Create
Notifications

सुबह नीम की पत्ती खाने के 5 फायदे: Subah Neem Ki Patti Khaane Ke 5 Fayde 

फोटो: Boldsky YouTube
फोटो: Boldsky YouTube
Amit Shukla
visit

'नीम (Neem) हकीम खतराए जान' वाली कहावत आपने सुनी होगी लेकिन इसका अर्थ शायद ही आपने कभी जानने का प्रयास किया होगा। इसका अर्थ है कि अगर नीम किसी ऐसे इंसान के पास आ जाए जिसे नीम के फायदों की समझ नहीं है तो वो आपकी जान के लिए खतरे बढ़ा देगा।

नीम इकलौता ऐसे पेड़ है जिसकी पत्तियाँ, फल, फूल, तना, छाल, एवं जड़ आपके लिए लाभकारी है। इसका सेवन करने के बाद आप बीमारियों और डॉक्टर को हमेशा के लिए खुद से दूर कर सकते हैं। पत्तियाँ तो पत्तियाँ, इसके फल को अगर आपने पीसकर पाउडर बना लिया और सुबह एक चम्मच भी खाली पेट लिया तो आप अस्सी की उम्र में भी पच्चीस साल वाली चुस्ती और स्फूर्ति महसूस करेंगे।

अगर आप इसका सेवन सिर्फ इसलिए नहीं करते थे कि इसका स्वाद कड़वा होता है तो आपको बताते चलें कि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट (Anti Oxidant), एंटी फंगल (Anti Fungal), एंटी बैक्टीरियल (Anti Bacterial) और एंटी इंफ्लेमेटरी (Anti Inflammatory) गुण होते हैं। आइए आपको इसकी पत्तियों को सुबह खाने से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं।

सुबह नीम की पत्ती खाने के 5 फायदे: Subah Neem Ki Patti Khaane Ke 5 Fayde

खून को साफ करता है: Purifies Blood

खून को साफ करने के लिए हम सब ना जाने कितनी दवाइयों का सेवन करते हैं। ऐसे कई लोग हैं जो कई बोतल खत्म कर देते हैं लेकिन उन्हें कोई फायदा नहीं मिलता है। आप खाली पेट नीम की पाँच पत्तियों (या ज्यादा) का सेवन प्रतिदिन शुरू कर दें। आपके शरीर में मौजूद खून के अंदर मौजूद गंदगी खत्म हो जाएगी और आपका खून साफ हो जाएगा।

त्वचा से जुड़े सभी रोगों को खत्म करे: Cures all skin related issues

अगर आपके चेहरे पर पिम्पल, शरीर में फोड़े या फुंसी एवं त्वचा में खुजली होती है तो आप इसको रोकने के लिए दवाइयों का सेवन करते हैं। इसके उलट अगर आप नीम की पत्तियों का सेवन सुबह खाली पेट करने लगेंगे तो आपका खून तो साफ होगा ही लेकिन साथ ही त्वचा से जुड़े रोग भी खत्म हो जाएंगे।

इम्यूनिटी को लाजवाब बनाएं नीम की पत्तियाँ: Neem Leaves Boost Immunity

इम्यूनिटी कम होते ही बीमारियाँ आपके शरीर पर अटैक करती हैं और आपको डॉक्टर को दिखाना पड़ता है। अगर आप सिर्फ सुबह खाली पेट नीम की पत्तियाँ खाने लगेंगे तो आपकी इम्यूनिटी का स्तर इतना बड़ा हो जाएगा कि आप उसके बाद बीमारी नाम के शब्द को ही अपने शब्दकोष से हटा सकते हैं।

आँखों की रौशनी होगी परफेक्ट: Normalizes eye sight

आँखों में चश्मा लगना तो एक आम बात हो गई है। बदलते वक्त के साथ अब ये सिर्फ बड़ों को नहीं, बल्कि बच्चों को भी लगता है। मोबाइल, कंप्यूटर, एलईडी एवं एलसीडी टीवी के रेडिएशन के कारण आँखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसकी वजह से आँखें कमजोर होती हैं। अगर आपने खाली पेट नीम की पत्तियों का सेवन करना शुरू कर दिया तो धीरे धीरे आप चश्मे को इतिहास का हिस्सा बना देंगे।

कोई साइड इफेक्ट नहीं: No Side Effects

दुनियाभर में आप किसी भी दवाई को अगर इस्तेमाल में लाते हैं तो उससे कुछ ना कुछ साइड इफेक्ट होने की संभावना रहती है। वहीं दूसरी तरफ नीम की पत्तियों का कोई साइड इफेक्ट नहीं है। आप पाँच या उससे ज्यादा कितनी भी पत्तियाँ खा सकते हैं। इससे कोई नुकसान नहीं होगा और ना ही कोई जलन महसूस होगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now