Create
Notifications

अब भारत की जगह विदेशी टीम में खेलेगा देश का नंबर 1 फुटबॉल खिलाड़ी

भारतीय फुटबॉल टीम के डिफेंडर संदेश झिंगन अब क्रोएशिया के क्लब में खेलेंगे।
भारतीय फुटबॉल टीम के डिफेंडर संदेश झिंगन अब क्रोएशिया के क्लब में खेलेंगे।
Hemlata Pandey
visit

देश में धीरे-धीरे खेलों को मिल रहे एक्सपोजर से खेल प्रेमी खासे उत्साहित हैं। इसी उत्साह के बीच देश के नंबर 1 फुटबॉल खिलाड़ी संदेश झींगन ने विदेशी फुटबॉल टीम के साथ खेलने की तैयारी कर ली है। इस साल देश के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर बनने वाले झिंगन ने क्रोएशिया के फुटबॉल क्लब HNK Sibenik को ज्वाइन कर लिया है।

संदेश ने खुद ट्वीट कर HNK Sibenik की जर्सी में खुद को दिखाया
संदेश ने खुद ट्वीट कर HNK Sibenik की जर्सी में खुद को दिखाया

28 साल के संदेश झिंगन भारतीय राष्ट्रीय फुटबॉल टीम का साल 2015 से हिस्सा रहे हैं और बतौर आउटफील्ड डिफेंडर खेलते हैं। झिंगन को 2020-21 के सीजन के लिए All India Football Federation ने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित किया था। झिंगन पिछले 2 सालों से यूरोपीय फुटबॉल क्लबों में जाने की कोशिश कर रहे थे, ऑस्ट्रिया, ग्रीस जैसे देशों के क्लबों से भी बातचीत चल रही थी किन्तु कोविड-19 के कारण देरी हो रही थी। ऐसे में HNK Sibenik ने झिंगन के साथ 1 साल का करार किया है और 1 साल के लिए करार बढ़ाया जा सकता है।

मोहन बगान को झटका

झिंगन के क्रोएशिया जाने से ATK मोहन बगान क्लब को झटका लगा है क्योंकि साल 2020 में ही झिंगन अगले 5 सालों के लिए क्लब में शामिल हुए थे। हालांकि उनके कॉन्ट्रेक्ट में ये बिन्दु भी था कि किसी यूरोपीय क्लब से ऑफर मिलने पर वो जा सकते हैं, लेकिन मोहन बगान की टीम 2020-21 सीजन में ISL के फाइनल पहुंची थी, जिसमें झिंगन की भूमिका भी अहम थी, ऐसे में नए सीजन में झिंगन के बिना टीम को उतरना होगा।

2020 में झिंगन को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।
2020 में झिंगन को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

यूरोपीय फुटबॉल क्लबों में खेलना किसी भी फुटबॉल खिलाड़ी का सपना होता है, और भारत के लिए यह बड़ी बात है कि हमारे देश के खिलाड़ियों को यूरोपीय क्लब भी देख रहे हैं और सराह रहे हैं। झिंगन भी अपने कौशल का प्रदर्शन यूरोपीय सरजमीं पर करना चाहते हैं क्योंकि उन्हें वहां सीखने को भी काफी कुछ नया मिलेगा जिसके लिए झिंगन काफी उत्साहित भी हैं। झिंगन के लिए ये एक बेहतरीन मौका हो सकता है क्योंकि HNK Sibenik क्रोएशिया के टॉप क्लबों में शामिल है और वह अपने खेल से अपनी पहचान बना सकते हैं।


Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now