Create
Notifications

नाभि में सरसों का तेल डालने के फायदे: Nabhi Me Sarso Tel Dalne Ke Fayde

नाभि में सरसों का तेल डालने के फायदे (फोटो - news track)
नाभि में सरसों का तेल डालने के फायदे (फोटो - news track)
Naina Chauhan

क्या कभी किसी ने सोचा है कि नाभि में तेल लगाने से शरीर को क्या फायदे होते हैं? लोगों के मन में अक्सर नाभि में तेल लगाने से जुड़ा सवाल जरूर आता हैं। बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि नाभि पर तेल लगाने से अद्भुत लाभ होता हैं, तेल आयुर्वेद का एक बहुत बड़ा हिस्सा हैं। नाभि में तेल लगाना एक बहुत ही पुरानी प्रक्रिया हैं। ऐेसे बहुत सारे तेल हैं जिसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, नाभि हमारे शरीर का मध्य बिंदु होता हैं, नाभि में तेल लगाने के फायदे सुन कर आप आश्चर्य में पड़ जाएंगे।

नाभि व्यक्ति के शरीर पर असर डालती है। वहीं नाभि में तेल लगाने से त्वचा को चमकदार, दाग धब्बों रहित सुंदर और निरोगी बना सकते है। नाभि में तेल लगाने से कई फायदे होते हैं। लेकिन सवाल ये होता है कि नाभि में कौन सा तेल लगाना चाहिए। बता दें कि नाभि में तेल लगाने से पहले उसकी सफाई का खास ध्यान देना भी जरूरी होता है। जो अक्सर कई लोग भूल जाते हैं।

नाभि में सरसों का तेल डालने के फायदे - Nabhi Me Sarso Ka Tel Dalne Ke Fayde In Hindi

1 . अगर नाभि में सरसों का तेल लगाया जाए तो इसके प्रयोग से घुटनों के दर्द और गठिया रोगों में भी राहत मिलती है। नाभि में सरसों के तेल की दो बूंदें नियमित सोने से पहले डालें, ऐसा करने से आपको जोड़ो में होने वाले दर्द की समस्या से निजात मिलता है।

2. अगर किसी व्यक्ति के बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो ऐसे में उसे अपनी नाभि पर सरसों का तेल डालना चाहिए। ऐसा करने से जल्द बाल झड़ने की समस्या से राहत मिलेगी।

3. वहीं अगर किसी को अपच की समस्या रहती है या पेट खराब रहने की समस्या है तो नाभि में नाभि में सरसों का तेल डालें। इससे पेट की परेशानी दूर होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

comments icon1 comment
Fetching more content...