Create

इसबगोल के लिवर के लिए 3 फायदे: Isabgol Ke Liver Ke Liye 3 Fayde 

फोटो: Medical News Today
फोटो: Medical News Today

इसबगोल (Psyllium Husk) को अमूमन आपने पेट के लिए इस्तेमाल होते हुए देखा होगा। इसका इस्तेमाल लोग तब करते हैं जब उनका पेट खराब हो, पाचन ना हुआ हो, डकारे आ रही हों जिसमें खाने का स्वाद भी हो और भोजन नली में जलन महसूस हो रही हो। ऐसा नहीं है कि इसके अलावा इसका इस्तेमाल नहीं हो सकता है।

पाचन के लिए पेट (Stomach) के साथ साथ लिवर (Liver) भी बेहद जरूरी है। अगर इन दोनों में से किसी में भी दिक्कत आती है तो आपको परेशानी होना तय है। डॉक्टर भी आपको दवाई बताएगा लेकिन उसकी जगह पर अगर आप बिना साइड इफेक्ट वाले इसबगोल का इस्तेमाल करते हैं तो वो सबसे अच्छा कदम होगा।

लिवर के बारे में हम सबने सुना है लेकिन बेहद कम लोग ही इस बात को जानते हैं कि अगर लिवर में कोई दिक्कत होती है तो उससे काफी सारी दिक्कतें हो सकती हैं। इसलिए इसका ध्यान रखना बेहद जरूरी है। आइए आपको बताते हैं कि इसबगोल के इस्तेमाल से आप लिवर को क्या फायदे दे सकते हैं।

इसबगोल के लिवर के लिए 3 फायदे: Isabgol Ke Liver Ke Liye 3 Fayde

फैटी लिवर को खत्म करे: Gets rid of fatty liver

फैटी लिवर होने का मतलब है कि आपके लिवर में कोई दिक्कत है। इसके बारे में आप और हम बेहद कम ही समझते होंगे लेकिन जब लिवर वाले स्थान में दर्द महसूस हो और वहाँ पर सूजन हो तो इसका मतलब है कि लिवर में परेशानी हो रही है। उस समय पर आप इसबगोल का इस्तेमाल करें तो आपको काफी लाभ होगा।

पाचन को ठीक करे: Improves Digestion

हम में से कई लोगों को ये लगता है कि सारा पाचन पेट में होता है जबकि ऐसा सच नहीं है। आपका पाचन पेट से शुरू होकर लिवर तक जाता है। पेट में एसिड खाए गए खाने पर काम करते हैं जबकि लिवर मल को बाहर निकालने की प्रक्रिया का हिस्सा है। अगर वहाँ कोई दिक्कत हुई तो मल शरीर से बाहर नहीं जाएगा जो और दिक्कतें बनाएगा।

फाइबर की कमी को दूर करे: Completes Fiber Requirement

फाइबर शरीर और खासकर पेट एवं लिवर के लिए जरूरी है। जब आप इसबगोल का सेवन करते हैं तो आप पेट और लिवर को वो फाइबर दे रहे होते हैं जिसकी वजह से पाचन ठीक होने के साथ साथ फाइबर की कमी भी पूरी होती है। आप इसका इस्तेमाल करेंगे और बहुत लाभ पाएंगे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment