Create
Notifications

भारतीय फुटबॉल टीम ने रचा इतिहास, लगातार दूसरी बार किया एशियन कप 2023 के लिए क्वालीफाई 

भारत को फीलिस्तीन की फिलिपींस पर जीत का फायदा हुआ और टीम क्वालीफाई कर गई है।
भारत को फीलिस्तीन की फिलिपींस पर जीत का फायदा हुआ और टीम क्वालीफाई कर गई है।
Hemlata Pandey

भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम ने अगले साल होने वाले एशियन कप के लिए क्वालीफाई करने में कामयाबी हासिल कर ली है। टीम इंडिया लगातार दूसरी बार इस टूर्नामेंट में भाग लेती दिखेगी और ऐसा पहली बार होगा जब एशियन फुटबॉल की इस सबसे बड़ी प्रतियोगिता में भारतीय फुटबॉल टीम लगातार दूसरी बार खेलेगी। चौथे दौर के क्वालिफिकेशन में ग्रुप बी के मैच में फीलिस्तीन ने फिलिपींस को मात दी, जिसके कारण फिलिपींस के सिर्फ 4 अंक हैं जबकि ग्रुप डी में भारतीय टीम के 6 अंक हैं, और इसी वजह से ज्यादा अंकों के कारण टीम इंडिया ने क्वालीफाई किया है।

🥳 HERE WE COME 🥳As Palestine 🇵🇸 defeat Philippines 🇵🇭 in Group 🅱️, the #BlueTigers 🐯 🇮🇳 have now secured back-to-back qualifications for the @afcasiancup 🤩#ACQ2023 🏆 #BackTheBlue 💙 #IndianFootballhttps://t.co/3aNjymWLSm

कैसी रही क्वालीफाइंग प्रक्रिया

साल 2019 से एशियन कप में कुल 24 टीमें हिस्सा लेती हैं जिसके लिए क्वालिफायर्स का आयोजन किया जाता है। साल 2004 से 2015 तक कुल 16 टीमों को फाइनल में भाग लेने का मौका मिलता था। क्वालिफिकेशन के लिए कुल चार दौर होते हैं। पहले दो दौरों के माध्यम से 2022 फीफा विश्व कप के लिए भी टीमों का चयन हुआ, जिसमें भारतीय टीम नाकामयाब रही। भारतीय टीम को चौथे दौर में क्वालिफिकेशन का मौका मिला जहां ग्रुप डी में हॉन्ग कॉन्ग के साथ टीम ने एशियन कप की फाइनल 24 टीमों में स्थान बनाया है।

Great work by the Indian Football team on qualifying for the 2023 AFC Asian Cup! Led by the captain @SunilChhetri, the team has shown great spirit and no better place to do this than the Mecca of Football, good support by the fans throughout 👏

ग्रुप डी में भारत ने कम्बोडिया को 2-0 और अफगानिस्तान को 2-1 से हराया जिसके बाद टीम के कुल 6 अंक हो गए। हॉन्ग कॉन्ग के भी 6 अंक हैं और उसे अभी भारत के खिलाफ खेलना है, लेकिन दोनों टीमों के पास कुल 6-6 अंक हैं। ग्रुप बी में फीलिस्तीन ने फीलिपींस को मात देकर 9 अंकों के साथ क्वालीफाई किया लेकिन क्योंकि फिलिपींस के सिर्फ 4 अंक हैं तो ऐसे में भारत और हॉन्ग कॉन्ग की टीमें अपने ग्रुप में ही सही लेकिन कुल 6 अंकों के साथ फिलिपींस से आगे हैं और क्वालीफाई कर चुकी हैं।

भारतीय टीम आज शाम हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ अपना मैच खेलेगी और ये मैच जीतकर बतौर ग्रुप विजेता एएफसी एशियन कप के लिए खेलने के लिए जाना चाहेगी।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...