Create

नेपाल को हराकर भारत ने जीता अंडर-17 बालक SAFF चैंपियनशिप का खिताब

अंडर-17 सैफ चैंपियनशिप जीतने के बाद भारतीय टीम के युवा फुटबॉल खिलाड़ी।
अंडर-17 सैफ चैंपियनशिप जीतने के बाद भारतीय टीम के युवा फुटबॉल खिलाड़ी।

भारतीय अंडर-17 बालक फुटबॉल टीम ने SAFF की अंडर-17 वर्ग की चैंपियनशिप जीत ली है। श्रीलंका में खेली जा रही अंडर-17 SAFF चैंपियंशिप के फाइनल में टीम इंडिया ने नेपाल को 4-0 से हराकर चौथी बार खिताब अपने नाम किया। खास बात ये है कि भारत को नेपाल ने ग्रुप स्टेज में 3-1 से हराया था, लेकिन फाइनल में भारत के खिलाड़ियों ने पुरानी हार का असर नहीं होने दिया और चैंपियन बन गए।

Extremely proud for the winning against #NEPAL Boys U-17 SAFF . Congratulations! We aim at building a strong youth development structure. This victory reinforces our belief, and I am confident, there will be many more to come.#AIFF https://t.co/Gyj9ej5uOj

भारत की जीत में बॉबी सिंह (18वां मिनट), कोरु सिंह थिंगुजम (30वां मिनट), कप्तान वन्लालपेका गुएट (63वां मिनट) और अमन (90+4 मिनट) ने गोल किए। मैच के 39वें मिनट में नेपाल के कप्तान प्रशांत लक्सम को भारतीय खिलाड़ी डैनी लाइशराम पर फाउल करने के लिए रेड कार्ड दिखाया गया।

Champions 🇮🇳 #SAFFU17The boys have done very well to come back from earlier disappointments to win U-17 SAFF today. This shows the character this team has, and we hope it serves them well in the future as well. My congratulations. @IndianFootball https://t.co/T6im6ozLOl

टूर्नामेंट में कुल 6 टीमों ने इस बार हिस्सा लिया था जिसमें भारत, नेपाल, श्रीलंका, भूटान, मालदीव और बांग्लादेश की टीमें शामिल थीं। ग्रुप ए में बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव साथ थीं, जबकि ग्रुप बी में भारत के साथ नेपाल और भूटान जैसे देश थे। भारत ने भूटान को ग्रुप स्टेज में 3-0 से हराया था जबकि नेपाल के हाथों 1-3 से हार का सामना किया था।

बदलता रहा है फॉर्मेट

साल 2011 में सबसे पहले दक्षिण एशियाई देशों के बालक वर्ग के फुटबॉल खिलाड़ियों के लिए अंडर-16 SAFF चैंपियनशिप शुरु हुई थी। इस प्रतियोगिता को पाकिस्तान ने जीता था और फाइनल में भारत को हराया था। 2013 में भारत ने नेपाल को हराकर ये खिताब जीता जबकि 2015 में बांग्लादेश ने भारत को हराकर टाइटल जीता। 2017 में इसे अंडर-15 चैंपियनशिप में बदल दिया गया। इस साल भारत ने नेपाल को फाइनल में हराया। 2018 में बांग्लादेश ने पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल में जीत हासिल की।

SAFF चैंपियनशिप में अंडर-17 ट्रॉफी की पहली विजेता भारतीय टीम बनी है
SAFF चैंपियनशिप में अंडर-17 ट्रॉफी की पहली विजेता भारतीय टीम बनी है

आखिरी बार साल 2019 में अंडर-15 चैंपियनशिप आयोजित हुआ जिसमें भारत ने नेपाल को फाइनल मैच में 7-0 से करारी मात दी थी। इस साल प्रतियोगिता को अंडर-17 का दर्जा दिया गया और भारत ने एक बार फिर नेपाल को फाइनल में हराया। टीम इंडिया केवल 2018 के संस्करण में प्रतियोगिता के फाइनल में नहीं पहुंची है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment