Create
Notifications

प्याज के छिलके की चाय के 3 फायदे : Pyaz ke Chilke ki Chai ke 3 fayde

प्याज के छिलके की चाय के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
प्याज के छिलके की चाय के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

प्याज (onion) का सेवन लगभग हर घरों में हर रोज ही इस्तेमाल की जाती है। लेकिन प्याज छीलने के बाद आप इसके छिलकों को फेंक देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि लोगों को प्याज के छीलकों के गुण नहीं पता होते है। आपको जानकर हैरानी होगी कि प्याज के छिलकों में पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट्स, फाइबर, विटामिन ई, विटामिन ए और विटामिन सी आदि पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा इसमें हार्ट के लिए फायदेमंद फ्लेवोनॉइड्स भी होते हैं। इसलिए प्याज के छिलकों की चाय या प्याज के छिलके का पानी पीने से सेहत से जुड़े कई लाभ मिल सकते हैं। आइए जानते हैं प्याज के छिलकों की चाय (onion tea) पीने के फायदे।

प्याज के छिलके की चाय के 3 फायदे -

बालों का झड़ना रोकेगी - अगर किसी को बाल (hair) झड़ने की समस्या है तो ऐसे में उसके लिए प्याज के छिलके की चाय पीना लाभकारी है, क्योंकि इस में एक खास कंपाउंड होता है, जिसे क्वरसेटिन (Quercetin) कहते हैं। ये कंपाउंड त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए प्याज की चाय रेगुलर पीने से आपके बालों का झड़ना रुक सकता है। इसके अलावा इससे त्वचा पर चमक आती है और एजिंग के लक्षण कम होते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए - प्याज के छिलके में मौजूद विटामिन सी, विटामिन ए, एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण होते हैं जो आपकी इम्यूनिटी (immunity) को बूस्ट कर सकती है। इसके अलावा प्याज की चाय इंफेक्शन्स को रोकने में भी फायदेमंद होती है।

अच्छी नींद - प्याज के छिलके में एक खास कंपाउंड होता है, जिसे ट्रिप्टोफैन (Tryptophan) कहते हैं। ये कंपाउंड आपकी नींद (sleeping) से जुड़ी समस्याएं दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। अगर आप रात में सोने से 1 घंटे पहले ये चाय पी लेते हैं, तो आपको अच्छी नींद आएगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...