Create
Notifications

सौंफ के 3 फायदे और 2 नुकसान: Saunf Ke 3 Fayde Aur 2 Nuksaan

फोटो: Lybrate
फोटो: Lybrate
Amit Shukla
ANALYST

सौंफ (Fennel Seeds) को आपने खाने के बाद कई बार इस्तेमाल होते हुए देखा होगा। क्या आपने भी कभी खाना खाने के बाद सौंफ के एक्स्ट्रा पाउच को अपने बैग या जेब में रखा है या फिर जरूरत से ज्यादा मात्रा में खा लिया है? अगर आपने ऐसा किया है तो आप अकेले नहीं हैं क्योंकि हम सब ऐसा कर चुके होंगे।

ये भी पढ़ें: सिर में चक्कर आना घरेलू उपचार: Sar Mein Chakkar Aana Gharelu Upchaar

सौंफ को हाजमे के लिए अच्छा माना जाता है और अमूमन लोग इसे हर प्रकार से अच्छा ही मानते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। एक तरफ जहाँ इसके कई फायदे हैं तो वहीं इसके कई नुकसान भी हैं। इसको ध्यान में रखते हुए आइए एक नजर डालते हैं उन फायदों एवं नुकसान पर जो सौंफ के कारण आपको देखने को मिल सकते हैं।

सौंफ के 3 फायदे और 2 नुकसान (3 Benefits and 2 Disadvantages of fennel seeds)

फायदे (Benefits)

वजन को कम करने में मददगार (Helps loose weight)

वजन कम करना आज कल के दौर की सबसे बड़ी जरूरत है। हम में से ज्यादातर लोग वजन से जुड़ी परेशानी से दो चार हो चुके हैं और इसका हल प्राप्त करना चाहते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आज ही इसका सेवन करें। ये फैट (Fat) को कम करता है और मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को बढ़ाता है जिससे वजन घटता है।

दिमाग को करे अच्छा (Helps in maintaining Good Mental Health)

दिमाग शरीर का पावरहाउस है। अगर इसमें कोई भी गड़बड़ होती है तो अच्छा भला शरीर अपनी जगह पर बैठ जाएगा। ऐसे में अगर आप सौंफ का सेवन नियमित लेकिन अधिक मात्रा में नहीं करते हैं तो आपके दिमाग के प्रदर्शन और वर्क स्टाइल को लाभ मिलता है। ये ऑक्सीजन की पूर्ति और तनाव को कम करने में कारगर है।

सांस से जुड़ी दिक्कतें करे दूर (Aides Healing Breathing Problems)

फ्लू, सर्दी, साइनस और खांसी जैसी बीमारियों में आपका शरीर सांस लेने में मुश्किल महसूस करता है। आप सौंफ का इस्तेमाल करके इसको ठीक कर सकते हैं। आप चाहें तो एक कप पानी में दो चम्मच सौंफ ड़ालकर उसे उबालें। जब ये पानी आधा हो जाए तो इसको बाहर निकालें और ठंडा हो जाने पर कुल्ला करें।

ये भी पढ़ें: दाँतों को रखें सफेद और अपनी ओरल सेहत और मुस्कान को बरकरार: Daaton Ko Rakhein Safed Aur Apni Oral Health Aur Muskaan Ko Barkaraar

नुकसान (Disadvantages)

पेट दर्द और छींक का कारण (A reason for stomach ache and sneezing)

अगर आपका शरीर सेंसिटिव है और आपको किसी प्रकार की एलर्जी है तो इसके सेवन से आपको बचना चाहिए। आपका शरीर इस स्थिति में पेट दर्द का शिकार हो सकता है और आपको छींकें भी आ सकती हैं। इसलिए अपना ध्यान रखें और एलर्जी होने की स्थिति में इसका सेवन ना करें।

रैशेज की दिक्कत (Rashes)

अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो आपको इसका कम इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि एक गलती से आप अपनी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ये किसी भी रूप में सही नहीं है और अगर आपको सूरज की धूप से दिक्कत है तो आपको संभलकर बाहर जाना चाहिए वरना रैशेज हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें: ठंडा पानी पीने के 3 फायदे: Thanda Paani Peene Ke 3 Fayde

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now