Create
Notifications

खुजली में नीम के 3 फायदे: Khujli Mein Neem Ke 3 Fayde

फोटो: The Indian Wire
फोटो: The Indian Wire
reaction-emoji
Amit Shukla

नीम (Neem) को हर प्रकार से लाभकारी माना जाता है। खुजली (Itching) या किसी भी अन्य परेशानी के दौरान आप नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। नीम में एंटी बैक्टीरियल (Anti Bacterial) गुण होते हैं जो शरीर के हर अंग से बैक्टीरिया को मिटाने में मददगार है। आपका शरीर भी बैक्टीरिया के कारण ही है, लेकिन वो अच्छे बैक्टीरिया हैं, जबकि बुरे वालों के लिए नीम है।

ये भी पढ़ें: भस्त्रिका प्राणायाम करने का तरीका और फायदे: Bhastrika Pranayama Karne Ka Tarika Aur Fayde

आप जब भी कुछ खाते हैं तो आपके शरीर में अच्छे और बुरे तत्व एक साथ ही पहुँचते हैं। इसकी वजह से आपको कई बार उलटी करने का भी मन करता है। इस समय गर्मी का मौसम है और ऐसे मौसम में इंसान को खुजली ज्यादा ही होती है। इस खुजली के कारण कई बार काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आइए आपको उन फायदों के बारे में बताते हैं जो आपको नीम के इस्तेमाल से मिल सकते हैं।

खुजली में नीम के 3 फायदे (3 benefits of neeem in itching in hindi)

इरिटेशन को खत्म करता है (Removes Irritation)

खुजली होने पर शरीर में इरिटेशन होना एक कॉमन बात है। ऐसी स्थिति में जब आपको कोई दिक्कत पेश आती है तो आप या तो खुजलाना पसंद करते हैं या फिर आप उस समय की इरिटेशन को मिटाने के लिए पंखे या एसी का सहारा लेते हैं। अगर आप उसकी जगह पर नीम का इस्तेमाल करेंगे तो आपको काफी लाभ देखने को मिलेंगे।

ये भी पढ़ें: आँखों की रौशनी को ठीक करने के लिए करें ये आसान से एक्सरसाइज: Aankhon Ki Raushani Ko Theek Karne Ke Liye Karein Ye Aasan Se Exercise

खुजली के कारणों को मिटाता है (Removes reasons behind itching)

खुजली होने का अर्थ ये हो सकता है कि या तो आपको मौसम पसंद नहीं आ रहा है या फिर आपकी त्वचा का पीएच लेवल कम हो गया है। इन दोनों ही स्थितियों में आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए। कोई भी परेशानी आपके लिए सही नहीं होगी और इस बात का ध्यान आपको रखना चाहिए।

कीटाणु मिटाता है (Removes Germs)

कीटाणु मिटाना एक अच्छी बात है लेकिन आपको ये बात ध्यान रखनी चाहिए कि कहीं आप कोई गलती तो नहीं कर रहे हैं। कीटाणु मिटाने के लिए कई बार लोग इसको पीस लेते हैं या फिर कुछ लोग इसकी पत्तियों को यूँ ही रगड़ लेते हैं। इससे आपको लाभ होता है और शरीर में मौजूद कीटाणुओं को भी मिटाने में मदद मिलती है।

ये भी पढ़ें: कंप्यूटर के ज्यादा इस्तेमाल से होने वाले 5 नुकसान: Computer Ke Jyada Istemaal Se Hone Wale 5 Nuksaan

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...