Create
Notifications

ठंडा पानी पीने के 3 फायदे: Thanda Paani Peene Ke 3 Fayde

फोटो: Pexels
फोटो: Pexels
Amit Shukla
ANALYST

ठंडा पानी पीना (Everyone loves drinking cold water) हर किसी को पसंद है खासकर गर्मी के मौसम में जब आपका शरीर पसीने से तर बतर हो जाता है। सूरज की किरणों का सीधा प्रभाव आपके शरीर पर होता है और जैसे जैसे दिन निकलता है वैसे वैसे ये परेशानी और बढ़ती जाती है।

ये भी पढ़ें: दाँतों को रखें सफेद और अपनी ओरल सेहत और मुस्कान को बरकरार: Daaton Ko Rakhein Safed Aur Apni Oral Health Aur Muskaan Ko Barkaraar

इस स्थिति में लोग कई बार बर्फ वाला पानी या फ्रिज में रखा हुआ पानी पीना पसंद करते हैं। फ्रिज या बर्फ वाला पानी गर्मी से आकर तुरंत पीने से आपको जुखाम और बुखार भी हो सकता है। ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए और जिनकी इम्यूनिटी कमजोर है उन्हें तो इससे हर हाल में बचना चाहिए।

आप चाहें तो उसकी जगह पर मिट्टी के घड़े (Drink water from clay pots) ले सकते हैं और उसके पानी का सेवन कर सकते हैं। ये फ्रिज या बर्फ वाले पानी से कई गुना अच्छा होता है और आपके शरीर में कोई विकार नहीं आने देता है। अगर बात करें पानी के ठंडेपन की तो ये भी ठंडा होता है लेकिन इससे नुकसान नहीं होता है।

ठंडा पानी पीने के 3 फायदे (3 benefits of drinking cold water)

शरीर को हाइड्रेटेड रखता है (Keeps the body hydrated)

गर्मी में आपको अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखना चाहिए। वैसे तो ये बात हर समय पर लागू होती है पर गर्मी में इसकी महत्ता बढ़ जाती है। ऐसा माना जाता है कि ठंडा पानी आपके शरीर में मौजूद गर्मी, जिसमें पेट में हो रही गर्मी शामिल है को कम करने में मददगार है। इसके साथ साथ शरीर में पानी की पूर्ति के कारण आप रोगों से बचे रहते हैं।

ये भी पढ़ें: डिप्रेशन से बचने के लिए करें ये 5 काम: Depression Se Bachne Ke Liye Karein Ye 5 Kaam

मेटाबॉलिज्म को ठीक करता है (Improves Metabolism)

मेटाबॉलिज्म में कमी आने पर आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अगर आप अपनी सेहत को ठीक रखना चाहते हैं तो इसमें कमी ना आने दें। अच्छा मेटाबॉलिज्म एक अच्छे दिन और जीवन के लिए जरूरी है। ऐसे में आप खुद को दिक्कतों से दूर रखें और सेहत को ध्यान रखें।

दिमाग को ठंडा रखता है (Keeps mind cool)

दिमाग शरीर का वो अंग है जिसमें हुई एक परेशानी भी आपको काफी नुकसान दे सकती है। इसलिए अपने दिमाग को एकदम फिट रखें और उसके लिए ठंडे पानी का सेवन करें। जीवन में जब आपको अपनी सेहत को ही सबसे ऊपर रखना है तो फिर दिमाग से ज्यादा महत्वपूर्ण भला क्या हो सकता है।

ये भी पढ़ें: सुबह सुबह करें ये एक योगासन और अपने दिमाग के कॉन्सेंट्रेशन और फोकस को करें बेहतर

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now