Create
Notifications

फुटबॉल विश्व कप के ड्रॉ की घोषणा, पूर्व चैंपियन स्पेन और जर्मनी एक ग्रुप में

विश्व कप ड्रॉ में 5 बार की विजेता ब्राजील को ग्रुप G में रखा गया है।
विश्व कप ड्रॉ में 5 बार की विजेता ब्राजील को ग्रुप G में रखा गया है।
reaction-emoji
Hemlata Pandey
visit

कतर में इस साल आयोजित होने जा रहे फीफा फुटबॉल विश्व कप के ड्रॉ की घोषणा हो गई है। 32 टीमों को 8 ग्रुप में बांटा गया है, हालांकि अभी 32 देशों में से 29 की टीमें फाइनल हुई हैं जबकि 3 स्थानों के लिए कुछ देशों के बीच फाइनल क्वालिफिकेशन होना बाकि है। 8 ग्रुप में से सिर्फ 2 ग्रुप ऐसे हैं जहां कागजों पर लड़ाई काफी तगड़ी दिख रही है। ग्रुप E में पूर्व चैंपियन जर्मनी और स्पेन की टीमें शुरूआती दौर में आमने-सामने होंगी, जबकि इंग्लैंड और अमेरिका भी एक ही ग्रुप में रखे गए हैं।

गत विजेता फ्रांस को आसान ड्रॉ

फुटबॉल विश्व कप ड्रॉ के अनुसार 8 ग्रुप में बटीं टीमें। (सौ. - fifa.com)
फुटबॉल विश्व कप ड्रॉ के अनुसार 8 ग्रुप में बटीं टीमें। (सौ. - fifa.com)

2018 में फुटबॉल विश्व कप जीतने वाली फ्रांस की टीम को ग्रुप डी में रखा गया है। टीम को आसान ड्रॉ मिला है। ग्रुप में डेनमार्क और ट्यूनिशिया की टीमें शामिल हैं जबकि चौथी टीम अंतर्राष्ट्रीय प्लेऑफ के बाद आएगी। आखिरी बार ब्राजील ने लगातार 2 बार 1958 और 1962 में विश्व कप जीता था और अब फ्रांस इस इतिहास को दोहराना चाहेगी। हालांकि फ्रांस की टीम अगर ग्रुप मुकाबलों से आगे क्वालीफाई करती है तो क्वार्टर-फाइनल में संभावना है कि उसका सामना इंग्लैंड से हो। इंग्लैंड को अमेरिकी, ईरान और यूरोपीय प्लेऑफ से आने वाली टीम के साथ ग्रुप B रखा गया है। खास बात ये है कि दुनियाभर में फैंस इसे सबसे रोमांचक ग्रुप बता रहे हैं क्योंकि अमेरिका और ईरान के बीच राजनैतिक रूप से तनाव बना रहता है।

5 बार की विजेता और हाल ही में फीफा रैंकिंग में टॉप पर आने वाली ब्राजील को ग्रुप G में जगह मिली है। इस ग्रुप में सर्बिया, स्विट्जरलैंड और कैमरून की टीमें शामिल हैं। मेजबान कतर अपने पहले विश्व कप में भाग लेगी और उसे ग्रुप A में इक्वाडोर, सेनेगल और नीदरलैंड्स के साथ जगह मिली है। विश्व कप के मुकाबले 21 नंवबर को शुरु होंगे। पहले मैच में मेजबान कतर का सामना इक्वाडोर से होगा। फाइनल मुकाबला 18 दिसंबर को खेला जाएगा।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now