Create
Notifications

भारत ने लगातार दूसरी बार जीती अंडर-20 SAFF चैंपियनशिप, फाइनल में बांग्लादेश को हराया

अंडर-20 SAFF चैंपियनशिप जीतने के बाद ट्रॉफी के साथ भारतीय फुटबॉल टीम।
अंडर-20 SAFF चैंपियनशिप जीतने के बाद ट्रॉफी के साथ भारतीय फुटबॉल टीम।
Hemlata Pandey

भारत ने अंडर-20 साउथ एशियन फुटबॉल फेडरेशन यानी SAFF चैंपियनशिप 2022 का खिताब जीत लिया है। टूर्नामेंट के चौथे संस्करण के फाइनल में भारत ने बांंग्लादेश को 5-2 से हराकर लगातार दूसरी बार टाइटल अपने नाम किया। भारत की जीत के हीरो रहे युवा फुटबॉलर गुरकीरत सिंह जिन्होंने 4 गोल दागे।

🤩 C.H.A.M.P.I.O.N.S. 🤩India grab the victory and the title, after a fiery extra 30 minutes! 🔥🇧🇩 2-5 🇮🇳📺 youtu.be/8ylalYoOQ7E#BANIND ⚔️ #SAFFU20 🏆 #BackTheBlue 💙 #IndianFootballhttps://t.co/6js9oHREpC

ओडिशा के कलिंगा स्टेडियम में हुए फाइनल में भारतीय टीम एक समय 2-1 से पिछड़ रही थी लेकिन पहले तो टीम ने 2-2 से बराबरी की और फिर एक्स्ट्रा टाइम में तीन गोल दागते हुए बांग्लादेश के डिफेंस को धराशाई कर दिया। गुरकीरत ने दूसरे मिनट में ही गोल कर भारत का खाता खोला। बांग्लादेश के लिए राजन होवलादार ने 44वें मिनट में गोल कर मैच 1-1 की बराबरी पर ला दिया। इसके बाद 48वें मिनट में शाहीन मिया ने गोल कर बांग्लादेश को 2-1 से आगे कर दिया। लेकिन गुरकीरत ने 60वें मिनट में गोल कर मैच 2-2 से बराबरी पर ला दिया।

The man of the moment, Gurkirat Singh 🤩#BANIND ⚔️ #SAFFU20 🏆 #BackTheBlue 💙 #IndianFootballhttps://t.co/GKIhDJoUiM

90 मिनट के बाद स्कोर 2-2 से बराबर था और मैच एक्स्ट्रा टाइम में गया। हिमांशु जांगड़ा ने 92वें मिनट में गोल किया तो गुरकीरत ने 94वें और 99वें मिनट में गोल कर भारत को 5-2 की बढ़त दिला दी। एक्स्ट्रा टाइम पूरा होने पर स्कोर यही रहा और भारत ने खिताब जीत लिया।

हर दो साल में होने वाले SAFF कप का पहला संस्करण साल 2015 में खेला गया था जहां नेपाल ने फाइनल में भारत को हराकर खिताब जीता था। तब यह टूर्नामेंट अंडर-19 के रूप में खेला जाता था। इसके बाद के दो संस्करण साल 2017 और 2019 में अंडर-18 के रूप में खेले गए। साल 2017 में नेपाल ने फिर खिताब जीता जबकि 2019 में भारत ने बांग्लादेश को हराकर पहली बार टाइटल अपने नाम किया और अब एक बार फिर भारत ने फाइनल में बांग्लादेश को मात देते हुए खिताब जीता है।

Presenting the Award Winners of #SAFFU20 🏆 Championship 🙌Som KumarBest Goalkeeper 🧤Gurkirat SinghTop Scorer 👟MVP 🏅#BANIND ⚔️ #SAFFU20 🏆 #BackTheBlue 💙 #IndianFootballhttps://t.co/GBmHl0oamc

प्रतियोगिता में भारत, बांग्लादेश, नेपाल, मालदीव और श्रीलंका की टीमों ने भाग लिया था। गुरकीरत सिंह ने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 8 गोल दागे और उन्हें मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर यानी MVP चुना गया। वहीं भारत के ही सोम कुमार को सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का अवॉर्ड मिला।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...