Create
Notifications

नीम का पानी पीने के 3 फायदे: Neem Ka Paani Peene Ke 3 Fayde 

नीम का पानी भी नीम की तरह ही काफी लाभकारी होता है। इसका इस्तेमाल करके आप सेहत को अच्छा कर सकते हैं। (फोटो: Hinglishpedia)
नीम का पानी भी नीम की तरह ही काफी लाभकारी होता है। इसका इस्तेमाल करके आप सेहत को अच्छा कर सकते हैं। (फोटो: Hinglishpedia)
Amit Shukla
visit

नीम को एंटी बैक्टीरियल (Anti Bacterial), एंटी फंगल (Anti Fungal), एंटी इंफ्लेमेटरी (Anti Inflammatory), और एंटी ऑक्सीडेंट (Anti Oxidant) गुणों के लिए जाना जाता है। सेहत में कोई भी दिक्कत होने पर आप नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। चेहरे पर कोई फोड़ा या फुंसी होने पर भी आप नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वैसे नीम की पत्तियों के फायदे और नीम पाउडर को खाने के फायदों के बारे में हमने बताया हुआ है। नीम को आप एक ऐसा पेड़ कह सकते हैं जिसकी छाल, जड़, पत्तियाँ, तना, डंठल और फल सभी आपकी सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। यही वजह है कि नीम को इतना मान प्राप्त है।

आप किसी भी कुष्ठ रोग से पीड़ित हों या कोई भी शारीरिक विषमता हो, उसके लिए आपको नीम का सेवन करना चाहिए। नीम का रस कड़वा है, लेकिन फायदों का ये अगवा है। ऐसा कोई रोग नहीं है जिसको इसके इस्तेमाल के बाद आपके पास आने की शक्ति होगी। अगर आप सिर्फ नीम का ही सेवन करने लगें तो आपको लाभ हो जाएगा।

कुछ लोग इसके कड़वे स्वाद के कारण इसका सेवन नहीं करते हैं। पत्तियाँ हों या रस, नीम हर रूप में लाभकारी है। आइए आपको नीम के उन फायदों के बारे में बताते हैं जिनको जानकर आप भी अब नीम का रस पीने लगेंगे। ये बात ध्यान रखें कि हर वस्तु का अपना लाभ होता है और नीम लाभों से भरपूर है।

नीम का पानी पीने के 3 फायदे: Neem Ka Paani Peene Ke 3 Fayde

खून को साफ करता है: purifies blood

अगर आपके शरीर का खून खराब रहेगा तो आपको पिम्पल्स और उससे जुड़ी परेशानियाँ होती रहेंगी। वहीं अगर आप इसका सेवन करेंगे तो शरीर का खून भी साफ होगा और साथ ही आपको कई प्रकार की बीमारियों से बचाव में भी लाभ मिलेगा। इस बात का ध्यान रखें और अपनी सेहत को नजरअंदाज ना करें।

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल: Controls Blood Pressure

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में ही रहना चाहिए वरना सेहत बिगड़ सकती है। नीम के रस से आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर पाते हैं। सेहत के लिए इसका ठीक रहना बेहद जरूरी है। अगर आपको ब्लड प्रेशर या शुगर की परेशानी है तो आपको इसका सेवन करना चाहिए। ये एक ऐसी परेशानी से भी आपको ये निजात दिला देगा जिससे कई लोग ग्रसित हैं।

आँखों का चश्मा हटाएँ: remove spectacles

आँखों का चश्मा हटाना चाहते हैं तो आज ही नीम की पत्तियों या उसके रस का सेवन करें। इससे आपको काफी लाभ होगा जो एक बेहद अच्छी बात है। आज ही इसका सेवन करें और धीरे धीरे आपकी आँखों की रौशनी भी ठीक हो जाएगी और साथ ही बुढ़ापे / अंतिम समय तक चश्मा नहीं लगेगा और आप तंदरुस्त रहेंगे।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)


Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now