Create

तेज़ी से वजन घटाए, इन 12 वेट लॉस टिप्स के साथ : 12 Effective Weight Loss Tips

तेज़ी से वजन घटाए, इन 12 वेट लॉस टिप्स के साथ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
तेज़ी से वजन घटाए, इन 12 वेट लॉस टिप्स के साथ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

बढ़ते वजन से हैं परेशान? आज़मा चुके हैं कई डाइट्स? तो परेशान होने की बात नहीं। हम इस लेख में 12 ऐसी टिप्स लाएं हैं जो आपको वजन घटाने में मदद करेंगे।

तेज़ी से वजन घटाए, इन 12 वेट लॉस टिप्स के साथ : 12 Effective Weight Loss Tips In Hindi

1. नाश्ते के वक़्त संतरे का जूस, चाय, दूध इत्यादि ज़रूर लें लेकिन उसके बाद पुरे दिन पानी को ही पीने के लिए इस्तेमाल करें। कोल्ड-ड्रिंक को तो छुए भी नहीं और चाय-कॉफ़ी पर भी पूरा कण्ट्रोल रखें। इस तरह आप हर रोज़ करीब 200-250 कैलोरी कम खाएंगे।

2. यदि आपको लगता है कि आप हर रोज़ 1800 कैलोरी लेते हैं और फिर भी आपका वज़न कण्ट्रोल नहीं हो रहा है तो शायद आप अपनी कैलोरी इन्टेक का गलत अनुमान लगा रहे हैं। आम तौर पर यदि आप अपने अनुमान में 10% और जोड़ दें तो आपका अनुमान ज्यादा सही हो जायेगा। जैसे की - 1800 की जगह 1800 + 180 = 1980 कैलोरी।

3. यदि व्यक्ति सुबह, दोपहर, शाम खाने की बजाय दिन भर में 5-6 बार थोड़ा-थोड़ा खाए तो वो 30% कम कैलोरी लेता है और यदि वह उतनी ही कैलोरी ले रहा है जितना की वो तीन बार खाने में लेता है तो भी ऐसा करने से बॉडी कम इन्सुलिन छोड़ा करती है, जो की आपके ब्लड शुगर को सही रखता है और आपको भूख भी कम लगती है।

4. रोज़ 30 मिनट टहलना आपका वेट बढ़ने नहीं देगा लेकिन यदि आप अपना वेट घटाना चाहते हैं तो कम से कम 45 मिनट रोज़ टहलना चाहिए। अगर आप रोज़ ऐसा कर लेते हैं तो बिना अपना खान – पान बदले भी आप साल भर में 15Kg वज़न कम कर सकते हैं और यदि आप ये काम सुबह सुबह ताज़ी हवा में सेर करें तो बात ही कुछ और है।

5. नीला रंग भूख को कम करता है। यही वजह है कि अधिकतर रेस्टोरेंट इस रंग का प्रयोग कम करते हैं तो आप खाने में नीली प्लेट इस्तेमाल करें, नीले कपडे पहने और टेबल पर नीला तबलक्लॉथ डालें। इसके विपरीत लाल, पीला और संतरा रंग खाते वक़्त नज़र-अंदाज़ करें, ये भूख बढाते हैं।

6. अद्ध्यनो से पता चला है कि चाहे आपको जितनी भी भूख लगी हो; यदि आपके सामने कम खाना होगा तो आप कम खायेंगे और यदि ज्यादा खाना रखा है तो आप ज्यादा खायेंगे। तो अच्छा होगा कि आप थोड़ी छोटी थाली उसे करें जिसमे कम खाना आये। इसी तरह चाय -कॉफ़ी के लिए भी छोटे कप प्रयोग करें। बार-बार खाना लेना आपका कैलोरी का लेना बढाता है इसलिए आपको जितना खाना है उसी हिसाब से एक ही बार में उतना खाना ले लें।

7. धीरे खाने से आपका ब्रेन पेट भर जाने का सिग्नल पहले ही दे देगा और आप कम खायेंगे।

8. जूस पीने की बजाये फल खाएं, उससे आपको वही लाभ होंगे, और जूस की अपेक्षा फल आपकी भूख को भी कम करेगा, जिससे आप कम खायेंगे।

9. जितना अधिक आप दिन के वक़्त खा लेंगे रात में आप उतना ही कम खायेंगे और दिन में जो कैलोरीज आपने खायी है उसके रात तक बर्न हो जाने के संभावना अधिक होगी।

10. रोज सुबह हल्के गुनगुने पानी के साथ नीबू और शहद का सेवन करें, ऐसा करने से आपका वज़न कम होगा।

11. ऐसा करने से आपको भूख कुछ कम लगेगी और यदि आप अपना वज़न कम करना चाहते हैं तो भूख से थोडा कम खाना आपके लिए लाभदायक रहेगा।

12. हर हफ्ते कोई एक भारी काम या एक्टिविटी करें। जैसे की आप अपनी बाइक या कार धोने का सोच सकते हैं, बच्चों के साथ कहीं घूमने जाने का प्लान कर सकते हैं, या अपने पार्टनर की हेल्प करने के लिए घर की सफाई कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment