Create
Notifications

सुनील छेत्री ने दागे दो गोल, भारत ने विश्‍व कप क्‍वालीफायर मुकाबले में बांग्‍लादेश को रौंदा

भारत बनाम बांग्‍लादेश
भारत बनाम बांग्‍लादेश
Vivek Goel
FEATURED WRITER

सुनील छेत्री के करिश्‍माई प्रदर्शन की बदौलत भारत ने फीफा विश्‍व कप क्‍वालीफायर्स में छह साल में पहली जीत दर्ज की। छेत्री ने सोमवार को बांग्‍लादेश के खिलाफ दो गोल दागे। छेत्री के दमदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने बांग्‍लादेश को विश्‍व कप क्‍वालीफायर मैच में 2-0 से मात दी। छेत्री ने 79वें मिनट में बाएं ओर से अशीक कुरुनियन के क्रॉस पर हेडर के जरिये पहला गोल दागा।

इसके बाद अतिरिक्‍त समय में दूर से किक जमाकर मैच के नतीजे पर मुहर लगाई। अशीक ने मैच की शुरूआत बेंच पर बैठकर की थी। दूसरे हाफ में उन्‍हें बतौर स्‍थानापन्‍न खिलाड़ी उतारा गया। अशीक ने बाएं ओर से शानदार क्रॉस डाला और छेत्री ने तेजी से दौड़ते हुए सही समय पर गेंद पर अपना सिर लगाया व गेंद को जाली के अंदर भेदा।

ध्‍यान हो कि भारत और बांग्‍लादेश के बीच मुकाबला दोहा के जासिम बिन हमाद स्‍टेडियम में खेला गया था। छेत्री ने 90+2 मिनट में सुरेश सिंह ने दाएं फ्लैंक पर गेंद हासिल की और शानदार किक जमाकर मैच में अपना दूसरा गोल दागा। विश्‍व कप क्‍वालीफायर्स में विदेशी जमीन पर 20 सालों में भारत की यह पहली जीत है।

इससे पहले विश्‍व कप क्‍वालीफायर में भारत को आखिरी जीत नवंबर 2015 में मिली थी, जब उसने गुवाम को 1-0 से मात दी थी। यह भी बता दें कि कई सालों में भारत का यह विश्‍व कप क्‍वालीफाइंग अभियान में सबसे खराब प्रदर्शन है। भारत पहले ही अगले साल होने वाले विश्‍व कप की दौड़ से बाहर हो चुका है, लेकिन 2023 एशियाई कप में उसके जगह पाने की संभावना बनी हुई है।

सुनील छेत्री का लाजवाब प्रदर्शन

सुनील छेत्री ने 79वें मिनट में हेडर से शानदार कोण बनाते हुए गोल किा, जिससे भारतीय कोच इगोर स्टिमक ने राहत की सांस ली। छेत्री यहीं नहीं रूके। उन्होंने आखिरी क्षणों में सुरेश सिंह के पास को शानदार तरीके से गोल पोस्ट में पहुंचाकर अपना 74वां अंतरराष्ट्रीय गोल दागा और भारतीय टीम के लिए तीन अंक सुनिश्चित किये।

मैच में शुरू से ही भारतीय टीम का दबदबा था लेकिन एक गोल से पिछड़ने के बाद बांग्लादेश के खिलाड़ियों ने जवाबी हमला किया। बांग्लादेश की टीम बराबरी का गोल तो नहीं कर सकी, लेकिन इससे भारत को बढ़त बनाने का मौका मिला, जिसका छेत्री ने पूरा फायदा उठाया।

भारतीय टीम के छह मैच में सात अंक हो गए हैं और वह ग्रुप तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। टीम के खाते में इस जीत के अलावा तीन हार और तीन ड्रॉ शामिल हैं। भारत को अब 15 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ अपना आखिरी लीग मैच खेलना है।

Edited by Vivek Goel
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now