भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान चुनी गोस्वामी का निधन, बंगाल के लिए रणजी भी खेला था

 चुनी गोस्वामी
चुनी गोस्वामी

पूर्व भारतीय फुटबॉल कप्तान चुनी गोस्वामी का लम्बी बीमारी के बाद कोलकाता में निधन हो गया। वे 82 वर्ष के थे। उन्होंने 1962 के एशियाई खेलों में भारत को स्वर्ण पदक दिलाया था। इसके अलावा उन्होंने बंगाल के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट भी खेला था। वे भारतीय फुटबॉल के सबसे सफल कप्तान थे। स्वर्ण पदक के अलावा 1964 के एशियाई खेलों में उनके नेतृत्व में टीम रनर-अप रही थी।

बंगाल के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलने वाले चुनी ने कोलकाता में ही अंतिम सांस ली। पीटीआई की खबर के अनुसार कार्डिएक अरेस्ट की वजह से उनकी मृत्यु हो गई। सुगर सहित कई अन्य बिमारियों से भी वे जूझ रहे थे। बीसीसीआई ने भी इस खिलाड़ी के निधन पर शोक जताते हुए ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी।

यह भी पढ़ें: 5 भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने सबसे कम उम्र में टेस्ट डेब्यू किया था

बीसीसीआई ने अपने ट्वीट में लिखा कि चुनी गोस्वामी के निधन पर हम शोक व्यक्त करते हैं, उन्होंने भारतीय फुटबॉल टीम को 1962 में गोल्ड मेडल दिलाया। इसके बाद बंगाल के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलते हुए 1971-72 में फाइनल में पहुँचाया।

गोस्वामी ने फुटबॉल खिलाड़ी के रूप में 1956 से 1964 तक भारत के लिए 50 मैचों में प्रतिनिधित्व किया। बंगाल के लिए 1962 से लेकर 1973 तक उन्होंने 46 प्रथम श्रेणी मैचों में भी भाग लिया। मोहन बागान फुटबॉल क्लब के साथ उन्होंने जूनियर खिलाड़ी के रूप में 1954 में खेलना शुरू किया था। कॉलेज में उन्होंने कलकता यूनिवर्सिटी की फुटबॉल और क्रिकेट दोनों टीमों की कप्तानी भी की।

Quick Links

App download animated image Get the free App now