Create
Notifications

मेसी को पछाड़ रोनाल्डो बने दुनिया के सबसे अमीर फुटबॉलर, फोर्ब्स ने जारी की सूची

रोनाल्डो इस सीजन में सबसे ज्यादा कमाई कर मेसी को पछाड़ चुके हैं।
रोनाल्डो इस सीजन में सबसे ज्यादा कमाई कर मेसी को पछाड़ चुके हैं।
SENIOR ANALYST

अर्जेंटीना के लायोनल मेसी और पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बीच कौन बेहतर खिलाड़ी है, ये बहस तो लगातार चल रही है और चलती रहेगी, लेकिन मैदान के बाहर ये तय हो गया है कि दोनों में से ज्यादा अमीर कौन है। मशहूर पत्रिका फोर्ब्स ने साल 2021 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले फुटबॉल खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की है जिसमें रोनाल्डो मेसी को पछाड़कर टॉप पर हैं।

1. क्रिस्टियानो रोनाल्डो (पुर्तगाल) - 125 मिलियन डॉलर

फोर्ब्स के मुताबिक पहले नंबर पर रोनाल्डो हैं जिन्होंने साल 2021 में अब तक कुल मिलाकर 125 मिलियन डॉलर (करीब 924 करोड़ रुपए) की कमाई की है। इनमें से 70 मिलियन डॉलर रोनाल्डो ने अपनी सैलेरी के रूप में क्लब से कमाए हैं जबकि 55 मिलियन डॉलर विभिन्न विज्ञापन, इंडोर्समेंट करके। हाल ही में रोनाल्डो युवांटिस क्लब को अलविदा कहकर मैनचेस्टर यूनाईटेड में वापस शामिल हुए जहां से उन्होंने 2003 में अपने क्लब करियर की शुरुआत की थी। इसी साल सितंबर के महीने में रोनाल्डो अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल में अपने देश के लिए 111वां गोल करने में कामयाब रहे और सबसे ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय गोल करने वाले फुटबॉलर बन गए। रोनाल्डो अपने करियर में अब तक 1 बिलियन डॉलर से ज्यादा की कमाई कर चुके हैं और कोई भी टीम स्पोर्ट खेलने वाला खिलाड़ी उनसे पहले इतनी कमाई नहीं कर पाया है।

2. लायोनल मेसी (अर्जेंटीना) - 110 मिलियन डॉलर

मेसी और नेमार सैेलरी के मामले में रोनाल्डो से आगे थे, लेकिन इंडोर्समेंट मिलाकर पीछे छूट गए।
मेसी और नेमार सैेलरी के मामले में रोनाल्डो से आगे थे, लेकिन इंडोर्समेंट मिलाकर पीछे छूट गए।

2021 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले फुटबॉल खिलाड़ियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर काबिज लायोनल मेसी ने कुल 110 मिलियन डॉलर की कमाई की है। खास बात ये है कि मेसी ने सैलेरी के रूप में रोनाल्डो से ज्यादा कुल 75 मिलियन डॉलर कमाए हैं लेकिन इंडोर्समेंट्स से उन्हें 35 मिलियन डॉलर मिले जो रोनाल्डो के इंडोर्समेंट से कम थे।मेसी ने भी इसी साल अगस्त के महीने में बार्सिलोना का साथ छोड़कर पेरिस सेंट जर्मेन से नाता जोड़ा। बार्सिलोना के लिए मेसी ने 650 से ज्यादा गोल किए, अपनी टीम को 2014 फुटबॉल विश्व कप के फाइनल तक ले गए, 6 बैलन डीओर ट्रॉफी जीती। मेसी भी कुल 1 बिलियन डॉलर की कमाई कर चुके हैं और रोनाल्डो के बाद इस आंकड़े तक पहुंचे हैं।

3. नेमार (ब्राजील) - 95 मिलियन डॉलर

नेमार का PSG के साथ कॉन्ट्रेक्ट 2025 तक बढ़ गया है।
नेमार का PSG के साथ कॉन्ट्रेक्ट 2025 तक बढ़ गया है।

नेमार पहले बार्सिलोना का हिस्सा थे, लेकिन साल 2017 में रिकॉर्ड 263 मिलियन डॉलर की ट्रांसफर फीस के साथ पेरिस सेंट-जर्मेन का हिस्सा बने और टीम को उसके पहले चैंपियंस लीग फाइनल में ले जाने में भी कामयाब रहे। नेमार भी मेसी की तरह ही सबसे ज्यादा 75 मिलियन डॉलर की कमाई सैलेरी से कर रहे हैं जबकि 20 मिलियन डॉलर की कमाई विज्ञापनों से है।

4. काइलियन एमबापे (फ्रांस) - 43 मिलियन डॉलर

एमबापे पेरिस सेंट-जर्मेन का हिस्सा हैं और 2021-22 का सीजन क्लब के साथ उनका आखिरी साल है। इसके बाद वो टीम बदल सकते हैं। हालांकि उन्हें क्लब ने नेमार के बराबर डील दी थी, लेकिन इसके लिए उन्हें अगले तीन साल तक क्लब के साथ रहना ही पड़ता। 22 साल की उम्र में ही एमबापे ने अपने खेल से सभी को प्रभावित किया है। एमबापे 28 मिलियन डॉलर सैलेरी के रूप में कमा चुके हैं जबकि 15 मिलियन डॉलर के इंडोर्समेंट हैं।

5. मोहम्मद सालेह (मिस्त्र) - 41 मिलियन डॉलर

सालेह अफ्रीकी महाद्वीप से सूची में शामिल हुए इकलौते खिलाड़ी हैं।
सालेह अफ्रीकी महाद्वीप से सूची में शामिल हुए इकलौते खिलाड़ी हैं।

लिवरपूल के लिए खेलने वाले सालेह ने साल 2017 में रोमा छोड़कर इंग्लिश क्लब ज्वाइन किया था। 2020 में सालेह ने क्लब के लिए अपना 100वां गोल दागा था और सबसे कम मैचों में ऐसा करने में कामयाब रहे हैं। सालेह को 25 मिलियन डॉलर सैलेरी के रूप में मिल रहे हैं जबकि बाकि 16 मिलियन डॉलर इंडोर्समेंट से।

टॉप 5 के अलावा नंबर 6 पर बायर्न म्यूनिख के पोलिश खिलाड़ी रॉबर्ड लेवनडावुस्की हैं (35 मिलियन डॉलर) जबकि 7वें नंबर पर 2010 के अपने विश्व कप जिताने वाले गोल के लिए मशहूर स्पेन के आंद्रेस इनिएस्ता हैं जो फिलबाल जापान के क्लब विसेल कोबे के लिए खेल रहे हैं। फ्रांस के पोल पोग्बा सूची में 8वें नंबर पर हैं जो मैनचेस्टर यूनाईटेड के खिलाड़ी हैं। 9वें नंबर पर UK के गैरथ बेल हैं जो रियाल मेड्रिड क्लब का हिस्सा हैं जबकि 10वें नबर पर बेल्जियम के ईडन हजार्ड हैं जो रियाल मेड्रिड के साथ हैं।


Edited by निशांत द्रविड़
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now