Create
Notifications

ऐतिहासिक : बार्सिलोना-रियाल मेड्रिड महिला टीमों का मैच देखने आए 90 हजार से ज्यादा दर्शक, बना रिकॉर्ड

ये यूरोपीय क्लब फुटबॉल में इस सीजन का सबसे ज्यादा उपस्थिति (महिला या पुरुष) वाला मैच बना।
ये यूरोपीय क्लब फुटबॉल में इस सीजन का सबसे ज्यादा उपस्थिति (महिला या पुरुष) वाला मैच बना।
reaction-emoji
Hemlata Pandey
visit

बार्सिलोना और रियाल मेड्रिड की महिला टीमों के बीच UEFA महिला चैंपियंस लीग के मुकाबले ने इतिहास बना दिया है। बार्सिलोना में खेले गए मैच को देखने के लिए 91 हजार 553 दर्शक स्टेडियम में आए जो महिला फुटबॉल में एक नया रिकॉर्ड है। बार्सिलोना ने कैम्प नोउ स्टेडियम में घरेलू दर्शकों के बीच रियाल को 5-2 से मात दी। ये चैंपियंस लीग क्वार्टर-फाइनल का दूसरे लेग का मैच था और पहले मैच के स्कोर के आधार पर बार्सिलोना ने 8-3 से जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। लेकिन मुकाबले में असली खबर मौजूदा चैंपियन बार्सिलोना की जीत से कई बड़ी महिला फुटबॉल की जीत की थी। सबसे बड़ी बात ये है कि इस सीजन यूरोपीय क्लब फुटबॉल में ये महिला या पुरुष टीमों के बीच सबसे ज्यादा उपस्थिति वाला मैच है।

Barça’s women come from behind to beat Real Madrid 5-2 (and 8-3 on aggregate) in #UWCL quarter-finals as a new attendance record is set at Camp Nou in a pulsating #ElClásico watched by 91,553 fans. Brilliant atmosphere and a pleasure to have been here… https://t.co/3fWBZsIzO8

किसी भी महिला टीम की बात करें तो साल 1999 में फीफा महिला फुटबॉल विश्व कप के फाइनल में अमेरिका और चीन की महिला टीमों की भिड़ंत देखने के लिए 90 हजार फुटबॉल प्रेमी स्टेडियम आए थे। यह मैच अमेरिका के पेसेडिना के मशहूर रोस बोल में खेला गया था। फीफा के अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में ये एक रिकॉर्ड है, लेकिन बार्सिलोना और रियाल के बीच मैच ने इतिहास के किसी भी महिला फुटबॉल मैच में सबसे ज्यादा उपस्थिति का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, फिर चाहे वो अंतर्राष्ट्रीय मैच हो या क्लब फुटबॉल।

हजारों दर्शकों का अभिवादन स्वीकर करतीं बार्सिलोना की खिलाड़ी।
हजारों दर्शकों का अभिवादन स्वीकर करतीं बार्सिलोना की खिलाड़ी।

इस मुकाबले से पहले फीफा द्वारा अनुमन्य किसी भी प्रकार के महिला क्लब फुटबॉल के मैच में सबसे ज्यादा दर्शकों का रिकॉर्ड साल 2019 में बना था जब एटलेटिको मेड्रिड की महिला टीम ने घरेलू मैदान में बार्सिलोना की महिला टीम का सामना किया था और तब रिकॉर्ड लगभग 61 हजार दर्शकों ने मैच स्टेडियम में देखा था।

91,553 people came out to watch the best female football team in the world demolish Real Madrid 🚮 FC Barcelona Femení is the template for women’s football, and they are making us culés proud . Força Barça 💙♥️ https://t.co/607sYKggNj

रियाल के खिलाफ मैच में बार्सिलोना के लिए पांचो गोल अलग-अलग खिलाड़ियों ने किए। लियोन (8वां मिनट), बोनमाती (52वां मिनट), पिना (55वां मिनट), एलेक्सिया (62वां मिनट) और ग्राहम हेन्सन (70वां मिनट) ने बार्सिलोना के लिए गोल दागे। रियाल के लिए ओल्गा कारमोना ने 16वें तो जोरनोजा ने 48वें मिनट में गोल किया। खास बात ये है कि रियाल की टीम बार्सिलोना के खिलाफ आज तक खेला गया कोई मैच नहीं जीती है। बार्सिलोना इस सीजन की पहली सेमीफाइनलिस्ट है जबकि पीएसजी ने भी अंतिम 4 में जगह बना ली है।

No one cares about women football, they said 🤷🏼‍♀️ FC Barcelona vs Real Madrid, Champions League #EqualGame https://t.co/FQLrwQTIz4

मैच के खत्म होने के बाद भी हजारों दर्शक बार्सिलोना की महिला टीम का हौसला बढ़ाने के लिए स्टेडियम में काफी देर तक डटे रहे। फुटबॉल लेजेंड जावी और कार्लो पुयोल समेत कई बड़े फुटबॉल खिलाड़ी भी इस मैच का लुत्फ उठाते दिखे। बार्सिलोना और रियाल, दोनों टीमों की खिलाड़ियों की हौसलाअफजाई दर्शकों ने की। मुकाबले से पहले और मुकाबले के बाद टीमों की बसों का इंतजार भी दर्शक काफी उत्सुकता से करते रहे। दुनियाभर में इस ऐतिहासिक मैच की चर्चा हो रही है और इस मुकाबले ने ये भी जता दिया है कि महिला फुटबॉल को भी दर्शक अब सिर्फ फुटबॉल की तरह देख रहे हैं और प्यार कर रहे हैं, खासकर यूरोपीय देशों में।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now