Create
Notifications

चैंपियंस लीग फाइनल : लिवरपूल और रियाल मेड्रिड के बीच धमाकेदार मुकाबले को हो जाइए तैयार

दोनों टीमों ने आखिरी बार UCL का फाइनल 2017-18 में खेला जहां मेड्रिड जीती थी।
दोनों टीमों ने आखिरी बार UCL का फाइनल 2017-18 में खेला जहां मेड्रिड जीती थी।
Hemlata Pandey

आखिरकार कुछ ही घंटों में यूरोपीय फुटबॉल की सबसे मजबूत क्लब टीम का नाम फुटबॉल प्रेमियों के सामने होगा। UEFA चैंपियंस लीग के फाइनल में 29 मई को 13 बार की चैंपियन रियाल मेड्रिड का सामना 6 बार की विजेता लिवरपूल से होगा। पेरिस में फ्रेंच ओपन की धमक के बीच यूरोपीय क्लब फुटबॉल की इस सबसे बड़ी प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है। 2021-22 सीजन का फाइनल पेरिस के हिस्से सेंट डेनिस के स्टाडे डि फ्रांस में आयोजित किया जाएगा। एक ओर जहां लिवरपूल पूरे टूर्नामेंट में लगातार बेहतरीन प्रदर्शन कर फाइनल तक पहुंची है तो रियाल मेड्रिड चमत्कार दिखाते हुए हारते-हारते अहम मुकाबले जीतकर खिताबी मैच में पहुंचने में कामयाब रही है।

ग्रुप स्टेज में लिवरपूल मजबूत

चैंपियंस लीग 2021-22 की विजेता ट्रॉफी।
चैंपियंस लीग 2021-22 की विजेता ट्रॉफी।

ग्रुप स्टेज की बात करें तो रियाल मेड्रिड ने अपने कुल 6 मैचों में से 5 में जीत दर्ज कर टॉप स्थान हासिल किया था। टीम को इकलौती हार मोलडोवा के शेरिफ तिरासपोल नाम के क्लब के खिलाफ मिली जो काफी हैरान करने वाली थी। वहीं लिवरपूल ने ग्रपु स्टेज में एटलेटिको मेड्रिड, पोर्टो और एसी मिलान जैसी टीमों के खिलाफ खेलते हुए सभी 6 मुकाबले जीते और ग्रुप टॉप करते हुए नॉकआउट स्टेज तक पहुंची।

पेरिस में विशेष रूप से डिस्पले पर रखी दोनों टीमों की जर्सी और फाइनल ट्रॉफी।
पेरिस में विशेष रूप से डिस्पले पर रखी दोनों टीमों की जर्सी और फाइनल ट्रॉफी।

लिवरपूल ने राउंड ऑफ 16 में इंटर मिलान को 2-1 के एग्रीगेट से हराया। पहले मैच में तो लिवरपूल 2-0 से जीती, लेकिन दूसरे में मिलान ने 1-0 से जीत दर्ज की। बेन्फिका के खिलाफ क्वार्टरफाइनल में लिवरपूल को पहले मैच में 3-1 से जीत मिली तो दूसरे में 3-3 से बेन्फिका ने ड्रॉ खेला, लेकिन लिवरपूल एग्रीगेट में 6-4 से आगे रही। सेमीफाइनल की जंग लिवरपलू के लिए बेहद आसान मांगी जा रही थी, लेकिन विलारियाल ने पहला मैच 0-2 से गंवाने के बाद दूसरे मैच में लिवरपूल को टक्कर दी, हालांकि लिवरपूल 3-2 के एग्रीगेट के साथ जीत दर्ज कर फाइनल में पहुंच गई लेकिन विलारियाल की तारीफ सभी फुटबॉल प्रेमियों ने की।

नॉकआउट में मेड्रिड के सितारे बुलंदी पर

Paris prepares to host the Champions League final 🇫🇷#UCLfinal https://t.co/eCq5bOvrxG

राउंड ऑफ 16 में पेरिस सेंट-जर्मेन के खिलाफ पहले मैच में 1-0 से हार के बाद दूसरे मैच में रियाल मेड्रिड एक समय 1-0 से पीछे थी और एग्रीगेट में 2-0 से पिछड़ चुकी थी। पीएसजी की जीत काफी हद तक पक्की दिख रही थी, लेकिन दूसरे हाफ में 17 मिनट के अंदर करीम बेंजेमा ने तीन गोल दागे और हारती हुई मेड्रिड को जीत दिला दी।

क्वार्टरफाइनल में गत चैंपियन चेल्सी के खिलाफ पहले मैच में रियाल ने 3-1 से जीत दर्ज की जिसमें बेंजेमा की हैट्रिक थी लेकिन दूसरे लेग में चेल्सी ने 75वें मिनट तक 3-0 की बढ़त ले ली और एग्रीगेट में 1 गोल से आगे हो गई। मेड्रिड ने फिर वापसी की और 80वें मिनट में न सिर्फ बराबरी का गोल किया बल्कि एक्स्ट्रा टाइम में बेंजेमा ने गोल कर मेड्रिड को जीत दिला दी।

सेमीफाइनल में पिछली बार की उपविजेता मैनचेस्टर सिटी के खिलाफ तो मेड्रिड हारा हुआ मैच जीत गई। पहले लेग में सिटी 4-3 से जीती जबकि दूसरे लेग में एक गोल की बदौलत टीम 89वें मिनट तक एग्रीगेट में दो गोलों से आगे हो गई थी। मेड्रिड का जीतना नामुमकिन था। लेकिन 90वें और 90+1 मिनट में रोद्रिगो ने लगातार 2 गोल दागकर मैच बराबर किया और फिर 95वें मिनट में बेंजेमा ने पेनेल्टी को गोल में बदला और मेड्रिड हारा हुआ मैच जीतकर फाइनल में आ गई।

अब फाइनल पर नजर

लिवरपूल को मेड्रिड के करीम बेंजेमा पर लगाम लगाने की जरूरत होगी।
लिवरपूल को मेड्रिड के करीम बेंजेमा पर लगाम लगाने की जरूरत होगी।

जहां एक ओर लिवरपूल ने नॉकआउट मे सधा हुआ प्रदर्शन किया वहीं मेड्रिड ने बड़ी-बड़ी टीमों को हराते हुए फाइनल का सफर तय किया है। दोनों टीमें पहली बार चैंपियंस लीग फाइनल में साल 1981 में आमने-सामने थीं जहां लिवरपूल ने जीत दर्ज की थी। साल 2008-09 की चैंपियनशिप के राउंड ऑफ 16 में दोनों टीमें फिर भिड़ीं एग्रीगेट में लिवरपूल ने 5-0 से बड़ी जीत दर्ज की।

मेड्रिड को लिवरपूल के मो सालाह और सादियो माने से काफी खतरा होगा।
मेड्रिड को लिवरपूल के मो सालाह और सादियो माने से काफी खतरा होगा।

2014-15 में दोनों टीमें एक ही ग्रुप में थीं, जहां मेड्रिड ने पहला मैच 3-0 और दूसरा मैच 1-0 से जीता। इसके बाद 2017-18 के फाइनल में मेड्रिड ने लिवरपूल को 3-1 से मात दी। 2020-21 के क्वार्टरफाइनल स्टेज में मेड्रिड ने पहला लेग 3-1 से जीता और दूसरा लेग 0-0 से ड्रॉ रहा। ऐसे में पिछले कुछ समय से भले ही मेड्रिड की टीम का पलड़ा भारी रहा हो, लेकिन लिवरपूल की मौजूदा फॉर्म देखने लायक है। फाइनल मैच भारतीय समय के अनुसार 29 मई 2022 को सुबह 12.30 बजे से खेला जाएगा।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...