SAFF चैंपियनशिप : फाइनल में पहुंची भारतीय फुटबॉल टीम, लेबनॉन को पेनल्टी शूटआउट में दी मात

भारतीय टीम 13वीं बार SAFF चैंपियनशिप का फाइनल खेलेगी।
भारतीय टीम 13वीं बार SAFF चैंपियनशिप का फाइनल खेलेगी।

भारतीय फुटबॉल टीम दक्षिण एशियाई फुटबॉल फेडरेशन की ओर से आयोजित SAFF चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गई है। टीम इंडिया ने बेहद रोमांचक सेमीफाइनल में लेबनॉन को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 के अंतर से मात दी। टीम की जीत में गोलकीपर गुरप्रीत सिंह ने अहम भूमिका निभाई। अब खिताबी मुकाबले में भारत का सामना 4 जुलाई को कुवैत से होगा।

बेंगलुरु के कांतिवीरा स्टेडियम में हुए इस मैच को देखने 19 हजार से भी ज्यादा संख्या में दर्शक मौजूद थे। घरेलू फैंस की मौजूदगी में भारत और लेबनॉन के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। मैच के आठवें मिनट में ही लेबनॉन ने गोल का अच्छा मौका गंवा दिया। 19वें मिनट में भारत ने भी हेडर के जरिए गोल का मौका गंवाया। पहले हाफ में कोई गोल न होने के बाद दूसरे हाफ में भी कोई गोल नहीं हुआ। एक्स्ट्रा टाइम के बाद भी स्कोर 0-0 ही रहा।

अब पेनल्टी शूटआउट में भारत के शुरुआती चारों प्रयास सफल रहे। कप्तान सुनील छेत्री, अनवर अली, महेश सिंह और उदांता सिंह ने सफलता से गोल किए। लेकिन पहले प्रयास में लेबनॉन के हसन मातुक फेल हुए जिसके बाद अगले दो प्रयास लेबनॉन के लिए सफल रहे। चौथे प्रयास में खलील बदर गोल नहीं कर पाए और जीत भारत के नाम हो गई। दूसरे सेमीफाइनल में कुवैत ने बांग्लादेश को 1-0 से मात देते हुए खिताबी मैच में जगह बनाई।

भारतीय टीम का सपोर्ट करने के लिए भारी तादाद में दर्शक मौजूद थे।
भारतीय टीम का सपोर्ट करने के लिए भारी तादाद में दर्शक मौजूद थे।

भारतीय टीम 4 जुलाई को होने वाले मैच में कुवैत के खिलाफ पूरे दमखम के साथ उतरेगी। ग्रुप मैच में भारत और कुवैत का मैच ड्रॉ हुआ था। हालांकि भारत ने मैच के आखिरी सेकेंड्स में आत्मघाती गोल के कारण मुकाबला ड्रॉ खेला, लेकिन टीम कुवैत को कम नहीं आंक सकती। यह SFF चैंपियनशिप का 14वां संस्करण है। इससे पहले हुए 13 टूर्नामेंट में से भारत ने 8 बार खिताब जीता है जो एक रिकॉर्ड है। भारतीय टीम गत विजेता भी है और लगातार अपना दूसरा खिताब जीतने की कोशिश में है। वहीं कुवैत की टीम पहली बार प्रतियोगिता में भाग लेते हुए खिताब जीतने की कोशिश करने को तैयार है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now