Create
Notifications

कंप्यूटर के ज्यादा इस्तेमाल से होने वाले 5 नुकसान: Computer Ke Jyada Istemaal Se Hone Wale 5 Nuksaan

फोटो: Pexels
फोटो: Pexels
Amit Shukla
ANALYST

कंप्यूटर (Computer) का इस्तेमाल करना आज कल एक दिनचर्या का हिस्सा हो गया है। एक समय पर इसको मात्र पंद्रह मिनट भी इस्तेमाल करने का मौका मिलना ही काफी होता था। वक्त बदला और लोगों ने इसको अपने घर का हिस्सा बना लिया। समय के साथ डेस्कटॉप की जगह लैपटॉप ने ले ली और अब आप इसे कहीं भी ले जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: ज्यादा पानी पीने के 5 नुकसान: Jyada Paani Peene Ke 5 Nuksaan

समय का फेर ऐसा हुआ कि मोबाइल भी वही काम करने लगे जो कंप्यूटर करता है। बस फर्क ये है कि इसमें थोड़ा बड़ा स्क्रीन मिल जाता है जो आप मोबाइल में नहीं प्राप्त करते हैं। इसके कारण लोग इसपर दिन से लेकर रात तक, अर्थात 24 में से 20 घंटे या उसके आसपास का समय इसपर बिताने लगे। ऐसी स्थिति में परेशानियों का होना लाजमी है और हम उसके बारे में ही बात करने वाले हैं।

कंप्यूटर के ज्यादा इस्तेमाल से होने वाले 5 नुकसान (5 side effects of using computer for a long time)

रीढ़ की हड्डी से जुड़ी दिक्कतें (Spinal Cord related issues)

स्पॉन्डिलाइटिस या सर्वाइकस कोलायटिस आखिरकार इतने बड़े स्तर पर क्यों फैला? इसकी एक बड़ी वजह है अधिक समय तक एक ही जगह पर बैठे रहना और दिन भर सिर्फ कंप्यूटर को देखते रहना। इससे किसी को लाभ हुआ? नहीं, पर क्या डॉक्टर्स के लिए आपने एक मौका बना दिया? हाँ।

आँखों की रौशनी पर असर (Impacts Eyesight Badly)

आँखों की रौशनी कंप्यूटर के सामने बैठने से खराब हो जाती है। समय पर या निर्धारित वक्त के लिए कंप्यूटर के सामने ना बैठने पर आपकी कॉर्निया पर असर पड़ता है। असल में कंप्यूटर से लगातार किरणें निकल रही होती हैं जो आपकी आँखों के देखने के स्तर पर काफी बुरा असर ड़ालती हैं।

ये भी पढ़ें: चाय पीने से होने वाले 5 नुकसान: Chai Peene Se Hone Wale 5 Nuksaan

दिमाग पर होता है बुरा असर (Impacts Your Mental Health)

कंप्यूटर के सामने अगर आप दिनभर बैठे रहेंगे फिर चाहे वो काम के लिए हो या एंटरटेनमेंट के लिए, इसका इस्तेमाल अधिक करने से आप अपने दिमाग पर असर ड़ाल रहे होते हैं। ऐसा ना करें क्योंकि दिमाग शरीर का पावरहाउस है। इसमें हुई एक दिक्कत आपको बहुत बड़ा कष्ट दे सकती है। क्या आपने कभी सोचा है कि मेन्टल हेल्थ या साइकेट्रिक के पास जाने वाली स्थिति में मोबाइल और कंप्यूटर के आने के बाद इजाफा क्यों हुआ है?

आपकी क्षमता पर असर ड़ालता है (Impacts Your Ability)

अगर आप किसी भी चीज को करने में परेशानी महसूस कर रहे हैं तो इसके पीछे का एक बड़ा कारण ये हो सकता है कि आपको कंप्यूटर के कारण ऐसी दिक्कत पेश आई है। हाल में हुए एक शोध में ये पाया गया कि कंप्यूटर के सामने ज्यादा वक्त तक बैठने वालों के काम करने के स्तर में कमी आई है।

मन झूठ को सच मानने लगता है (Impacts your decision making)

ये बात आप तब समझ सकते हैं जब आप ऑगमेंटेड रिएलिटी को समझते हैं। अगर आपको गेम्स खेलने का शौक है और आप दिनभर उसमें ही रहते हैं तो आप भी इस परेशानी से दो चार हो सकते हैं। ये एक गलत प्रक्रिया है। आप अपना ध्यान जरूर रखें और सेहत को फिट बनाएं क्योंकि वास्तविक जीवन काल्पनिक जीवन की जगह नहीं ले सकता है।

ये भी पढ़ें: मोबाइल के इस्तेमाल के कारण आप कौन सी परेशानियों को बढ़ा रहे हैं और उनके समाधान: Mobile Ke Istemaal Ke Kaaran Aap Kaun Si Pareshaniyon Ko Badha Rahe Hain Aur Unke Samadhaan

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now