Create

चूना खाने के 3 फायदे: Choona Khaane Ke 3 Fayde 

चूना खाना वैसे तो खराब माना जाता है लेकिन इसके अपने लाभ भी हैं। (फोटो: Lybrate)
चूना खाना वैसे तो खराब माना जाता है लेकिन इसके अपने लाभ भी हैं। (फोटो: Lybrate)

चूना खाने का नाम सुनकर आपके दिमाग में पहला ख्याल यही आता होगा कि कोई पान या तम्बाकू का सेवन कर रहा होगा। ऐसा हर बार हो ये जरूरी नहीं है। चूने को हम सब अपने जीवन में इस्तेमाल करते हैं। टीका लगाने के लिए बनाए गए मिश्रण में भी चूना होता है और कई बार सेहत को ठीक करने के लिए भी चूना खाया जाता है।

ये बात आप में से बेहद कम लोग ही जानते होंगे कि आपके आसपास मौजूद पेंट में भी चूना होता है। वैसे तो कई बार चूने शब्द का इस्तेमाल उन स्थितियों के बारे में बात करने के लिए किया जाता है जब कोई आपको नुकसान पहुँचा गया हो। चूने के कई लाभ हैं लेकिन ज्यादातर के बारे में हम सब नहीं जानते हैं।

चूने के सेवन से आप अपने शरीर के कई रोगों को ठीक कर सकते हैं। वैसे इस बात का ध्यान रखें कि हर बीमारी के लिए किसी योग्य डॉक्टर से मिलना ही ठीक रहता है लेकिन अगर आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो आप उन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं जो बेहद आसान हैं और जिनके कोई साइडइफेक्ट नहीं हैं। आइए आपको उन फायदों के बारे में बताते हैं जो आपको चूने से प्राप्त हो सकते हैं।

चूना खाने के 3 फायदे: Choona Khaane Ke 3 Fayde

एनीमिया से बचाए: Saves from Anemia

एनीमिया एक ऐसी परेशानी है जो खून में होने वाली कमी या हीमोग्लोबिन की मात्रा में आई कमी के कारण उत्पन्न होती है। इस स्थिति में आपको अपनी परेशानी को ठीक करने के लिए चूने का सेवन करना चाहिए। इससे आपकी सेहत ठीक रहती है और आपको उससे काफी लाभ मिलता है।

घुटने का दर्द ठीक करे : Cures Knee Pain

घुटने का दर्द शरीर के लिए नुकसानदेह है। ये बढ़ती उम्र के साथ बढ़ता है लेकिन अगर आप किसी भी जूस के साथ इसका सेवन करते हैं तो उससे आपको काफी लाभ होगा। चूने में घुटने के दर्द को ठीक करने का हुनर है और आपको उसका इस्तेमाल करके खुद को निरोगी बनाना चाहिए।

दांतों के रोग करे ठीक: Cures teeth diseases

दांतों का कोई भी रोग होने पर आपको इसका सेवन करना चाहिए। इसका अधिक मात्रा में सेवन करने पर आपके मुँह में काट लग सकती है और कई लोगों को मुँह के छाले भी हो जाते हैं। इसलिए ये जरूरी है कि आप इसका सेवन करने से पहले इसे पान के पत्ते में रख लें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment