट स्टेज में क्वालीफाई करने से चूक गई थी। 

त्यागी ने आईएसएल और इंडियन प्रीमियर लीग के शो हिंदी और इंग्लिश में पेश किये हैं और साथ ही और भी खेलों को कवर किया है। 2016 रियो ओलंपिक्स के दौरान भी त्यागी हिंदी कमेंटेटर थे।

पिछले कुछ महीनों में त्यागी प्रीमियर लीग टीवी के इंटरनेशनल ब्रॉडकास्ट के शो 'प्रीमियर लीग टुडे' का भी हिस्सा रहे हैं और एक बार प्रीमियर लीग के मशहूर कमेंटेटर पीटर ड्रुरी के साथ भी दिखे हैं।

इसके अलावा चेल्सी के फैन भारतीय दर्शकों के लिए आये एक नए शो 'सर्टिफाइड चेल्सी' को भी होस्ट कर रहे हैं। इस शो का उद्देश्य भारत में मौजूद ब्लूज के फैंस को और करीब लाना है और इसके लिए उन्हें भारत के एक मशहूर कमेंटेटर के रूप में एक सही होस्ट मिला है। 

Published 23 Nov 2020, 19:41 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now